कैपिटोल हिल, न्यूयार्क और लंदन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए तैयार

0

स्वास्थ्य को लेकर जागरूक अमेरिकी अगले हफ्ते पड़ने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की तैयारी में जुट गए हैं। पूरे अमेरिका में योग दिवस के उपलक्ष्य में कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है। अमेरिकी राजधानी के कैपिटोल हिल से लेकर न्यूयार्क के संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय तक देश के कई शहरों में योग कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है। अमेरिकी लोगों में स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ रही है और वह योग को स्वस्थ एवं दुरूस्त रहने का एक प्रभावी तरीका मानते हैं।

दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जग्गी वासुदेव उर्फ ‘सद्गुरू’ ‘सत्त विकास लक्ष्यों के लिए योग’ विषय पर एक चर्चा और पैनल डिस्कशन में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में गायिका तान्या वेल्स एक संगीत प्रस्तुति देंगी। कार्यक्रम में पूर्व मिस अमेरिका नोना दावुलुरी भी हिस्सा लेंगी।

लंदन मेें...  भारतीय उच्चायुक्त के अनुसार,  21 जून को होने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में अगले कुछ दिनों में शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में टावर ब्रिज और टेम्स नदी पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम शामिल हैं।

भारतीय उच्चायोग ने घोषणा की कि दिवस के उपलक्ष्य में मुख्य आयोजन रविवार को प्रसिद्ध टावर ब्रिज के पास स्थित पॉटर्स फील्ड पार्क में होगा और इसमें सैकड़ों लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

उच्चायोग ने एक बयान में कहा, ‘‘कार्यक्रम का आयोजन ब्रिटिश दोस्तों के लिए योग के जीवन बदलने वाले अनुभव का आनंद उठाने और लाभान्वित होने के लिए किया जा रहा है।’’ इस मौके पर होने वाले दूसरे प्रमुख कार्यक्रमों में सोमवार की सुबह टेम्स नदी पर एक चलती नाव पर आयोजित किया जाने वाला योग कार्यक्रम शामिल है, जिसमें ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त नवतेज सरना सहित अन्य लोग हिस्सा लेंगे।

ब्रिटेन के सांसद बॉक ब्लैकमेन आने वाले हफ्तों में योग दिवस पर अर्ली डे मोशन :ईडीएम: पेश करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने ‘‘योग को एनएचएस :राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा: कर्मचारियों के लिए मानसिक चेतना एवं अच्छे स्वास्थ्य से जुड़ी पहलों में शामिल करने और मरीजों के इलाज में भी शामिल करने’’ का आह्वान किया है।

ईडीएम में ब्रिटेन के शिक्षा विभाग से ‘‘स्कूलों के शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम में योग को शामिल करने’’ की भी मांग की गयी है।(पीटीआई) 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...