तनवीर गिल... जिनकी सकारात्मक सोच से दी जिंदगी को नई उड़ान

डॉ कीथ बने तनवीर के प्रेरणा स्रोत...एक सफल टीवी एंकर  और न्यूज प्रोड्यूसर हैं तनवीर... हर चैलेंज को सहजता से स्वीकार करती हैं तनवीर

0

डॉक्टर कैंथ एम कीथ की बहुत प्रसिद्ध पंक्तियां हैं जिन्होंने कई लोगों को सकारात्मक रूप से जीवन जीने के लिए प्रेरित किया है। 'द पैराडॉक्सीकल कमेंडमेंस में वे लिखते हैं कि "कोई इंसान कितना भी अतार्किक हो, गलत और आत्मकेंंद्रित हो लेकिन उससे फिर भी प्यार करो। अगर आप अच्छा काम करते हैं और लोग फिर भी आप पर स्वार्थी होने का आरोप लगाते हैं तो उनकी बातों पर ध्यान मत दो और अच्छाई के रास्ते पर चलते रहो। अगर आप सफल हैं तो आपके कई गलत लोग भी दोस्त बन जाते हैं लेकिन ऐसी स्थिति में भी आप अपने काम पर लगे रहो और सफलता को प्राप्त करते रहो। आपका आज किया हुआ अच्छा काम हो सकता है लोग कल भुला दें लेकिन फिर भी आप अच्छे काम करते रहो। कई बार आपकी ईमानदारी और उदारता से आपको नुकसान हो सकता है लेकिन फिर भी ईमानदारी के रास्ते पर चले चलो। किसी महान आदमी पर एक छोटी सोच का आदमी भी आरोप लगा देता है लेकिन फिर भी बड़ा सोचो। आपकी वर्षों की मेहनत पर पल भर में पानी फिर सकता है लेकिन फिर भी अपने काम में लगे रहो और मेहनत करते रहो। लोग आपसे मदद की अपेक्षा करेंगे लेकिन जब आप उनकी मदद करने जाएंगे तो वो आपको नुक्सान पहुंचाएंगे। लेकिन फिर भी लोगों की मदद करना मत छोड़ो। दुनिया को बहुत अच्छा देने के बावजूद आपको उल्हाना झेलनी पड़ सकती है लेकिन फिर भी समाज और लोगों के लिए अच्छे काम करते रहो।"

यह कुछ ऐसी बातें हैं जो तनवीर गिल को आगे बढ़ऩे की हमेशा प्रेरणा देती हैं। जब भी वे परेशान होती हैं और किसी से भी बात नहीं करना चाहती तब वे इन लाइनों को पढ़ती और महसूस करती हैं। और फिर उसके बाद वे खुद को अगली चुनौती को स्वीकार करने के लिए तैयार कर लेती हैं।

तनवीर एक नेवी परिवार से हैं। वे बताती हैं कि उनका परिवार उनके लिए सब कुछ है और उनके परिवार ने उन्हें बहुत अच्छी शिक्षाएं दी हैं। परिवार से मिली अच्छी शिक्षा, संस्कार व मूल्यों की वजह से ही वे जीवन में अपना एक अलग मुकाम पा सकीं। यही उनकी सफलता का कारण भी है।

तनवीर ने भविष्य के लिए अपनी प्लानिंग की हुई थी। वे एमबीए हैं और बैंकिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बना रही थीं कि अचानक उनके एक कॉलेज के दोस्त ने उन्हें बताया कि एक चैनल में एंकरिंग की पोस्ट के लिए ऑडिशन चल रहे हैं और उन्हें भी एक बार ट्राई करना चाहिए। तनवीर ने दोस्त के कहने पर वहां अप्लाई किया और उनका सिलेक्शन हो गया। आज वे एक सफल टीवी एंकर और न्यूज प्रोड्यूसर हैं। वे अब मानती हैं कि पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र था जहां के लिए वे असल में बनी हैं। यहां डिबेट होती है। सवाल जवाब होते हैं। बचपन से ही तनवीर को स्टेज पर विभिन्न प्रतियोगितायों और कार्यक्रम में भाग लेने में दिलचस्पी रही है। वे विभिन्न चुनौतियों को बहुत सजहता से स्वीकार कर लेती हैं।

तनवीर हर दिन कुछ नया सीखने का प्रयास करती हैं ताकि खुद को और पुख्ता करती रहें। साथ ही वे अपनी गलतियों को स्वीकार कर उससे भी खुद सीख लेती हैं। और कोशिश करती हैं कि उन गलतियों को भविष्य में फिर न दोहराएं। तनवीर अपने खुद के स्वतंत्र विचार रखने वाली एक जागरूक महिला हैं।