RBI ने जारी किए 200 और 50 रुपये के नए नोट, लगी लंबी लाइन

0

रिजर्व बैंक का कहना है कि बड़े नोटों के छुट्टे करवाने में परेशानी होती है इसलिए 200 रुपये का नोट काफी मददगार साबित होगा, साथ ही 100 और 500 के बीच कोई नोट नहीं था इसलिए लोगों को मुश्किलें उठानी पड़ती थीं।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
इन नोटों का आकार पहले के नोटों से अलग है इस लिहाज से एटीएम की मशीन में नोटों के खांचे को दुरुस्त किया जाएगा। उसके बाद ही ये आम जनमानस तक पहुंच सकेंगे।

इन नोटों के लिए दिल्ली में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिस के सामने लंबी लाइनें लग गई हैं। नए नोट लेने के लिए लोगों में जबर्दस्त उत्साह भी है। 

रिजर्व बैंक ने देश में पहली बार 200 के नोट जारी किए हैं। इसके साथ ही 50 रुपये के भी नए नोट जारी किए गए हैं। खास बात यह है कि इन नोटों के लिए दिल्ली में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिस के सामने लंबी लाइनें लग गई हैं। नए नोट लेने के लिए लोगों में जबर्दस्त उत्साह भी है। रिजर्व बैंक का कहना है कि बड़े नोटों के छुट्टे करवाने में परेशानी होती है इसलिए 200 रुपये का नोट काफी मददगार साबित होगा। बैंक ने कहा कि 100 और 500 के बीच कोई नोट नहीं था इसलिए लोगों को मुश्किलें उठानी पड़ती थीं।

हालांकि अभी ये नए नोट आपके पास नहीं पहुंचेंगे क्योंकि इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है। इन नोटों का आकार पहले के नोटों से अलग है इस लिहाज से एटीएम की मशीन में नोटों के खांचे को दुरुस्त किया जाएगा। उसके बाद ही ये आम जनमानस तक पहुंच सकेंगे। इस 200 के नोट की कई सारी खासियतें हैं। जैसे दृष्टिबाधित लोगों को नोट पहचानने में आसानी होगी। नोट में अशोक स्तंभ, महात्मा गांधी और H का निशान बाहर की तरफ उभरा हुआ है। नोट के अगले हिस्से में दोनों किनारों पर विशिष्ट निशान भी हैं।

200  रुपये का नया नोट
200  रुपये का नया नोट

आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि इससे पहले जारी सभी सीरीज के 50 रुपये के पुराने नोट चलते रहेंगे। इसका कलर Fluorescent Blue है। 

पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने नोटबंदी का फैसला कर के 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। उस वजह से लोगों को लंबी लाइनों में भी लगना पड़ा था। इसके बाद से अब तक आरबीआई कई नए नोट जारी कर चुका है। इसके साथ ही सरकार ने 1 रुपये के नए नोटों की भी दोबारा छपाई शुरू की है। अभी पिछले सप्ताह ही रिजर्व बैंक ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया था।

इस 50 रुपये के नोट में महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज में आ रहे नए नोट के पिछले हिस्से पर हम्पी रथ की आकृति होगी, जो देश की सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेगी। नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे। आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि इससे पहले जारी सभी सीरीज के 50 रुपये के पुराने नोट चलते रहेंगे। इसका कलर Fluorescent Blue है। इसके इलावा रिजर्व बैंक जल्द ही 20 रुपये के नए नोट जारी करेगा। ये नोट महात्मा गांधी सीरीज 2005 के होंगे। इनकी डिजाइन मौजूदा चलन वाले 20 रुपये के नोटों की तरह ही होगी।

पढ़ें: चमक-धमक वाली मुंबई में महिला कलाकारों की दर्दनाक आपबीती

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...