पेटीएम ला रहा है रुपे डेबिट कार्ड, साथ में देगा 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस

0

पेटीएम की यह सुविधा अभी सिर्फ बीटा वर्जन 6.0 एप्लीकेशन पर ही मिल रही है। इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा और फिर उसके बाद प्रोफाइल पर जाना होगा।

फाईल फोटो
फाईल फोटो
इस कार्ड का फायदा वही लोग उठा पाएंगे जो अपने पेटीएम अकाउंट को आधार और पैन कार्ड से लिंक करवा चुके हैं। इस कार्ड को स्वाइप नहीं किया जा सकेगा। यह पूरी तरह से डिजिटल होगा।

पेटीएम के पेमेंट बैंक पर आपको सेविंग खातों पर 4 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलेगा। लेकिन एयरटेल के पेमेंट बैंक पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

भारत की प्रमुख डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम अब रुपे बेस्ड डेबिट कार्ड लॉन्च करने की तैयारी में है। हालांकि यह कार्ड वर्चुअल तौर पर काम करेगा। डेबिट कार्ड लाने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ समोझौता किया है। पेटीएम के इस डिजिटल डेबिट कार्ड के जरिये ग्राहक उन सभी व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे जो क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं। इस कार्ड का फायदा वही लोग उठा पाएंगे जो अपने पेटीएम अकाउंट को आधार और पैन कार्ड से लिंक करवा चुके हैं।

इस कार्ड को स्वाइप नहीं किया जा सकेगा। यह पूरी तरह से डिजिटल होगा। इसके जरिए यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। पेटीएम पेमेंट बैंक में खाता खोलने वाले सभी ग्राहकों को रुपे आधारित डिजिटल डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा। मौजूदा पेटीएम यूजर्स को पेटीएम बैंक का खाता धारक बनने के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके बाद उन्हें मुफ्त डिजिटल कार्ड जारी होगा।

पेटीएम की यह सुविधा अभी सिर्फ बीटा वर्जन 6.0 एप्लीकेशन पर ही मिल रही है। इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करना होगा और फिर उसके बाद प्रोफाइल पर जाना होगा। प्रोफाइल सेक्शन में आपको साफतौर पर माय सेविंग अकाउंट मैन्यू अकाउंट दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और स्टैप फॉलो करें। सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद आपका पेटीएम पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद आपको वर्चुअल पेटीएम पेमेंट बैंक रूपे कार्ड सौंप दिया जाएगा। सेविंग अकाउंट ओपन करने से पहले अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को वेरिफाइ करवाना होगा। अगर आपका अकाउंट केवाईसी वेरिफाई नहीं है तो एप्लीकेशन में पेमेंट बैंक का ऑप्शन दिखाई नहीं देगा।

डेबिट कार्ड पर दो लाख रुपये का बीमा भी मिलेगा। मृत्यु या पूर्ण रूप से विकलांगता की स्थिति में ग्राहक को बीमे की राशि मिलेगी। पीपीबी की प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रेणु सत्ती ने बताया, 'डिजिटल डेबिट कार्ड के साथ हमारे ग्राहक अब हर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भुगतान करने में सक्षम होंगे और उन्हें उसी सुविधा का अनुभव होगा, जो कि उन्हें पेटीएम प्रणाली में प्राप्त होता है।' पेटीएम के पेमेंट बैंक पर आपको सेविंग खातों पर 4 फीसदी की दर से ब्याज भी मिलेगा। लेकिन एयरटेल के पेमेंट बैंक पर 7.5 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ेें: शुरू हुआ पुराने कपड़ों के बदले नए कपड़े देने वाला ऑनलाइन फैशन स्टोर

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...