सरकार ने कंपनियों से कहा ‘स्वच्छ भारत’ के लिए चलाएँ सफाई अभियान

0

अपने ‘स्वच्छ भारत’ के एजेंडा को आगे बढ़ाते हुए सरकार ने कंपनियों से कहा है कि वे एक पखवाड़े के लिए स्वच्छता अभियान चलाएं और इस संबंध में शपथ भी लें। कंपनी मामलों के मंत्रालय ने कंपनियों और अन्य हितधारकों से ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ के तहत सफाई से जुड़ी गतिविधियों के लिए अभियान चलाने को कहा है।

इस पहल से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि यह एक स्वैच्छिक गतिविधि है जिसका मकसद सफाई को बढ़ावा देना है।‘स्वच्छता पखवाड़ा’ 16 जून से शुरू हुआ है और यह 30 जून को खत्म होगा।इस अभियान के तहत मंत्रालय हर दिन एक विशेष गतिविधि मसलन ‘हमेशा अपनी टेबल साफ रखें’ इत्यादि को अपनाने का सुझाव दे रहा है।

इसके तहत फिक्की, सीआईआई और एसोचैम से जुड़े सनदी लेखाकार, लागत लेखाकर और कंपनी सचिव संस्थान जुड़े हैं। साथ ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स और नेशनल फाउंडेशन फॉर कॉरपोरेट गर्वनेंस ने भी मंत्रालय की इस पहल के साथ हाथ बंटाया है।

नए कंपनी कानून में कंपनियों को ऐसे अभियानों पर कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत अपने तीन साल के औसत लाभ का दो प्रतिशत खर्च करना होता है। वर्ष 2014-15 में 460 कंपनियों ने 6,337 करोड़ रुपये इसके तहत खर्च किए थे। इनमें 51 लोक उपक्रम भी शामिल हैं जिन्होंने 2,386.60 करोड़ रुपए खर्च किये।  (पीटीआई)