कहीं डॉलर तो कहीं नौकरियों की बारिश

0

एक ओर बेरोजगारी मुंह बाए खड़ी है तो दूसरी तरफ सरकारी-गैरसरकारी सेवाओं में, देश-विदेश में नौकरियों की बारिश सी हो रही है। यह भी गौरतलब है कि केंद्र सरकार इन दिनों युवाओं के रोजगार मुद्दे पर चौतरफा हमले का शिकार हो रही है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात में चुनाव के ऐलान से पहले रैलियों के दौरान बढ़ती बेरोजगारी के मसले पर मोदी सरकार पर हमला कर रहे हैं, मगर अब घबराने की बात नहीं है। जिन्हें पता है, डॉलरों और नौकरियों की बारिश में एक साथ भीग सकते हैं।

भारत में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। बिहार एवं छत्तीसगढ़ सर्कल ने कुल 3963 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इनमें से 2492 पदों पर छत्तीसगढ़ और 1471 पदों के लिए बिहार सर्कल में भर्तियां होने वाली हैं। 

एक ओर बेरोजगारी मुंह बाए खड़ी है तो दूसरी तरफ सरकारी-गैरसरकारी सेवाओं में, देश-विदेश में नौकरियों की बारिश सी हो रही है। यह भी गौरतलब है कि केंद्र सरकार इन दिनों युवाओं के रोजगार मुद्दे पर चौतरफा हमले का शिकार हो रही है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात में चुनाव के ऐलान से पहले रैलियों के दौरान बढ़ती बेरोजगारी के मसले पर मोदी सरकार पर हमला कर रहे हैं, मगर अब घबराने की बात नहीं है। जिन्हें पता है, डॉलरों और नौकरियों की बारिश में एक साथ भीग सकते हैं।

भारत में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। बिहार एवं छत्तीसगढ़ सर्कल ने कुल 3963 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। इनमें से 2492 पदों पर छत्तीसगढ़ और 1471 पदों के लिए बिहार सर्कल में भर्तियां होने वाली हैं। युवा बैंकों में नौकरी करना चाहते हैं। उनके लिए भी बेहतर मौका सामने है। झारखंड में यूनियन बैंक ने क्रेडिट ऑफिसर के कई पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। क्रेडिट ऑफिसर के कुल 200 पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 23 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्थान से 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएट होनी चाहिए। देशभर में कहीं भी नियुक्त किया जा सकता है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट http://www.unionbankofindia.co.in के जरिये ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर 2017 बताई गई है। ये तो रही मामूली वैकेंसीज की बात।

केंद्र सरकार पहले से काम कर रहे तीन लाख युवाओं को प्रशिक्षण के लिए तीन से पांच साल के लिए जापान भेजेगी। केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के मुताबिक इनमें से 50,000 युवाओं को जापान में नौकरी का अवसर भी मिल सकता है। भारतीय तकनीकी इंटर्न के इस कौशल प्रशिक्षण की लागत को जापान अदा करेगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और जापान के बीच तकनीकी इंटर्न प्रशिक्षण कार्यक्रम (TITP) के लिए सहयोग के समझौते को मंजूरी दे दी है।

तीन से पांच साल तक प्रशिक्षण जापान में होगा। इन युवाओं को अगले तीन साल में प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा। ये युवा जापान के पारिस्थितिकी तंत्र में काम करेंगे। इसी के साथ उन्हें वहां ठहरने के लिए भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। देश में बेरोजगारी बहुत ज्यादा है, जिसके कारण पढ़े-लिखे होने के बावजूद लोगों के पास नौकरियां नहीं है लेकिन अब घबराने की बात नहीं है। अब दुनियाभर में बहुत से लोग गूगल से पैसा कमा रहे हैं। गूगल लोगों को नौकरियां दे रहा है और इसकी अर्निंग की सबसे खास बात यह है कि गूगल आपको डॉलर में पैसे दे रहा है। गूगल की एक कंपनी है Adsense, इसका दुनिया में सबसे बड़ा और ज्यादा पैसे देने वाला Ads Network है। यानी आपके किए गए काम पर ये विज्ञापन देता है और उससे कंपनी के साथ आपकी भी कमाई होती है। 

लोग इससे लाखों रुपए कमा रहे हैं, वह भी घर बैठे। दरअसल, ऐडसंस गूगल के दूसरी कंपनियां जैसे यू ट्यूब, ब्लॉग, वेबसाइट पर विज्ञापन लाने का काम करती है। ऐसे में जब आपके वीडियो या आर्टिकल पर यूजर्स की संख्या बढ़ने लगती है, तब आपकी कमाई शुरू हो जाती है। गूगल से पैसा कमाने के लिए यूजर्स को सबसे पहले जी-मेल आईडी बनाना होगा। अब इस आईडी से यूजर को यूट्यूब या ब्लॉग पर अपना पेज बनाना होगा। अब इस पेज पर वीडियो या आर्टिकल अपलोड करने होंगे। वीडियो और आर्टिकल को मॉनिटाइज करने के लिए गूगल एडसेन्स पर लॉगइन किया जाता है। 

एडसेन्स में लॉगइन के बाद जरूरी डाटा जैसे नाम, पता, फोन या अन्य को फिल कर लें। आपका एडसेन्स अकाउंड रेडी हो जाएगा। अब आपको वीडियो या आर्टिकल पर ऐड आता है तो उसका पैसा मिलेगा। आपके अकाउंट में 100 डॉलर आ जाएंगे, तब आपको एक पिन नंबर भेजा जाएगा। इस पिन की मदद से आप अपने उसे बैंक अकाउंट को रजिस्टर कर दें, जिस पर पैसा लेना है, अब जब भी आपके अकाउंट में 100 डॉलर होंगे, गूगल कंपनी उसका पेमेंट ऑटोमेटिक कर देगी। 

ये भी पढ़ें: गजब: आइडिया और कहानी चुराओ, फिल्म बनाओ!

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय