फिटनेस के लिये दुनिया का पहला सुपर सूट जिसे पहन कर खेलें खेल

0

आज की भागदौड़ भरी इस जिन्दगी में जहां मां बाप दोनों ही कामकाजी हैं वहीं बच्चों की गतिविधियां घर तक ही सीमित रह गई हैं, जिसका असर उनके खेलकूद पर भी पड़ा है। बच्चों की इसी समस्या का समाधान लेकर आये हैं ‘मेडरेट गेम्स’। उन्होंने वेगास के सी ई एस 2016 में दुनिया का पहला सुपर सूट तैयार किया है, जिसे बच्चे और उनके अभिभावक दोनों खेलकूद के दौरान पहन सकते हैं। इसके जरिये ना सिर्फ इनका आपस में सम्पर्क बढ़ता है बल्कि खेलकूद के जरिये उनका शारीरिक विकास भी होता है।

सुपर सूट का डिजाइन 21 वीं सदी के हिसाब से किया गया है। आज बच्चों का बाहर खेलना कूदना बंद सा हो गया है, एक ओर उनकी खेलने के क्षेत्र जैसे पार्क, बेसमेन्ट, गलियां, छत आदि या तो समाप्त हो गये हैं, या वो आकार में छोटे हैं। इससे बच्चे घर में ही खेलने के लिए मजबूर हो गये हैं।

रजत धारीवाल जो मेडरेड गेम्स के संस्थापक हैं, उन्होने गेम लांच करते समय कहा कि “हम आज सी ई एस में सुपर सूट लांच करते हुए बहुत खुशी महसूस कर रहे हैं। उन्होने कहा कि हमारा उद्देश्य बच्चों को स्क्रीन गेम्स से दूर करना है। हम आशा करते हैं कि सूपर सूट भविष्य का गेम होगा”

रजत आगे बताते हैं कि आउटडोर गेम पहले से ही बच्चों के पसंदीदा खेल रहे हैं। शहरीकरण और औद्योगिक विकास के कारण उनके खेलने के स्थान छोटे होते जा रहे हैं। सुरक्षा कारणों से भी मां बाप उन्हें बाहर खेलने से रोकते हैं, जिस वजह से एक ओर उनका शारीरिक विकास रूकता है वहीं दूसरी ओर वे अपने को बंधा हुआ महसूस करते हैं। बच्चों की इन्हीं समस्याओं का समाधान लेकर आए हैं सुपर सूट। वे बच्चों को खुशी के साथ स्वतंत्रता का भी अहसास कराते हैं, ताकि वे अपने मन मुताबिक खेल सकें।

सुपर सूट की दो खास चीजें हैं - बनियान और दस्ताने। बनियान जो किसी भी हिट को ना सिर्फ रिकॉर्ड करता है बल्कि उसे प्रदर्शित भी करता है। (रोशनी, ऑडियो के रूप में) जबकि दस्ताने खिलाड़ी और ट्रिगर के साथ जुड़े होते हैं जो खेल में इस्तेमाल होने वाली रोशनी को भेजने का काम करते हैं।

इसके साथ साथ इस सिस्टम को बाहरी क्षेत्र में ‘बोट्स’ की मदद मिलती है। जिसे जोड़कर उसे कंट्रोल भी किया जा सकता है। सुपर सूट का एसडीके नये खेलों के विकास में भी मददगार है। ‘सुपर सूट’ से जुड़ा ऐप अभिभावकों को अपने बच्चों पर नजर रखने की सुविधा देता है ताकि वो अपने बच्चे के फिटनेट डॉटा के साथ ये जान सकें कि वो कहां पर है। ये सब ब्लू टूथ के जरिये होता है। इसके साथ साथ इसमें नये खिताबों की डॉउनलोडिंग, खेल को अपग्रेड करने के साथ साथ खिलाड़ी के प्रोफाइल और डॉटा को भी ये संभाल कर रखता है।