लोकप्रियता की अलग कहानी लिख रहे हैं गूगल बाबा

हर सवाल का जवाब देने वाले गूगल बाबा बदल रहे हैं लोकप्रियता के मायने...

0

गूगल बाबा शख्सियतों की लोकप्रियता की एक अलग ही कहानी लिखने लगे हैं। समय-समय पर दुनिया को हक्का-बक्का करने के लिए उनके सर्चिंग इंजन से सेलिब्रिटी पर किस्म-किस्म के शोशों के फव्वारे फूटते रहते हैं, कभी फोर्ब्स के पन्नों पर जुटाई गई विश्व धनाढ्यों की सूची लेकर आते हैं गूगल बाबा, तो कभी फूहड़ खबरों की किलकारियां भी।

सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
गौरतलब है कि आधुनिक विश्व में गूगल सर्च का अब सेलिब्रिटी में अपने अलग मायने हो चले हैं। हस्तियों का स्तर मापने और उसके ढिंढोरे पीटने का भी एक फैशन सा चल पड़ा है। कौन फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, किसका ब्लॉग सबसे ज्यादा पढ़ा जा रहा है, की-वर्ड लिस्ट में कौन शिखर पर है, समय-समय पर ऑानलाइन और प्रिंट में भी ऐसी सूचनाएं लोगों तक पहुंचती रहती हैं।

अगर हम भारत की कुछ-एक ऐसी चुनिंदा शख्सियतों की बात करें, जिन्हें निकट अतीत में सबसे ज्यादा ऑनलाइन तलाशा, खोजा, सर्च किया गया है तो उन चर्चित नामों में मॉडल और अभिनेत्री सागरिका घटके, बंदगी कालरा, शिल्पा शिंदे, सुनील ग्रोवर, दिशा पटानी, विद्या वॉक्स, सपना चौधरी, अर्शी खान अथवा राना डुग्गूबाती आदि से ज्यादा, लोगों की दिलचस्पी बॉलीवुड की सनी लियोनी में रही है। गूगल पर भारत के जब दस विशेष लोगों पर ज्यादा सर्च किए जाने के बारे में एक संक्षिप्त अध्ययन किया गया तो पता चला कि लियोनी की सर्च-लोकप्रियता सबसे ऊपर है। इन दस लोगों में हरियाणा की सिलेब्रिटी सपना चौधरी तीसरे स्थान पर, यूट्यूब पर हिट भारतीय मूल की अमेरिकी गायिका विद्या वॉक्स चौथे नंबर पर, धारावाहिक 'भाभी जी घर पर हैं' से लोकप्रिय हुईं शिल्पा शिंदे सातवें नंबर पर और दक्षिण भारत के मशहूर अभिनेता राना डुग्गूबाती दसवें पायदान पर रहे हैं। 

गौरतलब है कि आधुनिक विश्व में गूगल सर्च का अब सेलिब्रिटी में अपने अलग मायने हो चले हैं। हस्तियों का स्तर मापने और उसके ढिंढोरे पीटने का भी एक फैशन सा चल पड़ा है। कौन फेसबुक पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है, किसका ब्लॉग सबसे ज्यादा पढ़ा जा रहा है, की-वर्ड लिस्ट में कौन शिखर पर है, समय-समय पर ऑानलाइन और प्रिंट में भी ऐसी सूचनाएं लोगों तक पहुंचती रहती हैं। अभी बीते दिसंबर में खुद गूगल ने की-वर्ड लिस्ट जारी की थी, जिसमें बताया गया था कि अमेरिका में आए तूफान हरिकेन इरमा का नाम सबसे ऊपर है। इस तूफान को दुनिया में सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इसके अलावा आईफोन-8 और आईफोन-एक्स, भारतीय क्रिकेट टीम, अमेरिकी टेलीविजन जर्नलिस्ट मेट लूअर, ब्रिटेन के प्रिंस हैरी की मंगेतर, अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मर्केल, बाहुबली-2, अर्शी खान आदि को सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इस लिस्ट में भी लियोनी का नाम शामिल रहा।

