डिजिटल भुगतान के लिए जल्दी शुरु होगा एक हेल्पलाइन नंबर

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए टीवी चैनल और वेबसाइट शुरू करने के बाद अब जल्दी ही राष्ट्रव्यापी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू होगा, जिसके द्वारा लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए शिक्षित किया जाएगा।

0

देश में डिजिटल भुगतान को बढावा देने के लिए एक टीवी चैनल व वेबसाइट शुरू करने के बाद देशव्यापी टॉलफ्री हेल्पलाइन नंबर ‘14444’ शुरू किया जाएगा। इस हेल्पलाइन का उद्देश्य लोगों को नकदीविहीन लेनदेन के प्रति शिक्षित करना तथा जरूरी मदद उपलब्ध कराना है। यह सेवा सप्ताह भर में शुरू होने की संभावना है।

सॉफ्टवेयर सेवा कंपनियों के संगठन नासकाम के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा है, कि ‘सरकार ने देशभर में जनता की मदद के लिए नासकाम की मदद मांगी थी। हमने उनसे देश व्यापी हेल्पलाइन नंबर का आग्रह किया, दूरसंचार विभाग ने 14444 नंबर जारी किया है। हम मदद के लिए कालसेंटर स्थापित कर रहे हैं।’ चंद्रशेखर ने कहा कि इस पर अभी काम चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि लोगों को डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए शिक्षित करने के उद्देश्य से सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शुक्रवार को डिजिसलाह के नाम से फ्री टू एयर चैनल शुरू किया, जो दूरदर्शन के डीटीएच प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। इसके साथ ही लोगों को डिजिटल ट्रांजेक्शन की जानकारी देने के लिए ‘कैशलेसइंडिया’ के नाम से वेबसाइट की भी शुरुआत की गई है।

सूचना प्रौद्योगिकी और विधि मंत्री रवि शंकर प्रसाद के अनुसार 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद से डिजिटल भुगतान में 400 से लेकर 1000 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। नकदी मुक्त भारत अभियान हेल्पलाइन नंबर के शुरू होने के बारे में पूछे जाने पर चंद्रशेखर ने कहा है, कि उन्हें उम्मीद है कि यह हेल्पलाइन अगले सप्ताह के अंत तक काम करने लगेगा।