बच्चों को सुरक्षित जीवन के लिए मिला 'इंद्रधनुष'

 - इंद्रधनुष योजना के तहत देश भर में बच्चों का किया जा रहा है टीकाकरण। -यूनिसेफ ने बनाया लोगों को प्रेरित करने के लिए विडियो 'एक स्टार ऐसा भी'। -ऑटो चालक पूरन चंद और असरीता बुनू बने सेतु सरकारी योजना को आम जनता तक पहुंचाने के।

0

हाल ही में यूनिसेफ ने भारत सरकार की ओर से चली आ रही मिशन इंद्रधनुष योजना को और सशक्त बनाने व बच्चों के टीकाकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों को और तेज कर करने के उद्देश्य से इसी कड़ी में एक सीरीज शुरु की है जिसका नाम है 'एक स्टार ऐसा भी' इस सिरीज में चार प्रेरणा दायक विडियो होंगे। यह विडियो उन लोगों के हैं जोकि टीकाकरण के अभियान में लोगों की बहुत मदद कर रहे हैं साथ ही बढ़ चढ़ कर आगे आ रहे हैं। इन प्रयासों के बल पर यूनिसेफ को उम्मीद है कि भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस प्रयास को और बल मिलेगा।

इस मिशन का लक्ष्य है हर बच्चे को सात जरूरी टीके लगाना। जिससे बच्चों को कई गंभीर बीमारियों से बचाया जा सके। लक्ष्य यह भी है कि सन 2020 तक हर बच्चे का टीकाकरण हो जाए। कोई भी बच्चा ऐसा न हो जिसका टीकाकरण छूट गया हो।

एक स्टार ऐसा भी सिरीज का मक्सद लोगों को प्रेरणा देना है ताकि वे भारत के भविष्य को समृद्ध करने की दिशा में आगे आएं। इस सिरीज का पहला विडियो दस अप्रैल 2015 को लॉच हुआ। इस विडियो में पूरन चंद नाम के एक व्यक्ति के बारे में बताया गया है। पूरन चंद एक ऐसा ऑटो ड्राइवर हैं जो भारत सरकार द्वारा उड़ीसा में एवीडीएस के अंतर्गत रजिस्टर्ड है। सुबह की पहली किरण के साथ पूरन अपना ऑटो लेकर चल देते हैं। उनके ऑटो में टीका करण से जुड़ी किट्स होती हैं जिन्हें वे सुबह-सुबह ही विभिन्न आंगन वाड़ी केंद्रों और हेल्थ सेंटर में दे कर आते हैं।

एवीडीएस अर्थात ऑल्टरनेट वेक्सीन डिलीवरी सिस्टम। यह एक कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत ग्रामीण इलाकों के स्थानीय लोग या संस्थाएं विभिन्न आंगन वाड़ी केंद्रों व स्वास्थ्य केंद्रों तक टीकाकरण किट की डिलीवरी करने का काम करते हैं।

दूसरे विडियो में एक सामाजिक कार्यकर्ता असरीता मुबू के बारे में बताया गया है जोकि एक आशा वॉलिंटियर हैं। आशा एक उन महिलाओं का समुह है जो सेहत संबंधी जागरूकता के लिए गांवों में लगा हुआ है। असरीता झारखंड के ग्रामीण इलाकों में जाकर ग्रामीणों के साथ संवाद स्थापित करती हैं वे ग्रामीणों को टीकाकरण के फायदों के विषय में बताती हैं। और उस मिथ को तोड़ती हैं जो ग्रामीणों के मन मस्तिष्क में घर करके बैठा होता है। असरीता सरकार की हेल्थ योजनाओं और ग्रामीणों के बीच सेतु का काम कर रही हैं। यह बहुत मेहनत से दुर्गम रास्तों से होती हुई हर व्यक्ति तक पहुंचने की कोशिश करती हैं। और टीकाकरण के इस मिशन को हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए दिन रात मेहनत करती हैं।

'एक स्टार ऐसा भी' के अंतर्गत जल्द ही दो और विडियो सामने आएंगे जिसमें ऐसे ही किसी और स्टार का जि़क्र होगा जो अपने अथक प्रयास द्वारा टीकाकरण की इस मुहीम में लगा हुआ है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...