गूगल एक ऐसा माध्यम बन चुका है, जहां हर सवाल का जवाब, हर मर्च की दवा जमा-जुबानी मिल जाती है। इस ऑनलाइन 'बाबा' का जब से जन्म हुआ है, दुनियादारी की रंगत ही बदल गई है। अगर पूछा जाए कि आज दुनिया में सबसे बड़ा खबरी कौन, तो जवाब मिलेगा गूगल बाबा। ऐसी राह, जिस नर-बानर, सुर-असुर जिसका जब मान करे, आए-जाए, चाहे जितना नाचे-गाए-रोए-पीटे, मनमस्त इंतजाम। बाबा की यह करनी कभी-कभी उनके लिए घाटे का सौदा भी हो जाती है, मसलन, अभी पिछले ही महीने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने उन पर 136 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोक दिया। ऐसा क्यों, तो पता चला कि बाबा ने स्पर्धा-रोधी व्यवहार किया है। यद्यपि यह कार्रवाई छह साल बाद अमल में आई है।

तो हम बात कर रहे थे, सेलिब्रिटी की। गूगल बाबा के खांचे में झूम-घूम कर वे भी महान शख्सियतों में शुमार हो जाते हैं, जिन्हें कोई जानता ही नहीं है। एक ऐसा ही वाकया निकट अतीत में हुआ। पता नहीं किसी को पता हो न हो कि किरन यादव कौन हैं, लेकिन गूगल बाबा के मंच पर उनको 40 हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि किरन यादव नाम की ये महिला न तो कोई फिल्म स्टार है, न ही कोई टीवी सेलीब्रिटी। ये कोई पॉलिटिशियन या फिर सोशल एक्टिविस्ट भी नहीं। वह कौन हैं, क्या करती हैं, पता नहीं, उनके प्रोफाइल पर बस इतना लिखा है कि वैशाली (बिहार) की रहने वाली हैं जबकि उनकी लोकप्रियता मुख्यमंत्री नितीश कुमार और लालू यादव से ज्यादा है। बहरहाल, इससे पहले बाबा महराज की ही कृपा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सलमान खान, दीपिका पादुकोण, करीना कपूर को पछाड़ कर पहले भी सनी लियोनी सबसे पॉपुलर शख्सियत घोषित हो चुकी हैं। 

सचमुच यह सब जादू-मंतर जैसा लगता है। गूगल बाबा झटपट बता देते हैं कि इस वक्त बाजार का चैम्पियन कौन और खेल का कौन, फिल्म का कौन है और कर्म-अपकर्म का कौन। फटाफट पता चल जाता है कि ऑनलाइन वेबसाइट की दुनिया में फ्लिपकार्ट ने बाजी मार ली और दूसरे नंबर पर आइआरसीटीसी, एसबीआई और एमेजॉन हैं। फिल्मों में बाहुबली ने सर्च की दुनिया में पहला स्थान हासिल किया है तो सलमान खान की सुपरहिट फिल्म बजरंगी भाईजान नंबर दो पर रही है। खिलाड़ियों की सूची में विराट कोहली नंबर एक पर छा गए हैं भैये।

जब ऐसे ही मानको की तूती बोल रही है तो आइए, दुनिया की सबसे असरदार सौ शख्सियतों को भी जान लेते हैं, जिनके बारे में अभी-अभी, आज ही बाबा ने 'टाइम' के हवाले से बताया है। यद्यपि टाइम मैगजीन की प्रभावशाली शख्सियतों वाली यह फाइनल लिस्ट अभी नहीं, अप्रैल में जारी होने वाली है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने के कयास हैं। वैसे इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शी जिनपिंग का नाम भी चुना गया है। इस लिस्ट में उन लोगों को शामिल किया जाता है जो ताजा मुद्दों को लेकर दुनिया पर असर डालते रहते हैं। इसमें अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम करने वाले नेताओं, कलाकारों, वैज्ञानिकों, कारोबारियों और कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाता है। 

लिस्ट में नाम शामिल करने के बारे में आखिरी फैसला टाइम के एडिटर्स करते हैं, लेकिन मैगजीन ने अपने पाठकों से इस साल ऑनलाइन वोट करने की अपील की है। दावेदारों में नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन, पाकिस्तानी-अमेरिकी एक्टर कुमैल नंजियानी, डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका, दामाद जारेद कुशनेर, फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग, अमेजन के चीफ जेफ बेजोस और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, ब्रिटेन के शाही परिवार से प्रिंस विलियम्स, उनकी पत्नी डचेज ऑफ कैम्ब्रिज कैथेरिन, प्रिंस हैनरी और उनकी मंगेतर मेघन मार्केल आदि के नाम भी शामिल है।

ये भी पढ़ें: 14 वर्षीय शुभम हैं दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र एंड्रॉइड डेवलपर

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय