700 कर्मियों की छंटनी करेगी फ्लिपकार्ट

0

देश की ई-कामर्स क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी फ्लिपकार्ट अपनी लागत घटाने के लिए 700 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है। यह कंपनी के कुल कार्यबल का तीन प्रतिशत है। आमेजन तथा स्नैपडील जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के लिए फ्लिपकार्ट लागत घटा रही है।

सूत्रों ने बताया कि फ्लिपकार्ट कमजोर प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को इस्तीफ़ा देने या बख्रास्तगी के लिए तैयार रहने को कह रही है। सूत्रों ने कहा कि ऊँचे स्तर पर 1,000 तक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

सूत्रों ने कहा कि इससे कंपनी के एक से दो प्रतिशत कर्मचारी प्रभावित होंगे। फ्लिपकार्ट को हाल के दिनों में अपने मूल्यांकन में कमी को देखना पड़ा है। इसके मद्देनज़र कंपनी ने अपने कारोबारी मॉडल में बदलाव किया है। इसी के तहत विक्रेता से लिया जाने वाला मार्जिन भी कम किया है।

इस बारे में संपर्क करने पर फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की कि कर्मचारियों के एक वर्ग के प्रदर्शन की समीक्षा की जा रही है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि कितने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। फ्लिपकार्ट ने कहा है कि यह विभिन्न उद्योगों में एक सामान्य प्रक्रिया है। विशेषरूप से उच्च प्रदर्शन वाले इंटरनेट संगठनों में। यह घटनाक्रम ऐसे समय हो रहा है जबकि बेंगलुर की कंपनी का मूल्यांकन कम किया गया है। निवेश प्रबंधन कंपनी टी रो प्राइस ने इस महीने कंपनी में अपनी हिस्सेदारी का मूल्यांकन दूसरी बार घटाया है। -पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...