जिसने दी थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग, उसकी बेटी ने किया देश का नाम रोशन

हाल ही में हिमाचल प्रदेश की आंचल ठाकुर ने इंटरनेशनल लेवल की स्कीइंग कॉम्पिटिशन में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर किया देश का नाम गर्व से ऊंचा...

0

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तुर्की में आयोजित एफआईएस अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में भारत के लिए पहली बार अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतने के लिए अंचल ठाकुर को बधाई दी है।

आंचल ठाकुर (बाएं) और पीएम मोदी 
आंचल ठाकुर (बाएं) और पीएम मोदी 
 आंचल के पिता रोशन ठाकुर ने कभी पीएम मोदी को पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग दी थी। यह जानकर भले ही आप हैरान हो जाएं, लेकिन यह सच है कि कभी पीएम मोदी को भी पैराग्लाइडिंग करने का शौक था। 

हिमाचल प्रदेश की आंचल ठाकुर ने हाल ही में इंटरनेशनल लेवल की स्कीइंग कॉम्पिटिशन में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम गर्व से ऊंचा किया है। इस उपलब्धि पर उन्हें देश के प्रधानमंत्री मोदी ने भी बधाई दीं। लेकिन इसी के साथ ही यह भी पता चला कि आंचल के पिता रोशन ठाकुर ने कभी पीएम मोदी को पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग दी थी। यह जानकर भले ही आप हैरान हो जाएं, लेकिन यह सच है कि कभी पीएम मोदी को भी पैराग्लाइडिंग करने का शौक था। हालांकि इस घटना को 20 साल हो चुके हैं।

आंचल इंटरनेशनल स्कीइंग प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने एल्पाइन एज्डेर 3200 कप में ब्रॉन्ज अपने नाम किया। एल्पाइन एज्डेर 3200 कप का आयोजन स्की इंटरनैशनल फेडरेशन (FIS)करता है। आंचल ने यह मेडल स्लालम (सर्पिलाकार रास्ते पर स्काई दौड़) रेस श्रेणी में जीता है। इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'बहुत खूब अंचल ठाकुर स्कीइंग में अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतने के लिए! तुर्की में आयोजित एफआईएस अंतर्राष्ट्रीय स्कीइंग प्रतियोगिता में आपकी ऐतिहासिक उपलब्धि से संपूर्ण राष्ट्र उल्लासित है। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।'

1997 में पीएम मोदी ने रोशन ठाकुर से पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग ली थी। उस वक्त वह हिमाचल प्रदेश चुनाव के बीजेपी प्रभारी थे। उन्होंने रोशन के पैराग्लाइडिंग स्कूल सोलंग में ट्रेनिंग ली थी। शायद पीएम मोदी को भी याद नहीं रहा होगा कि जिस लड़की को वह बधाईयां दे रहे हैं उसके पिता ने उन्हें पैराग्लाइडिंग सिखाया था। बीते माह हिमाचल में चुनाव हुए थे और तब पीएम मोदी रैली करने के लिए मनाली पहुंचे थे। रोशन ठाकुर ने बताया कि वे उनसे मिलने के लिए वहां भी पहुंचे थे, लेकिन स्टेज काफी दूर होने की वजह से वे मिल नहीं सके। रोशन ने दूर से ही हाथ हिलाकर पीएम का अभिवादन किया था।

तुर्की में पदक जीतने के बाद आंचल ठाकुर
तुर्की में पदक जीतने के बाद आंचल ठाकुर

रोशन ठाकुर ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए पीएम मोदी के पैराग्लाइडिंग जैसे खतरनाक खेलों में रुचि होने के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 1997 में एक स्थानीय बीजेपी नेता नरेंद्र मोदी को सोलंग लेकर आए थे। वे बताते हैं कि उस वक्त बारिश हुई थी और जमीन में काफी फिसलन भी थी, इसलिए दौड़ना काफी खतरनाक था। लेकिन मोदी ने बिना किसी परवाह के रिस्क लिया और सफलतापूर्वक पैराग्लाइडिंग को अंजाम भी दिया।

यह भी पढ़ें: इस बहादुर लड़की की बदौलत दिव्यांगों के अनुकूल भारत का पहला रेलवे स्टेशन बना एर्णाकुलम 

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories