एडवेंचर स्पोर्ट्स लवर चंद मिनटों में बुक करा सकते हैं अपना ट्रिप

XOONTURE.COM करे हर मुश्किल आसानटूर ऑपरेटर और सैलानियों के लिए मददगारयहां मिलते हैं एडवेंचर टूर के कई विकल्पफोटो खीचें, इनाम जीतें

0

अगर आप एडवेंचर के शौकिन हैं और आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जानते कि इस काम में कौन सा टूर ऑपरेटर आपकी मदद कर सकता है, तो परेशान ना हों। आपकी इस समस्या को घर बैठे दूर करता है XOONTURE.COM। अक्टूबर, 2014 को शुरू हुई ये वेबसाइट ना सिर्फ आपको सही टूर ऑपरेटर ढूंढने में मदद करती है बल्कि एडवेंचर के कई विकल्प भी एडवेंचर लवर्स के सामने लाती है।

पुणे से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके सुनील सिंह चौहान इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। इन्होने करीब 7-8 साल विभिन्न कंस्ट्रक्शन कंपनियों में इंजीनियर के तौर पर काम किया। इसके बाद साल 2013 में वो देहरादून आ गये। देहरादून आकर उन्होंने नये सिरे से अपनी जिंदगी शुरू की, लेकिन अब वो चाहते थे कि अपना कुछ स्टार्टअप शुरू किया जाए, लेकिन वो क्या हो और उसे कैसे शुरू किया जाये ? ये वो नहीं जानते थे। तब उन्होने देखा कि ऐसे कई एडवेंचर ऑपरेटर हैं जिनके पास ज्यादा लोग नहीं आते और इसकी वजह है कि उनके पास ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं था जहां पर आकर सैलानी ये जान सकें कि कौन सा टूर ऑपरेटर किस तरह का एडवेंचर टूर कराता है। इतना ही नहीं छोटे ऑपरेटर किसी भी टूर के लिए कम से कम जितने सैलानियों की जरूरत होती है वो उसका भी इंतजाम नहीं कर पाते थे। ऐसे में वो बड़े टूर ऑपरेटरों पर निर्भर रहते थे। जिसके बदले में बड़े ऑपरेटरों को मुनाफे का बड़ा हिस्सा देना पड़ता था। इतना ही नहीं छोटे ऑपरेटर बिखरे हुए थे और उनके पास कोई ऐसा प्लेटफॉर्म नहीं था जहां पर टूर से जुड़ी जानकारी एक दूसरे के साथ बांट सकें और सैलानी इन ऑपरेटरों से सीधे जुड़कर अपना टूर बुक कर सकें।

सुनील सिंह चौहान (बीच में) अपने सहयोगियों के साथ
सुनील सिंह चौहान (बीच में) अपने सहयोगियों के साथ

सुनील ने देखा कि ये दिक्कत सिर्फ टूर ऑपरेटर के साथ नहीं है बल्कि ज्यादातर सैलानी भी किसी एडवेंचर टूर के लिए बड़े टूर ऑपरेटरों पर ही निर्भर रहते हैं। ऐसे में ज्यादातर सैलानियों को ये नहीं पता चल पाता था कि कौन सा ऑपरेटर किस तरह का टूर कराता है। इतना ही नहीं सैलानियों को अपने लिए सही टूर ऑपरेटर चुनने में काफी परेशानी भी होती थी। सुनील का कहना है कि “मैंने फैसला लिया कि एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनाना चाहिए जहां पर कोई भी ऑपरेटर अपने टूर से जुड़ी जानकारी डाल सके, वहीं दूसरी ओर जो लोग एंडवेंचर टूर में जाना चाहते हैं उनको एक जगह पर ही सारी जानकारी मिल जाए। इसके अलावा सैलानी अपनी प्रतिक्रियायें भी दे सकें।”

सुनील को वेबसाइट बनाने का शौक कॉलेज के दिनों से था इस कारण उनका ये शौक यहां पर काम आया और खुद ही वेबसाइट बनाने में जुट गए। उनके इस काम में मदद की उनकी पत्नी और एक दोस्त ने। आखिरकार तीनों की मेहनत रंग लाई और अक्टूबर, 2014 को XOONTURE.COM की शुरूआत हुई। शुरूआत में उन्होने करीब 40 ऑपरेटरों को अपने साथ जोड़ा जिसके बाद कई दूसरे ऑपरेटर भी इनके साथ जुड़ते गए। आज इनकी वेबसाइट में करीब 80 से ज्यादा टूर ऑपरेटर मिल जाएंगे जो विभिन्न तरह की गतिविधियां कराते हैं जैसे ट्रैकिंग, एक्सपीडिशन, स्कूबा डाइविंग, बैलूनिंग, पैराग्लाइडिंग, स्कीइंग, राफ्टिंग, जंगल सफारी आदी। इसके अलावा इनकी बनाई वेबसाइट में अगर कोई ऑपरेटर खास तरीके का एक्सपीडिशन कराता है तो उसकी भी जानकारी दी जाती है।

देश में एडवेंचर स्पोर्टस का काफी बड़ा बाजार है। एक अनुमान के मुताबिक ये हर साल 15 से 20 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ रहा है। क्योंकि जहां 5-7 साल पहले तक लोगों का रूझान एडवेंचर स्पोर्टस की ओर ज्यादा नहीं होता था वहीं अब युवा लोग इसे ज्यादा पसंद करने लगे हैं। वो चाहते हैं कि वीकेंड पर कुछ नया किया जाए और इसके लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सुनील का कहना है कि वो अपने सिस्टम में गूगल मैप और दूसरी कई चीजों को जोड़ना चाहते हैं ताकि लोगों को पहले से बेहतर और सही जानकारी मिल सके। इसके अलावा उनकी कोशिश है कि आने वाले वक्त में अपनी वेबसाइट के जरिये टूर बुकिंग भी कर सकें। साथ ही एक्सपीडिशन से जुड़ा ऐप भी वो बाजार में उतारना चाहते हैं।

सुनील का कहना है कि “हमारा फोकस पूरी दुनिया पर है इसलिए हमने ऐसा सिस्टम तैयार किया है जिसे दुनिया भर में लोग इस्तेमाल कर सकें। यही वजह है कि देश के कई ऑपरेटर तो हमारे साथ जुड़े ही हैं साथ ही बोस्निया, सर्बिया और दूसरे देशों के टूर ऑपरेटर हमारी वेबसाइट की मदद ले रहे हैं।” XOONTURE.COM को इस तरह डिजाइन किया गया है जिससे ना सिर्फ टूर ऑपरेटर बल्कि सैलानी भी फायदा उठा सकें और अपने मनमुताबिक एक्सपीडिशन में हिस्सा ले सकें। उनके मुताबिक जब कोई सैलानी किसी खास एडवेंचर टूर में जाना चाहता है तो वो उनकी वेबसाइट में आकर एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े अलग अलग आइकन में से किसी एक पर क्लिक कर विभिन्न ऑपरेटरों की जानकारी हासिल कर सकता है। इसके अलावा कोई सैलानी किसी खास जगह पर जाकर एडवेंचर टूर करना चाहता है तो ऐसे लोग भी अपना मनपसंद टूर ऑपरेटर चुन सकते हैं। इस तरह सैलानी को जहां सारी जानकारी एक ही जगह पर मिल जाती है वहीं वो ऑपरेटर से मेल के जरिये अलग से जानकारी भी हासिल कर सकता है। इतना ही नहीं ये वेबसाइट ऐसे सैलानियों को इनाम जीतने का मौका भी देती है जो अच्छे फोटोग्राफर हैं और उनकी खींची तस्वीर को अपनी वेबसाइट में इस्तेमाल भी करती है।

फिलहाल सुनील और उनकी टीम देहरादून से अपना काम कर रही है, लेकिन इन लोगों का कहना है कि वहां से वेबसाइट ऑपरेट करने में कई तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है इसलिए इनकी योजना अब दिल्ली एनसीआर में अपना ऑफिस बनाने की है। तो दूसरी ओर निवेश के बारे में सुनील का कहना है कि वो अगले 1 साल के अंदर निवेश के बारे में विचार करेंगे। अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में सुनील बताते हैं कि “देश में एडवेंचर ऑपरेटर का कोई सेंट्रल डेटाबेस नहीं है। जिससे ये पता चल सके की कोई ऑपरेटर अगर किसी खास जगह टूर पर जाने वाला है तो उसके पास कितनी सीट बुक हो गई हैं। इसलिए हमारी कोशिश है कि भविष्य में हम ऑपरेटरों के लिए सेंट्रल डेटाबेस का काम करें। ताकि दूसरी वेबसाइट जानकारी के लिए हमारे पास आएं।”

Website:-www. xoonture.com