भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर श्रृंखला अपने नाम की

इस जीत में सबसे बड़ा योगदान वेदा कृष्णामूर्ति के अर्धशतक और राजेश्वरी गायकवाड़ के चार विकेटों का है।

0

भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ कर दिया है। वेदा कृष्णामूर्ति के अर्धशतक और बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ के चार विकेट की मदद से भारतीय महिलाओं ने तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को 15 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला 3.0 से जीत ली। भारतीय महिला टीम ने छह विकेट पर 199 रन बनाये। जवाब में वेस्टइंडीज टीम 49.1 ओवर में 184 रन पर आउट हो गई।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम
भारतीय महिला क्रिकेट टीम

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20.5 ओवर में तीन विकेट 52 रन पर गंवा दिये थे । कृष्णामूर्ति ( 71) और हरमनप्रीत कौर (19) ने चौथे विकेट के लिये 51 रन जोड़कर पारी को संभाला। कृष्णामूर्ति ने सिर्फ 79 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके लगाये। देविका वैद्य ने 45 गेंद में नाबाद 32 रन बनाये जबकि झूलन गोस्वामी ने 16 गेंद में 18 रन जोड़े। वेस्टइंडीज की शुरूआत अच्छी रही लेकिन मध्यक्रम में तीन बल्लेबाज रन आउट हो गए । काइसिया नाइट (55) और हेली मैथ्यूज (44) ने सर्वाधिक रन बनाये। यह श्रृंखला आईसीसी महिला चैम्पियनशिप का हिस्सा है लिहाजा 3.0 से जीतने पर भारत को दो अंक मिले।

इससे पहले वाले मैच में भी भारतीय महिला टीम ने वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत हासिल की थी। उस मैच में बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ और एकता बिष्ट की शानदार गेंदबाजी तथा वेदा कृष्णमूर्ति और कप्तान मिताली राज की उत्कृष्ट बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को आसानी से छह विकेट से शिकस्त दी थी। राजेश्वरी (21 रन देकर चार विकेट) और एकता (14 रन देकर तीन विकेट) दोनों ने वनडे में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था और पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली वेस्टइंडीज की टीम को 42.4 ओवर में 131 रन पर ढेर कर दिया था। उसकी तरफ से तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंची थी, जिनमें मेरिस एगुलियरा ने सर्वाधिक नाबाद 42 रन बनाये थे। उसके जवाब में भारत ने एक समय अपने चार विकेट 36 रन पर गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद मिताली (नाबाद 46) और वेदा (नाबाद 52) ने पांचवें विकेट के लिये 97 रन की अटूट साझेदारी करके भारत की जीत को आसान बना दिया था। पिछले मैच में भारत ने 39.1 ओवर में चार विकेट पर 133 रन बनाकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी थी। उस मैच में मिताली ने अपनी 91 गेंद की पारी में छह चौके लगाये जबकि वेदा ने 70 गेंद खेली तथा चार चौके और दो छक्के जड़े थे। उस मैच के दौरान ही वह अपने करियर का चौथा अर्धशतक भी पूरा करने में सफल रहीं थीं और वेस्टइंडीज की तरफ से शकीरा सलमान ने दो जबकि हीली मैथ्यूज और एफी फ्लेचर ने एक-एक विकेट लिया था।

उधर दूसरी तरफ यदि सूत्रों की मानें, तो महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में भारत पाकिस्तान के साथ खेल सकता है। भारत ने थाईलैंड में महिला एशिया टी20 विश्व कप क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ खेलने को मंजूरी दे दी है और साथ ही पीसीबी के सूत्रों ने भी यह दावा किया है। 

भारत और पाकिस्तान के टूर्नामेंट में एक दूसरे के खिलाफ खेलने पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे थे, क्योंकि बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने कहा था कि वह आईसीसी से कहेंगे कि टूर्नामेंटों में ग्रुप चरण में भारत पाक मैच नहीं रखे जायें। पीसीबी के एक सूत्र ने हालांकि बताया है, कि हमने केपटाउन में आईसीसी बैठक में यह मसला पूरी मजबूती से रखा। भारत ने कहा कि उसे द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में हमारे साथ खेलने पर आपत्ति है. लेकिन आईसीसी टूर्नामेंट खेलेगा।