अच्छी फिल्मों के लिए फेस्टिवल का इंतज़ार न करें, आपके लिए नया विकल्प है '1018mb'

0

1018mb-आपकी फिल्म, आपकी जगह, आपका समय...


सौम्या टंडन को मनोरंजन जगत (खासकर सिनेमा) के क्षेत्र में विकल्पों की भारी कमी महसूस हुई। इस कमी को आधार बनाकर, उन्होंने हर सिनेमा प्रेमी को अपने विकल्प चुनने की आज़ादी देने के लिए 1018mb की शुरुआत की है। जिसमें दर्शक अपनी पसंद की फिल्म, अपनी पसंद का सिनेमा हॉल और अपने अनुसार फिल्म का समय चुन सकता है। इसके बाद का कार्य 1018mb दर्शकों के लिए पूरा करता है। पेशे से अभिनेत्री सौम्या 1018mb के संस्थापकों में से एक हैं, वह कहती हैं कि “मैंने अपने इर्द-गिर्द देखा कि बहुत सी ऐसी प्रतिभा है जिनके पास प्लेटफ़ॉर्म की कमी है। कई अच्छी फिल्म्स हाल में बनी है लेकिन दर्शकों को वह बड़े परदे पर देखने को नहीं मिली। इसलिए हमने एनएफडीसी से सम्पर्क किया और उनके साथ साझेदारी कर कई फिल्म्स को दिखाने वाले हैं।” फिल्म ‘किस्सा’ से शुरुआत करने वाले 1018mb के शो केस में अभी ‘ओम-दर-बदर’, ‘पतंग’, ‘गुल्ला एबोंग गुल्लर घोरा’ जैसी सिनेमा के नए दौर को दर्शाती फिल्म्स तो हैं ही, साथ ही ‘किस्मत (1943)’ और ‘दि जेनरल (1926)’ जैसी ‘क्लासिक’ फिल्म्स भी हैं।

1018MB

“जरुरत ही नयी चीज़ को जन्म देती है” 1018mb के मामले में यह वाक्य सटीक बैठता है। सौम्या कहती हैं कि, “सबसे पहले यह व्यक्तिगत जरुरत है, मेरे घर के पास अच्छे मनोरंजन साधनों की भारी कमी है। मैं खुद फिल्म्स को लेकर चयनात्मक हूँ। हमारे पास मनोरंजन के लिए रिलीज हुई फिल्म्स हैं या घूमने के लिए मॉल आदि हैं। अच्छी फिल्म या पसंदीदा फिल्म्स देखने के लिए हमें ‘फिल्म फेस्टिवल्स’ का इन्तजार करना पड़ता है। मैंने पाया कि मांग बहुत है लेकिन पूर्ती करने के उपाय बहुत कम है। मुझे लगा कि यहाँ मेरी टीम इस कमी को हर तरह की फिल्म्स दिखा के पूरा कर सकते हैं। मेरा मानना है कि 1018mb आपका अपना फिल्म फेस्टिवल है। आपको बस अपनी पसंद की फिल्म, समय और सिनेमा हॉल चुनना है, हम इसे इवेंट बनायेंगे और आपको अपने दोस्तों को इस इवेंट में जोड़ना है।”

सौम्या टंडन
सौम्या टंडन

टीम

1018mb आईआईटी, आईआईएम और एनाईडी से मिलकर बनी 12 लोगों की टीम है। सौम्या कहती हैं कि “हमने इंडस्ट्री में स्टोकहोल्डरस से कोई 8-10 महीने पहले बात करनी शुरू की और मुख्य प्रोडक्ट पर पिछले तीन महीने में काम कर रहे हैं।” 1018mb टीम में व्यापक अनुभव और प्रेरक ‘टेक्नो’ का मिश्रण है जो हर उपभोक्ता की मांग के अनुसार इंजन को बेहतर कर रहे हैं। इस टीम के सदस्यों की अलग-अलग पृष्ठभूमि है लेकिन इस विचार को लेकर सभी जुनून के साथ एक जुटे हैं।

1018mb की टीम के साथ निर्देशक इम्तियाज़ अली
1018mb की टीम के साथ निर्देशक इम्तियाज़ अली

“यह जैसे मेरे लिए बनाया गया है- इम्तियाज़ अली”

रास्ते की मुश्किलें

सौम्या कहती है कि “हमारी पहली चुनौती सिनेमा हॉल्स के साथ टाई-अप्स की है, लेकिन समय के साथ वो (सिनेमा हॉल्स) इस विचार को और अधिक गंभीरता से लेंगे और यह हमने हाल के टाई-अप्स में देखा है। इसके अलावा हमारा ध्यान उपभोक्ता को इस नए मंच को लेकर यकीन दिलाना है, समय के साथ-साथ इवेंट को लेकर हमारी टीम कुछ अनिश्चिताओं को दूर कर देगी। फण्ड रेजिंग हमारी दूसरी प्राथमिकता है।

भविष्य का कैनवास

1018mb आज अपने प्रोडक्ट के साथ पूरे मुंबई शहर में सिनेमा हॉल (स्क्रीन) के साथ साझेदारी बनाने में जुटी हुई है। सौम्या अपने भविष्य की योजना बताते हुए कहती है कि, “हमें दूसरे शहरों से भी सिने प्रेमियों की रिक्वेस्ट मिल रही है और हम अब शीर्ष चार शहरों में, अगले एक साल में 1018mb को लांच करने की योजना बना रहे हैं। साथ ही हम फिल्म्स के डाटा बेस का विस्तार करने, तकनीक में अधिक कुशल होने और टीम को आंतरिक तौर पर और मजबूत बनाने की ओर ध्यान दे रहे हैं।”

1018mb- नाम में क्या रखा है?

जब मैंने इस वेबसाइट के बारे में सुना तो मन में पहला ही सवाल यह ही था कि 1018MB क्या है?? मैं खुद ही इसकी पड़ताल करना चाहता था कि आखिर इस नाम का मतलब क्या है। लेकिन सौम्या के साथ बातचीत के दौरान मुझे कोई भी हिंट नहीं मिला जिससे मैं नाम का मतलब जान पाता। इसलिए मैंने उनसे आखिरी में यह सवाल किया। सौम्या जवाब देती हुए कहती है “यह नाम मेरी टीम में शामिल आईटी प्रोफेशनल के दिमाग की उपज है। 1024mb एक गीगा बाइट होता है और गिग का मतलब लाइव इवेंट होता है इस तरह देखा जाये तो 1018mb लाइव इवेंट से थोडा कम होता है। तो अगर किसी इवेंट में या फिल्म के लिए कुछ लोग कम हो रहे हैं तो 1018mb उस कमी को पूरा करेगा।”