फ्लिपकार्ट और अमेजन में सेल की जंग: ग्राहकों की बल्ले-बल्ले

1

भारत में ई-कॉमर्स और ऑनलाइन शॉपिंग की तकदीर बदल देने वाली कंपनी फ्लिपकार्ट इस महीने अपने दस साल पूरे कर रही है। इस मौके पर कंपनी ने अपने ग्राहकों को लुभाने की पूरी तैयारी कर रखी है। 14 से 18 मई तक फ्लिपकार्ट पर 'बिग 10 सेल' नाम से सेल चलेगी जिसमें कंपनी की तरफ से तमाम प्रॉडक्टों पर भारी छूट देने का दावा किया जा रहा है। 

सेल के दौरान इंटरनेशनल ट्रिप, गिफ्ट बाउचर्स, फ्री शॉपिंग करने का मौका और फोनपे से पेमेंट करने पर बंपर कैश बैक जैसे ऑफर्स भी मिल सकते हैं ग्राहकों।

ई-कॉर्मस कंपनी फ्लिपकार्ट ने अपने ग्राहकों को लुभाने की पूरी तैयारी कर रखी है। 14 से 18 मई तक फ्लिपकार्ट पर 'बिग 10 सेल' नाम से सेल चलेगी, जिसमें कंपनी की तरफ से तमाम प्रॉडक्टों पर भारी छूट मिलने की उम्मीद है। इस दौरान फ्लिपकार्ट पर 80 से ज्यादा कैटिगरी के प्रोडक्ट्स पर छूट मिलेगी। साथ ही नामी ब्रैंड वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, स्मार्टफोन और ऐक्सेसरीज पर भी काफी छूट मिलने की बात कही गई है। एचडीएफसी बैंक वाले कार्डधारकों को अलग से छूट दी जाएगी। उन्हें एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर सीधे 10 प्रतिशत का तुरंत डिस्काउंट मिलेगा। 

'बिग 10 सेल' 14 मई की रात से शुरू होगी और 18 मई तक चलेगी। पूरे दस साल तक फ्लिपकार्ट पर भरोसा जताने के लिए कंपनी ग्राहकों को शुक्रिया अदा करना चाहती है, इसलिए ये सेल लॉन्च की गई है। 120 घंटे की इस मैराथन सेल में स्मार्टफोन मोबाइल, स्मार्ट टीवी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, होम डिकोर, होम अप्लाइंसेज जैसे प्रॉडक्टों पर छूट दी जाएगी। आप चाहें मोबाइल साइट पर शॉपिंग करें या फिर ऐप पर, आपको हर जगह छूट मिलेगी।

फ्लिपकार्ट ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, कि ये केवल सेल नहीं है बल्कि इस बार ये सेल से हटकर कुछ 'बड़ा' इवेंट है। जाहिर सी बात है कि दस साल पूरे होने के जश्न को कंपनी अच्छी तरह से भुनाना चाहती है। हालांकि अभी ये नहीं पता कि किस प्रॉडक्ट पर कितनी छूट मिलेगी, लेकिन कंपनी का कहना है कि इस सेल पर लोग यकीन नहीं कर पाएंगे। बताया जा रहा है कि फ्लिपकार्ट की एक और कंपनी मिंत्रा भी अपना मेगा सेल लॉन्च करेगी।

सेल की घोषणा करते हुए कंपनी के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा, 'भारतीय ग्राहकों की वजह से फ्लिपकार्ट ने दस साल पूरे किए हैं और हमें ग्राहकों का पूरा सपोर्ट और प्यार मिला है। बिग बिलियन सेल के बाद ये हमारी दूसरी सबसे बड़ी सेल होगी।' उन्होंने आगे कहा, '2007 में फ्लिपकार्ट की शुरुआत हुई थी। छोटे कस्बों और गांवों के ग्राहकों ने भी ऑनलाइन शॉपिंग कर हमारा भरोसा बढ़ाया। हमारे क्वॉलिटी प्रोग्राम्स जैसे कस्टमर फाइनेंस, बड़े इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स के लिए डिलिवरी और इंस्टालेशन की वजह से यह भरोसा और मजबूत हुआ।' कल्याण ने कहा, कि ग्राहकों को शुक्रिया कहने क लिए उन्होंने ग्राहकों को शॉपिंग पर भारी छूट देने का फैसला किया

बिग बिलियन डेज से अलग ये पहली पांच दिन की महासेल है। 'द बिग बिलियन डेज' पिछले साल 2 से 6 अक्टूबर को हुई थी जिसमें शॉपिंग के लिए जमकर लूट मची थी। अक्टूबर 2007 में ऑनलाइन किताब बेचने से फ्लिपकार्ट की शुरुआत हुई थी। और तब से अब तक इस कंपनी ने ऑनलाइन शॉपिंग में अपना मुकाम हासिल कर लिया है। आज कंपनी के दस करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक हैं। इस प्लेटफॉर्म पर 80 से ज्यादा कैटिगरी के लाखों प्रोडक्ट उपलब्ध हैं।

फ्लिपकार्ट को टक्कर देने के लिए उसकी प्रतिद्विंदी कंपनी अमेजन ने भी अपनी सेल की घोषणा कर दी है। अमेजन पर 11 मई से 14 मई तक सेल चलेगी। जहां तमाम प्रोडक्ट पर 60 प्रतिशत से भी ज्यादा छूट मिलेगी।

अमेजन के इस फैसले को फ्लिपकार्ट की सेल का असर कम करने के कदम के रूप में देखा जा रहा है। जहां फ्लिपकार्ट एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को 10 प्रतिशत की छूट दे रहा है वहीं अमेजन भी सिटी बैंक के ग्राहकों को 15 प्रतिशत छूट की पेशकश की है। अब देखना होगा कि क्या अमेजन अपनी प्रतिद्विंदी कंपनी फ्लिपकार्ट के दस साल के जश्न को फीका कर पाएगा?

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...