भारतवंशी श्री श्रीनिवास बने न्यूयार्क के मुख्य डिजिटल अधिकारी

0

तकनीक के जरिए स्थानीय सरकार तक पहुंच बढ़ोने और इसके तकनीकी पारिस्थितिक तंत्र का समर्थन करने के लिए शहर के नये प्रमुख डिजिटल अधिकारी के तौर पर न्यूयार्क के मेयर बिल डे ब्लासिओ ने एक प्रसिद्ध भारतवंशी डिजिटल मीडिया विशेषज्ञ का नाम नामित किया है।

श्री श्रीनिवासन इससे पहले नामी मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में प्रथम प्रमुख डिजिटल अधिकारी के साथ ही कोलंबिया यूनिवर्सिटी में भी रह चुके हैं।

फोटो -अलहदत आन लाइन
फोटो -अलहदत आन लाइन

मेयर कार्यालय की ओर से कल जारी एक बयान में बताया गया कि मेयर की ओर से 2015 में लोक सूचना और संचार(सीओपीआईसी) पर आयोग में उनकी नियुक्ति हुयी थी। इसमें उन्होंने शहर की सूचना हासिल करने में लोगों की मदद की थी। पहुंच बढ़ाने और शहर का आंकड़ा के वितरण में नयी संचार तकनीक के प्रयोग के लिए रणनीति विकसित करने में भी सहायता की थी।

अपनी नयी भूमिका में श्रीनिवासन शहर में तकनीकी पहलों तक पहुंच बढ़ाने, तकनीकी समुदाय तक संपर्क बढ़ाने तथा प्रत्यक्ष शहर डिजिटल नीति के लिए काम करेंगे।


बिल डे ब्लासिओ ने अपने बयान में कहा है कि श्रीनिवासन की नियुक्ति न्यूयार्क शहर को  21वीं सदी का उत्तम डिजिटल इकोसिस्टिम देने में सहयोगी सिद्ध होगी। उन्हें इसका काफी अनुभव है।  डिजिटल साधनों से कार्यप्रणाली में पारदर्शिता को बढ़ावा दिया जा सकेगा। 

श्री श्रीनिवासन ने इस नयी नियुक्ति पर कहा, मुझे विश्व के महानतम शहर के सीडीओ के रूप में नियुक्त किये जाने पर गर्व का अनुभव हो रहा है। मेयर्स डिजिटल प्ले बुक के लिए कई सारी सुविधाओं को जोड़ने का अवसर मिलेगा और विभिन्न क्षेत्रों से समन्वय द्वारा कई नये स्टार्टअपस की मदद की जा सकेगी।'

श्रीश्रीनिवासन ने कहा कि शिक्षा, मीडिया, कला तथा संस्कृति के क्षेत्र में वे अपने अनुभवों से कुछ नया देने का प्रयास करेंगे। (पीटीआई से सहयोग के साथ)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...