छोटे उद्यमियों के लिए खुशखबरी, राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए मांगे जा रहे आवेेदन

0

यह अवॉर्ड्स खासतौर से माइक्रो-एंटरप्राइज या एक माइक्रो-आंट्रप्रन्योर के लिए काफी मायने रखता है, जिनमें जीत, प्रेरणा, उत्साह और दृढ़ता की भूख होती है, वह सबकुछ करने के लिए जिसकी जरूरत पड़ सकती है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
कपड़ा, वस्त्र, चमड़े के सामान, हस्तशिल्प, नवीकरणीय ऊर्जा, फार्मा, आतिथ्य, पर्यटन और यात्रा इत्यादि जैसे उद्यमियों से नामांकन आमंत्रित किए गए हैं।

कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एनएसडीई) ने फर्स्ट जनरेशन के उद्यमियों और राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार (एनईए) 2018 के लिए उनके इको सिस्टम बिल्डरों से नामांकन की मांग की है। इसका मकसद यंग फर्स्ट जनरेशन आंट्रप्रन्योर्स और उनके इकोसिस्टम बिल्डर्स के प्रयासों को मान्यता देने के साथ इसे सेलिब्रेट करना है, जिसका आंट्रप्रन्योरशिप अडवांस्डमेंट पर असाधारण प्रभाव पड़ा है। आजीविका के लिए युवाओं में स्व-रोजगार या उद्यमिता की भावना को प्रेरित करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

कपड़ा, वस्त्र, चमड़े के सामान, हस्तशिल्प, नवीकरणीय ऊर्जा, फार्मा, आतिथ्य, पर्यटन और यात्रा इत्यादि जैसे उद्यमियों से नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। महिला उद्यमियों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उद्यमियों, कठिन क्षेत्रों से पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उद्यमियों लिए एक विशेष श्रेणी पुरस्कार भी होगा। इकोसिस्टम बिल्डरों के पुरस्कारों के लिए, उद्यमिता विकास संस्थान / संगठन, ऊष्मायन केंद्र, सलाहकार और प्रमोटर ग्रामीण संवर्धन समूह उद्यम से नामांकन आमंत्रित किए गए हैं। विजेताओं को कैश प्राइज, एक ट्रोफी के साथ एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा। कैश प्राइस कुल 2.3 करोड़ रुपये का है, जो अलग-अलग श्रेणियों में दिया जाएगा। एंटरप्राइज /व्यक्तिगत वर्ग के लिए कैश प्राइस 5 लाख रुपये और संगठनों /संस्थानों के लिए 10 लाख रुपये है।

विजेताओं को एक ट्रॉफी, प्रमाणपत्र और 5 लाख रुपये (उद्यम / व्यक्तियों) का नकद पुरस्कार और 10 लाख रुपये (संगठन / संस्थान) प्राप्त होंगे। दिसंबर 2018 के तीसरे सप्ताह में एक उच्च प्रोफ़ाइल पुरस्कार समारोह आयोजित किया जाएगा। नामांकन के बुलावे के लिए अपने पत्र में, एमएसडीई ने कहा, "उद्यमिता के लिए युवाओं में सांस्कृतिक बदलाव को उत्प्रेरित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, एमएसडीई ने पहले जनरेशन के उद्यमियों और उनके पारिस्थितिक तंत्र बिल्डरों को उद्यमिता विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार (एनईए) की स्थापना और सम्मान दिया है। "

नामांकन की प्रक्रिया के माध्यम से 40 वर्षों से कम उम्र के युवा प्राप्तकर्ताओं और क्षेत्रों, भौगोलिक क्षेत्रों और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि में उनके पारिस्थितिक तंत्र बिल्डरों को कुल 43 पुरस्कार दिए जाएंगे। नामांकन www.neas.gov.in के माध्यम से किया जा सकता है। उम्मीदवारों को नामांकन के माध्यम से एकत्रित किया जाएगा, और तीन स्तर की कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें अंतिम चरण में प्रतिष्ठित व्यक्तियों की राष्ट्रीय निर्णायक मंडल समिति विजेता का चयन करेगी।

यह भी पढ़ें: पैसों की कमी से छोड़ना पड़ा था स्कूल, आज 100 करोड़ की कंपनी के मालिक

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...