टेक-30 लिस्ट 2018: इन स्टार्टअप्स को मिली योरस्टोरी के टेक-30 लिस्ट में जगह

0

टेकस्पार्क्स कॉन्फ्रेंस के नौवें संस्करण में, योरस्टोरी ने टॉप 30 टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स की बहुप्रतीक्षित लिस्ट की घोषणा कर दी है। ये वो स्टार्टअप्स हैं जो वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र को आकार देने का वादा करते हैं, जिनमें हेल्थ, टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, कंज्यूमर इंटरनेट, सोशल, मार्केटिंग और रियल स्टेट जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

इन स्टार्टअप्स को स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र से दिग्गजों समेत एक जूरी ने चुना है जिनमें योरस्टोरी की वरिष्ठ संपादकीय और शोध कर्मचारियों की अपनी टीम भी शामिल थी। 

जब से योरस्टोरी का फ्लैगशिप ईवेंट टेकस्पार्क लॉन्च हुआ है तब से हर साल हम गर्व से टेक30 स्टार्टअप को बड़े ही सावधानीपूर्वक चुनते आ रहे हैं। इस लिस्ट में ऐसे 30 नए और आशाजनक स्टार्टअप्स को शामिल किया जाता है जो हमारे पैमाने पर खरे उतरने के साथ-साथ उच्च क्षमता वाले भी होते हैं। टेकस्पार्क्स कॉन्फ्रेंस के नौवें संस्करण में, योरस्टोरी ने टॉप 30 टेक्नोलॉजी स्टार्टअप्स की बहुप्रतीक्षित लिस्ट की घोषणा कर दी है। ये वो स्टार्टअप्स हैं जो वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र को आकार देने का वादा करते हैं, जिनमें हेल्थ, टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, कंज्यूमर इंटरनेट, सोशल, मार्केटिंग और रियल स्टेट जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

इस साल की टेक 30 स्टार्टअप्स बेस्ट में से बेस्ट हैं। ये वे 30 स्टार्टअप्स हैं जिन्हें लगभग 3,000 एप्लिकेशन में से चुना गया है। इन स्टार्टअप्स को स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र से दिग्गजों समेत एक जूरी ने चुना है जिनमें योरस्टोरी की वरिष्ठ संपादकीय और शोध कर्मचारियों की अपनी टीम भी शामिल थी। जूरी ने इन स्टार्टअप्स को कई पैमानों पर आंका जैसे, टेक्नोलॉजी का प्रभाव, टीम, एडॉप्शन और ट्रैक्शन, स्केलेबिलिटी, एड्रेसेबल मार्केट और रिवेन्यू मॉडल सहित कई कारक शामिल थे।

योरस्टोरी की संस्थापक और सीईओ श्रद्धा शर्मा कहती हैं, "यह हमारा नौवां संस्करण है और हम वास्तव में टेक30 के संदर्भ में हमारी विरासत पर गर्व महसूस करते हैं। भारत में जो प्रतिभा हम देखते हैं वह हमें आश्चर्यचकित करती है और हमें प्रेरित करती है। मैं आपसे इन सभी प्रोफाइलों को विस्तार से पढ़ने के लिए कहूंगी और चाहूंगी कि आप इन उत्साही उद्यमियों के बारे में जानें। क्योंकि उनमें से कुछ आने वाले सालों में कहानियों को परिभाषित करेंगे।"

इस वर्ष के टेकस्पार्क्स शिखर सम्मेलन का विषय 'दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था में जीतना' था। इस विषय के मुताबिक, 2018 की हमारी टेक30 सूची उन उद्यमियों के लिए हमारी खोज को दर्शाती है जो भारतीय उपभोक्ताओं की अगली पीढ़ी के लिए स्केलेबल, लाभप्रद और वास्तविक दुनिया का समाधान बना सकते हैं।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि टेक30 स्टार्टअप की हमारी नई पीढ़ी रोबोटिक्स से लेकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेल्फ-ड्राइविंग, स्वच्छ तकनीक, बढ़ी हुई वास्तविकता, वर्चुअल रियलिटी, बिग डेटा और विश्लेषण से लेकर नई और उभरती प्रौद्योगिकियों पर केंद्रित है। वैसे अगर आपको टेक30 स्टार्टअप्स के बारे में और अधिक जानना है तो योरस्टोरी को पढ़ना जारी रखें।

ये है 2018 की लिए टेक30 लिस्ट

1. आर्यभट्ट रोबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड (Aryabhatta Robotics Private Limited)

2. बॉन हैप्पेटी (Bon Happetee)

3. क्रैडलवाइज (Cradlewise)

4. क्रिकहीरोज (CricHeroes)

5. डज एफएम (Dose FM)

6. फर्स्ट हाइव (FirstHive)

7. फित्सो (Fitso)

8. फायल (Fyle)

9. जिमेत्री (Gmetri)

10. हाइजेन इंटेलीजेंस सिस्टम (Hizen Intelligence Systems (FITBOTS)

11. इन्नोव4साइट (Innov4Sight)

12. आईथिंक लॉजिस्टिंक क्विक सर्विस (iThink Logistic Quick Services LLP)

13. जम्पर.एआई (Jumper.ai)

14. मटरूभारती (Matrubharti)

15. मेडकॉर्ड्स (MedCords)

16. मोबाईसाई (Mobycy)

17. प्रेगबडी (PregBuddy)

18. रिक्रीटफ्लो (Recruiterflow)

19. स्कैपिक (Scapic)

20. स्लैंग लैब्स (Slang Labs)

21. स्ट्रीक (Streak)

22. स्वायती रोबोट्स (Swaayatt Robots)

23. स्वजल (Swajal)

24. ट्रैशकॉन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड (Trashcon Labs Private Limited)

25. अनकैनी विजन (Uncanny Vision)

26. यूनीफाई (Unifie)

27. यूनीलोजर्स (Unilodgers)

28. व्यूति सिस्टम (Vyuti Systems)

29. वानी.आईओ (Waani.io)

30. वॉर्क्सोगो (Worxogo)

अगले पखवाड़े में हम आपको इन सभी टेक30 स्टार्टअप कंपनियों के बारे में एक-एक करके पूर्ण जानकारी देंगे। 

यह भी पढ़ें: जब बंसल ने सेंचुरी मार दी, वो बात मैंने दिल पे ले ली: पेटीएम के विजय शेखर शर्मा ने बताई अपनी कहानी

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी