निर्वाचक मंडल के मत में जीते डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप होंगे अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति। लगभग छह हफ्ते पहले हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में ट्रंप ने हिलेरी पर बड़ी जीत हासिल की थी।

0

निर्वाचक मंडल के मत में डोनाल्ड ट्रंप को जीत हासिल हुई है और इसके साथ ही अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में उनकी जीत पर मुहर लग गई। उनकी जीत के साथ ही रिपब्लिकन निर्वाचकों को उनके खिलाफ करने की विरोधियों की कोशिश पर पानी फिर गया। लगभग छह हफ्ते पहले हुए राष्ट्रपति पद के चुनाव में ट्रंप ने हिलेरी पर बड़ी जीत हासिल की थी और अब निर्वाचक मंडल ने भी उनकी जीत पर मुहर लगा दी है। इसके साथ ही चुनाव में जीत के लिए जरूरी 270 मतों से कहीं अधिक मत उन्हें हासिल हुए। आलोचकों को उम्मीद थी कि ट्रंप को निर्वाचकों के बीच से विद्रोह का सामना करना पड़ेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

ट्रंप को निर्वाचक मंडल के 304 मत मिले जबकि हिलेरी को 227 मत हासिल हुए। सात निर्वाचक ऐसे थे, जिनकी इन दोनों में से किसी के भी साथ ‘निष्ठा’ नहीं थी और उन्होंने अपने मत दूसरे उम्मीदवारों को दिए। हालांकि लोकप्रिय मतों में हिलेरी को ट्रंप से 30 लाख अधिक मत मिले।

ट्रंप ने एक वक्तव्य में कहा, ‘हमारे देश के लोकतंत्र में आज का दिन ऐतिहासिक चुनावी जीत हासिल करने वाला है। मुझे अमेरिका का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए ढेर सारे मत देने के लिए मैं अमेरिकी जनता का शुक्रिया अदा करता हूं।’ ट्रंप को 270 से ज्यादा मत मिलने के तुरंत बाद निर्वाचक मंडल के सदस्यों ने अगले राष्ट्रपति को औपचारिक रूप से चुनने के लिए अपने अपने राज्य की राजधानियों में मुलाकात की।

डोनाल्ड ट्रंप 20 जनवरी को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे।

कारोबारी से नेता बने 70 वर्षीय ट्रंप ने कहा, ‘निर्वाचक मंडल द्वारा डाले गए आधिकारिक मतों की संख्या राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीत हासिल करने के लिए जरूरी 270 की संख्या से कहीं अधिक है, इतनी अधिक कि मीडिया को इसका अनुमान भी नहीं था। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘यह चुनाव उस अभियान का प्रतीक है जिसमें देशभर के कड़ी मेहनत करने वाले महिला और पुरूष जुटे थे, वे डटकर खड़े रहे और उन्होंने इसे संभव कर दिखाया। इस ऐतिहासिक कदम के साथ ही हम उज्ज्वल भविष्य की ओर देख सकते हैं। देश को एकजुट करने के लिए मैं कड़ी मेहनत करूंगा और अमेरिका की पूरी जनता का राष्ट्रपति बनूंगा। हम एक साथ मिलकर अमेरिका को फिर से महान बनाएंगे।’ 

बाद में उन्होंने ट्वीट कर आम चुनाव में मीडिया की भूमिका को लेकर खूब खरीखोटी सुनाई। 

ट्रंप ने लिखा, ‘हमने कर दिखाया। धन्यवाद मेरे शानदार समर्थको, हमने आधिकारिक तौर पर चुनाव जीत लिया।’ निर्वाचक मंडल मत औपचारिकता ही होता है, क्योंकि निर्वाचकों में से ज्यादातर तो पार्टी के सदस्य ही होते हैं जो अपने-अपने राज्य में लोकप्रिय मत हासिल करने वाले उम्मीदवार के लिए मत डालते हैं।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...