सपनों का घर खरीदने और धोखेबाज़ों से बचाने के लिए है 'Homz N Space'


बैंगलोर में रियल एस्टेट के निवेशकों को उपलब्ध करवाते हैं आॅनलाइन सहायता

कई वर्षों तक रियल एस्टेट में काम कर चुके हरीश और रघु की सोच है ‘होम्सएनस्पेस’

डेवलपर्स और उपभोक्ताओं को आपस में मिलवाने वाले मंच का करता है काम

अबतक 220 करोड़ रुपये के 350 से अधिक सौदों का बना है साक्षी

0

अगर आप बैंगलोर या उसके आसपास कोई जमीन का घर इत्यादि खरीदने का विचार कर रहे हैं और अपनी गाढ़ी कमाई को निवेश करने से पहले आप रियल एस्टेट के सलाहकारों का मार्गदर्शन घर बैठे ही लेना चाहते हैं तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। रियल एस्टेट के कई दिग्गज बस आपसे एक क्लिक की दूरी पर हैं। जिनके पास आपके लिए कई विकल्प मौजूद हैं और आप धोखेबाजों के चंगुल से भी दूर रहने में कामयाब होंगे। इस काम को संभव किया है ‘होम्स एन स्पेस’(Homz N Space) ने।

‘होम्स एन स्पेस’ के संस्थापक सदस्य हरीश आचार ब्रह्मवर और रघु पीवी रियल एस्टेट के क्षेत्र में कई वर्षों का अनुभव रखते हैं और इनका इरादा इस क्षेत्र में निवेश करने वालों के लिये एक समीक्षा आधारित सलाहकार मंच स्थापित करना था जहां उपभोक्ता को किसी भी प्राॅपर्टी इत्यादि को खरीदने से पहले समयोचित परामर्श और मार्गदर्शन मिल सके। ताकि इस क्षेत्र में लोगों को बेवकूफ बनाकर धोखा देने वाले डीलरों और दलालों इत्यादि के चंगुल में आने से लोगों को बचा सकें।

‘होम्स एन स्पेस’ फिलहाल अपनी वेबसाइट पर बैंगलोर के 30 बड़े बिल्डरों को अपनी परियोजनाओं के बारे में जानकारी देने का अवसर प्रदान कर रहा है। इस वेबसाइट पर निवेशकों को एक ऐसा मंच मिलता है जिसपर वे रियल एस्टेट की परियोजनाओं को लेकर खुलकर चर्चा करने के अलावा आपस में जानकारी साझा कर सकते हैं और अपनी चिंताओं और संदेह को दूसरों के साथ बांट सकते हैं। ‘होम्स एन स्पेस’ उपभोक्ताओं को उनके सपने के घरौंदे के लिये निवेश करने से पहले उनके मन में उठ रहे संदेह के बादलों को दूर करने के लिये सलाह देने वाला एक मंच बनकर सामने आया है।

‘होम्स एन स्पेस’ के दोनों संस्थापक निर्माण के क्षेत्र में अग्रणी डीएलएफ में सहयोगी के रूप में काम करते थे लेकिन 2010 के मध्य में रघु ने पुरानी कंपनी छोड़कर बैंगलोर स्थित एक अन्य बिल्डर केआर एण्ड कंपनी के साथ काम करना शुरू कर दिया। उन्हें शहर के रियल एस्टेट के तेजी से फलते-फूलते और प्रतिस्पर्धी होते बाजार के हिसाब से संगठन के ढांचे में सुधार करने का जिम्मा सौंपा गया।

