आप भी जानिए मशहूर फिल्मी हस्तियों का ई-कॉमर्स से कैसा है जुड़ाव...

0

किसी ने किया विज्ञापन, तो किसी की है हिस्सेदारी...

अभिनेत्रियां भी नहीं हैं इस मामले में पीछे...

कोई फैशन की चमक तो कोई सिखा रहा है डांस के गुर...


जस्ट डॉयल ने जब आईपीओ लाने की घोषणा की थी तब इसके संस्थापक वीवीएस मणि ने राहत की सांस ली। क्योंकि 14 साल पुराना उनका सपना पूरा जो होने वाला था। इससे पहले कंपनी ने साल 2010 में अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड अम्बेस्डर बनाया था। बदले में उनको 62 हजार शेयर 10 रुपये के दाम पर दिये। जिस दिन कंपनी ने का आईपीओ लिस्ट हुआ उस दिन इन शेयरों की कीमत 3.83 करोड़ रुपये हो गई। जिसके बाद से वो लगातार बढ़ रही है और अब ये कीमत करीब 10 करोड़ रुपये की हो गई है।

अभिनेता यूं तो अपने अभिनय के लिये जाने जाते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे अभिनेता हैं जो अपना पैसा नई कंपनियों में निवेश करते हैं। इन अभिनेताओं में सलमान खान और एआर रहमान से लेकर करिश्मा कपूर, ऋतिक रोशन तो शामिल हैं ही। सनी लियोनी जैसी अदाकारा भी इस दौड़ में शामिल हैं। जिन्होने अपना पैसा दूसरे क्षेत्रों में निवेश किया है। फिल्मों से जुड़ी मशहूर हस्तियां नये उद्यमों में अपना पैसा या तो सीधे निवेश करती हैं या फिर इनके ब्रांड एम्बेस्डर बन कर कंपनी की कुछ हिस्सेदारी ले लेती हैं। आईये जानते हैं किस अभिनेता ने कहां पर अपना पैसा निवेश किया हुआ है।

1. सलमान खान, Yatra.com, Being Human

आज के दिन में यात्रा ऑनलाइन एक स्टार्टअप नहीं रहा लेकिन सात साल पहले इस ट्रैवल ऑपरेटर को अमेरीकी उद्यम नोरवेस्ट वेंचर और इंटेल कैपिटल ने सहारा दिया। तब ये लोग सलमान खान को भी अपने साथ जोड़ना चाहते थे। उस दौरान सलमान फिल्मों के लिए करोड़ों रुपये लेते थे। इसको देखते हुए इन लोगों ने सलमान खान के साथ एक मजेदार डील की और वो थी कि विज्ञापन के बदले हिस्सेदारी। जिसके बदले जहां सलमान ने कंपनी के प्रमोशन और मार्केटिंग के लिए विज्ञापन किया वहीं बदले में उनको कंपनी की 5 प्रतिशत हिस्सेदारी मिल गई। जैसा की सभी जानते हैं कि इसके अलावा सलमान ‘Being Human’ नाम से अपना एक ऑनलाइन स्टोर भी चलाते हैं। जहां पर उनके इस ब्रांड की टी-शर्ट और घड़ियां बेची जाती हैं।

2. करिश्मा कपूर, Babyoye.com

क्या आप जानते हैं कि करिश्मा कपूर Babyoye.com की सबसे बड़ी शेयर होल्डर हैं। Babyoye.com एक ई-कामर्स स्टोर कंपनी है जो बच्चों के सामान बनाती है। इसका संचालन Nest Childcare Services Pvt. Ltd कंपनी करती है। इस कंपनी में करिश्मा के 26 प्रतिशत शेयर हैं। जबकि दूसरे निवेशकों में Accel Partners और Tiger Global हैं। कंपनी की स्थापना अरुनिमा सिंह देव र संजय नंदकरणी ने मिलकर की थी।

3. अजय देवगन, Ticketplease.com

Ticketplease.com का दावा है कि वो अकेला ऐसा पोर्टल है जहां पर पिक्चर, कन्सर्ट, नाटक और खेलों से जुड़े दूसरे कार्यक्रमों को मजेदार तरीके से आयोजित करता है। इस काम में फिल्मों का प्रचार भी शामिल है। ‘जट यमला पगला दीवाना’ फिल्मी के प्रचार के मौके पर अजय देवगन ने Ticketplease.com को इसके संस्थापक और सीईओ जिमी मिस्त्री के साथ शुरू किया था। तब अजय देवगन ने कहा था कि उनको इस आइडिये पर विश्वास है और वो इसके लिए ब्लॉग लिखने में वक्त निकालेंगे ताकि वो अपने फैन के और करीब आ सकें। हालांकि चार ब्लॉग लिखने के बाद उसे बंद कर दिया गया।

