मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर तैनात तैनात होगा ड्रोन

0

यातायात नियमों को तोड़ने वाले वाहनों पर निगरानी रखने, उनकी पहचान करने और उनपर नियंत्रण रखने के लिए महाराष्ट्र सरकार ड्रोन के इस्तेमाल पर विचार कर रही है।

गृह राज्यमंत्री (शहरी) दीपक केसरकर ने बताया कि शुरआत में ड्रोन को प्रायोगिक तौर पर मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे पर तैनात किया जाएगा।

इस बाबत हफ्ते की शुरआत में गृह मंत्रालय और महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम के अधिकारियों के बीच बैठक भी हुई थी। इसमें केसरकर और पीडब्ल्यूडी मंत्री एकनाथ शिंदे भी शामिल हुए थे।

केसरकर ने कहा कि मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे ‘‘मौत का जाल’’ बन गया है। यहां आए दिन हादसे होते रहते हैं।

केसरकर ने कहा, ‘‘अनुशासनहीनता और खराब ढंग से वाहन चलाने के कारण सड़क हादसे बढ़ रहे हैं। हम इस पर नियंत्रण इसलिए नहीं रख सकते क्योंकि एक्सप्रेस वे लंबा है और निगरानी रखने के लिए हमारे पास पर्याप्त पुलिसकर्मी नहीं हैं।’’ उन्होंने कहा कि सीसीटीवी की अपनी सीमाएं हैं इसलिए ड्रोन के इस्तेमाल पर विचार किया गया। उन्होंने कहा, ‘‘समूचे एक्सप्रेस वे पर सीसीटीवी नहीं लगाए जा सकते इसलिए वहां ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा।’’- पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...