अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: फरीदाबाद में बना विश्व रिकार्ड

0

हरियाणा के फरीदाबाद में योगगुरू बाबा रामदेव के शिविर में पांचवे दिन आज अतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक साथ एक लाख से भी ज्यादा लोगों ने योग करके विश्व रिकार्ड बनाया और दंड :पुशअप:, शीष्रासन और सूर्यनमस्कार के भी विश्व कीर्तिमान बनाये गये।

इस मौके पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, महामंत्री अनिल जैन और केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर मौजूद थे। कार्यक्रम में आज ‘योग विश्वकोष’ नामक पुस्तक का विमोचन भी किया गया। योग शिविर में लाखों भारतीयों के साथ दर्जनों विदेशी महिलाओं ने भी योग किया।

फरीदाबाद के हुडा ग्राउंड में योग शिविर में पांचवे दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज योग एवं ध्यान शिविर में बाबा रामदेव ने एक लाख से ज्यादा लोगों के साथ योग करके पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। वर्ष 2015 में 35 हजार 985 लोगों के एक साथ योग करने का रिकॉर्ड राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में दर्ज हुआ था।

इस रिकॉर्ड को ‘मोस्ट पीपुल परफार्मिंग योग’ शीषर्क के साथ गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करने की घोषणा मंच से कंपनी के राष्ट्रीय प्रमुख मनीष विश्नोई ने की।

आचार्य कुलम एवं रेवाड़ी के घासेड़ा में स्थित गुरुकुल के 408 बच्चों ने एक साथ 15 सेकेंड शीष्रासन कर पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। इससे पहले यह रिकॉर्ड 265 लोगों के एक साथ 5 सेकंड तक शीर्षासन का था। बच्चों के रिकॉर्ड बनाने के दौरान बाबा रामदेव ने भी उनके साथ शीष्रासन किया। इस रिकॉर्ड को गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जायेगा।

दिल्ली निवासी रोहताश ने कमर पर 36 किलो 600 ग्राम वजन रखकर एक मिनट में 51 दंड (पुशअप)  लगाकर रिकॉर्ड तोड़ा। इससे पहले सिर्फ 38 दंड का विश्व रिकॉर्ड था। इस रिकॉर्ड को भी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया जायेगा। (पीटीआई)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...