आधार को मिला नया मुकाम, ऑक्सफॉर्ड की डिक्शनरी से हुआ 'लिंक'

0

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी द्वारा जयपुर साहित्य महोत्सव में बीते शनिवार को यह घोषणा की गई। इसके बाद एक बार फिर से ऑनलाइन दुनिया और सोशल मीडिया पर इसे लेकर खूब चर्चाएं हुईं।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से लिंक हुआ आधार 
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से लिंक हुआ आधार 
आधार कार्ड का प्रबंध देखने वाली संस्था UIDAI को ट्विटर पर कई बार ट्रोल किया गया और अभी भी किया जाता है। पिछले साल नेटफ्लिक्स इंडिया ने भी आधार के खूब मजे लिए थे। किसी ने यह भी पूछा था कि रावण को कितने आधार कार्ड बनवाने पड़ेंगे?

बीते साल 'आधार' कार्ड को लेकर सोशल मीडिया से लेकर आम जिंदगी में काफी शोर मचा। सरकार ने कई सारी योजनाओं और कागजात में 'आधार' की अनिवार्यता को लेकर जो दिशा निर्देश जारी किए थे उससे वक्त-वक्त पर आम जनमानस में हलचल मचती रही। इसी वजह से 'आधार' को साल 2017 को साल का सबसे प्रचलित शब्द घोषित किया गया। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी द्वारा जयपुर साहित्य महोत्सव में बीते शनिवार को यह घोषणा की गई। इसके बाद एक बार फिर से ऑनलाइन दुनिया और सोशल मीडिया पर इसे लेकर खूब चर्चाएं हुईं।

जैसा कि हर कोई जानता है कि पैन कार्ड, बैंक के खाते समेत सारे जरूरी कागजातों को आधार से लिंक कराने की अधिसूचना जारी की गई थी। सोशल मीडिया पर लोगों ने इस पर जमकर मजे लिए। लोगों ने कहा कि तमाम कागजातों से जुड़ने के बाद अब आधार ऑक्सफोर्ड हिंदी डिक्शनरी से भी लिंक हो गया। हालांकि ये मजाक सिर्फ मजाक भर ही हैं, असल में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के साथ जुड़ने के बाद आधार व्यवस्था को एक नया आयाम मिलेगा।

आधार कार्ड का प्रबंध देखने वाली संस्था UIDAI को ट्विटर पर कई बार ट्रोल किया गया और अभी भी किया जाता है। पिछले साल नेटफ्लिक्स इंडिया ने भी आधार के खूब मजे लिए थे। किसी ने यह भी पूछा था कि रावण को कितने आधार कार्ड बनवाने पड़ेंगे? कुछ ने मजे लेते हुए कहा कि अगर 31 जनवरी से पहले आधार को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से लिंक नहीं किया जाता तो डिक्शनरी मान्य नहीं की जाती। आधार के अलावा और भी कई सारे शब्द जैसे 'मित्रों', 'गौ-रक्षक', 'विकास' और 'नोटबंदी' जैसे शब्दों को भी ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी द्वारा चुना गया था, लेकिन आधार को आखिर में यह गौरव हासिल हुआ।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने पिछले साल आम जनता से सबसे प्रचलित शब्दों की लिस्ट मांगी थी। जिसमें करीब 900 हिंदी शब्दों के सुझाव मिले थे। इनमें से अधिकतर शब्द राजनीतिक परिदृश्य या घटनाओं से निकलकर आए थे। बाहुबली शब्द को भी कई सारे लोगों ने सुझाया था, जिसका मूल अर्थ राजनीतिक रूप से अधिक शक्तिशाली होने से है, लेकिन दक्षिण भारतीय फिल्म की रिलीज के बाद इसे लोकप्रियता हासिल हुई। गूगल ने भी इसे सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले शब्दों में शुमार किया था। इनके अलावा स्वच्छ भारत अभियान और योग जैसे शब्दों को भी शामिल करने के सुझाव आए थे।

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला एक ऐसा पहचान पत्र है जिसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है। इस दस्तावेज में आंखों की रेटिना और दोनों हाथ की रेखाओं को भी दर्ज किया जाता है इसलिए किसी की भी आसान से पहचान की जा सकती है।

इसे देश में कहीं भी पहचान और पते का प्रमाण के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आधार को देश में लगभग सारे दस्तावेजों के लिए जरूरी बना दिया गया है। राशन कार्ड से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस और बैंक खातों को भी आधार से जोड़ने के लिए सरकार ने गाइडलाइंस और लास्ट डेट जारी की हैं।

यह भी पढ़ें: घर में स्कूल खोलकर इस महिला ने किया पूरे गांव को शिक्षित

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...