कार को रखें चकाचक, Cartisan देगा सही परामर्श

जून, 2015 में शुरू हुआ Cartisanऑनलाइन तय करें कार सर्विस का वक्त100 से ज्यादा ऑटोमोटिव सर्विस स्टेशन सहयोगीबेंगलौर में चल रहा है Cartisan

0

कार की सवारी आराम की होती है। आजादी होती है कहीं आने की, कहीं जाने की। शानदार कार आराम महसूस कराती है। लेकिन दूसरी ओर यही कार नियमित रखरखाव मांगती है जो कार मालिकों के लिए बड़ी परेशानी का सबब होती है। क्योंकि भरोसेमंद ऑटोमोटिव सेवाएं देने वाले किसी पेशेवर का मिलना मुश्किल होता है। तब या तो भाग्य के सहारे या फिर किसी दोस्त की सलाह से कई बार काम चल जाता है। इसकी वजह है कि इसका बड़ा हिस्सा असंगठित है और ये क्षेत्र सिर्फ विश्वास के सहारे चल रहा है। इस क्षेत्र में सेवाओं की गुणवत्ता में कमी, प्रशिक्षित मैकेनिकों का अभाव, पारदर्शिता की कमी और कई दूसरी दिक्कतें हैं।

Cartisan की टीम
Cartisan की टीम

ऑटोमोटिव सर्विसेज के आंकड़ों पर नजर दौड़ायें तो पाएंगे कि ये संगठित और असंगठित सेवा प्रदान करने वाला मिश्रित क्षेत्र है। जिसमें से 40 प्रतिशत सेवाएं देने वाले बड़े शहरों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं और ये संगठित हैं। जबकि बाकि असंगठित हैं। इसलिए इस क्षेत्र को ओवरहाल करने की सख्त जरूरत है, संगठित करने की जरूरत है ताकि लोगों को अच्छी गुणवत्ता वाली सेवाएं मिल सकें साथ ही जरूरत है वाहनों से जुड़े दक्ष लोगों की। इस क्षेत्र में मांग और आपूर्ति के बीच बड़ा अंतर है और अंतर को कम करने के लिए Cartisan की शुरूआत हुई है। इसे जून, 2015 में शुरू किया गया। इसे तीन लोगों वेंकट श्रीराम, शरत मूर्ति, और पीट बुले ने शुरू किया। जो वाहन मालिकों की सेवाओं से जुड़ी हर जरूरतों को पूरा करता है। ये लोग अपने ग्राहकों को विभिन्न तरह की सेवाएं देते हैं। गाड़ी की धुलाई से लेकर उसकी मरम्मत तक। ये लोग लगातार ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं।

इनके इस प्लेटफॉर्म में अब तक 100 से ज्यादा भरोसेमंद ऑटोमोटिव सेवाएं देने वाले पेशेवर लोग जुड़ चुके हैं। अपने साथ इन लोगों को जोड़ने के लिए ये देखते हैं कि वो किस तरह की सेवाएं दे रहे हैं, उनका अपने क्षेत्र में रूतबा कैसा है, किस तरह के वाहनों की वो सर्विस करते हैं, वो किस जगह पर अपने काम को अंजाम दे रहे हैं इत्यादी। Cartisan की सूची में 3M Car Care और Bosch Car Service के अलावा प्रतिष्ठित कार कंपनियों के सर्विस स्टेशन भी शामिल हैं। फिलहाल ये लोग अपनी सेवाएं सिर्फ बेंगलूरू में दे रहे हैं और अगले कुछ महिनों में इनकी योजना अपने इस काम को दूसरे शहरों में लेकर जाने की है।

Cartisan का प्लेटफॉर्म इस्तेमाल में आसान और परेशानी रहित है। ये अपने ग्राहकों को कम से कम परेशानी में उनकी दिक्कतों को बेहतर तरीके से सुलझाने का दावा करता है। इस काम में गाड़ी की सर्विस में पारदर्शिता एक बड़ी चुनौती है। फिर चाहे वो सर्विस की गुणवत्ता हो या उसकी लागत। Cartisan इसके लिए ग्राहकों के सामने आकलन के आधार पर तुलनात्मक मूल्य निर्धारण करता है। ये अपने साथ जुड़े लोगों को रेटिंग देता है और दूसरे कार मालिकों की प्रतिक्रियाएं मुहैया कराता है। ऐसे में कोई भी कार मालिक ये तय कर सकता है कि कौन उसकी जरूरतों के मुताबिक बेहतर सुविधाएं दे सकता है। कंपनी से सह-संस्थापक वेंकट श्रीराम के मुताबिक “हम लोगों में विश्वास का निर्माण करना चाहते हैं ताकि उनको हमारे साथ सर्विस देने वालों पर विश्वास हो, उनकी जरूरत और समय के मुताबिक। कोई भी अपनी गाड़ी की सर्विस के लिए www.cartisan.in पर जाकर पहले से समय ले सकता है।”

जल्द ही ये लोग एक ऐप बाजार में उतारने वाले हैं जहां पर कोई भी अपनी गाड़ी की जानकारी देकर और किस स्तर की सर्विस चाहिए उसके आधार पर समय ले सकता है। इससे कोई भी सर्विस देने वाला ग्राहक से सीधे जानकारी हासिल कर सकेगा। खास बात ये है कि ग्राहक की समय की मांग के मुताबिक अगर कोई सर्विस देने वाला उस वक्त व्यस्त है तो ऐप के जरिये दूसरे सर्विस देने वाले की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा ग्राहक को नियमित तौर पर उसके काम की जानकारी भी इस ऐप से माध्यम से मिलती रहेगी।

जहां तक Cartisan के मुकाबले का सवाल है तो अब तक इस क्षेत्र में ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं है। हालांकि जस्ट डॉयल और Urban Clap मात्र लिस्टिंग सेवाएं देते हैं वो केवल ऑटोमेटिव सर्विस बाजार से नहीं जुड़े हैं। वेंकट के मुताबिक उनके काम लेकर लोगों की शानदार प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं और ग्राहक उनकी सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित हैं। फिलहाल ये लोग ग्राहकों और सर्विस देने वाले लोगों को अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने की सुविधा मुफ्त में दे रहे हैं। लेकिन ग्राहकों और सर्विस देने वालों की संख्या बढ़ने के बाद ये कुछ शुल्क लगा सकते हैं। फिलहाल इन लोगों का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों सुविधा और पारदर्शिता के जरिये सेवाएं प्रदान करना है।

फिलहाल Cartisan अपने शुरूआती चरण में है लेकिन इन लोगों का अनुमान है कि जल्द ही निवेशक इस ओर आकर्षित होंगे। बावजूद ये विभिन्न तरीके से निवेश हासिल करने के करीब हैं। कुछ ही वक्त में जिस तरीके से इनकी वेबसाइट में लोगों ने प्रतिक्रियाएं आ रही हैं उससे इनका उत्साह बढ़ा है। ये लोग बेंगलौर में अच्छी तरह स्थापित होने के बाद अपनी इस योजना को अगले छह महिने के दौरान दूसरे शहर में भी ले जाने के बारे में सोच रहे हैं।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...