4. शेखर कपूर, ए आर रहमान, Qyuki

दो सुप्रसिद्ध रचनात्मक दिमाग वाले शेखर सुमन और ए आर रहमान भी सोशल मीडिया में दस्तक दे चुके हैं। Qyuki Digital Media Pvt.Ltd. के माध्यम से। साल 2012 में Qyuki ने सोशल मीडिया के माध्यम से भारतीय युवाओं नए तरीके से जोड़ने की कोशिश की। हालांकि शुरूआत मे सिस्को ने इसमें थोड़ा बहुत निवेश किया था। यही वजह है कि Qyuki का प्लेटफॉर्म सिस्को ने ही तैयार किया। बाद में इसके आर्टिकल लिखने में काफी बदलाव आया है।

5, सुजैन, मलाइका, बिपाशा, The Label Corp

The Label Corp की स्थापना प्रीता सुखंतर ने की थी। जो मशहूर हस्तियों की विशेषज्ञता को अपने साथ जोड़क भारत की पहली एडिटोरियल ई-कॉमर्स ब्रांड बना चाहते थे। आज उनकी कंपनी के तीन ब्रांड बाजार में हैं। ये हैं The Home Label, सुजैन खान के साथ, The Closet Label, मलाइका अरोड़ा खान के साथ और The Trunk Label, बिपाशा बासु के साथ।

6. ऋतिक रोशन, 2 अज्ञात स्टार्टअप

फिल्म उद्योग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक ऋतिक रोशन ने दो स्टार्टअप में निवेश किया हुआ है जिनका अब तक खुलासा नहीं हुआ है। बावजूद इसके माना जा रहा है कि इनमें से एक ऑनलाइन रिटेलर है और दूसरा हाल ही में बनाई गई कंपनी है। जो खेल स्टेडियमों की इमारत बनाने के काम से जुड़ी है।

7. माधुरी दीक्षित नैने, Dance with Madhuri

माधुरी दीक्षित ने इंटरनेट की ताकत का सही इस्तेमाल किया ऑनलाइन डांस अकेडमी खोलकर। Dance with Madhuri के माध्यम से। इसका मकसद है ऐसे लोगों की मदद करना जो डांस और कसरत के माध्यम से फिट रहना चाहते हैं। डांस एक ऐसा माध्यम है जो युवाओं को अपनी ओर ज्यादातर आकर्षित करता है और वो इसके लिए यू-ट्यूब का सहारा लेते हैं।

8. सनी लियोनी, IMBesharam.com

सनी लियोनी एक ऑनलाइन एडल्ट स्टोर IMBesharam.com का चेहरा हैं। इसे सितंबर 2012 में लांच किया गया था। इस स्टोर में विभन्न प्रकार के एडल्ट टॉय, लिंगरीज, एडल्ट समान, कपड़े, मैकअप का सामान, फुटवेयर, पार्टी वेयर कपड़े और दूसरी चीजें मिलती हैं।

9. डिनो मोरया, Coolmaal.net

डिनो मोरया coolmaal.net के माध्यम से ई-कॉमर्स वेबसाइट से जुड़े। जो फिल्म मर्केंडाइजिंग जरूरत पर जोर देती है। ये वेबसाइट फिल्मों के प्रचार करती है। इन्होने अब तक बॉडीगार्ड, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा जैसी कई फिल्मों के लिए काम किया है।

10. शिल्पा शेट्टी, Grouphomebuyers.com

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा सह-संस्थापक है एक प्रॉपर्टी वेबसाइट Grouphomebuyers.com के। इस वेबसाइट का दावा है कि उसने अब तक 200 परिवारों को ना सिर्फ प्रॉपर्टी खोजने में बल्कि कम दाम में दिलाने में भी मदद की है। Grouphomebuyers.com जल्द ही देश के बड़े शहरों में एक नया आवासीय प्रोजेक्ट लाने वाले हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से लोग इस आवासीय प्रोजेक्ट में सस्ते दाम पर खरीदारी कर सकेंगे।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Stories by Harish Bisht