इस दौरान डीएलएफ में काम करते हुए हरीश भी रियल एस्टेट के क्षेत्र में निवेश करने वालों के लिये एक मूल्य आधारित और ग्राहक केंद्रित सेवा प्रदान करने के विचार से दो-चार हो रहे थे। वे उपभोक्ताओं के सामने कई विकल्प पेश कर उनकी जरूरतों को पूरा करना चाहते थे। हरीश कहते हैं कि, ‘‘हमनें अपने सपनों को पूरा करने की ठानी और सही दिशा में प्रयास करना शुरू कर दिया। हमने रियल एस्टेट के अग्रणियों के साथ गहन विवेचना की और बाजार का गहराई से अनुसंधान करने के बाद अपनी कंपनी शुरू करने का फैसला किया।’’ इस तरह जुलाई 2011 में ‘होम्स एन स्पेस’ एक आॅनलाइन मंच के रूप में दुनिया के सामने आया और इसके संस्थापक प्रारंभ से ही बैंगलोर में आवासीय परियोजनाओं पर निष्पक्ष विचार रखने की अवधारणा पर स्पष्ट थे।

हरीश आगे जोड़ते हैं कि, ‘‘हम जानते थे कि हमें रियल एस्टेट के क्षेत्र में पहले से ही कब्जा जमाए आॅनलाइन प्रतिस्पर्धियों से कड़ा मुकाबला करना पड़ेगा। हालांकि ये पुराने खिलाड़ी सिर्फ किसी विशेष परियोजना या इलाके के बारे में परामर्श देते थे और उपभोक्ता जानकारी के लिये पूरी तरह से परियोजना के विज्ञापनों पर ही निर्भर होता था। हम उपभोक्ता और डेवलपर दोनों को ऐसा एकीकृत मंच उपलब्ध करवाना चाहते थे जहां दोनों आमने-सामने हों और एक परामर्श आधारित योजना के द्वारा दोनों एक फायदेमंद सौदा कर सकें।’’

मैसूर में पले-बढ़े हरीश ने बैंगलोर से एमबीए किया हुआ है और वे तकनीक के क्षेत्र में अनुसंधान करने में रुचि रखते हैं। बेल्लारी के निवासी रघु सिविल इंजीनियर और एमबीए डिग्री धारक हैं।

बहुत कम समय में ही ‘होम्स एन स्पेस’ ने सफलता के झंडे गाड़े और पूर्वांकर, दिव्यश्री, हीरानन्दानी, प्रोविडेन्ट और गोदरेज सहित रियल एस्टेट की दुनिया के कई बड़े महारथियों ने इसेअपने सबसे पसंदीदा सहभागी के रूप में नामित किया है। वर्तमान में इनके 580 सदस्य है और ये 7 हजार से अधिक ग्राहकों के संदेहों को दूर कर चुके हैं और ‘होम्स एन स्पेस’ पर विभिन्न बिल्डरों की परियोजनाओं को करीब 18 लाख लोग देख चुके हैं। इसके अलावा ‘होम्स एन स्पेस’ के माध्यम से करीब 220 करोड़ रुपये से अधिक के 350 के करीब सौदों की बिक्री हो चुकी है। इनके ये आंकड़े पूंजिपतियों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिये काफी हैं।

इसके अलावा ‘होम्स एन स्पेस’ के संस्थापकों का इरादा जल्द ही बैंगलोर के बाहर भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का है और जल्द ही देश के मेट्रो शहरों के अलावा अमरीका, आॅस्ट्रेलिया, सिंगापुर, यूरोप, मध्य-पूर्व एशिया और अफ्रीका में अपना विस्तार करने की तैयारी कर रहे हैं। साथ ही ये अपनी वर्तमान वेब प्रौद्योगिकी को और मजबूत विस्तार देने की दिशा में काम कर रहे हैं और इसके लिये ये और अधिक बिक्री सलाहकार रखने पर विचार कर रहे हैं। ये ‘होम्स एन स्पेस’ को एक ऐसा विश्वस्तरीय मंच बनाना चाहते हैं जिसपर दुनियाभर के शीर्ष के बिल्डर भारतीयों और अप्रवासी भारतीयों को अनके सपनों का घर ढूंढने में मदद कर सकें।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Worked with Media barons like TEHELKA, TIMES NOW & NDTV. Presently working as freelance writer, translator, voice over artist. Writing is my passion.

Stories by Nishant Goel