पूरे ज्ञात ब्रह्मांड का मानचित्र तैयार करने की योजना घोषित करेंगे हाकिंग

0


विश्व के जानेमाने भौतिकशास्त्रियों में से एक स्टीफन हाकिंग उस सुपरकम्प्युटर का इस्तेमाल करके पूरे ज्ञात ब्रह्मांड का मानचित्र तैयार करने की योजना की घोषणा करने वाले हैं जिसे उन्होंने कैंब्रिज विश्वविद्यालय में स्थापित किया था।

‘द संडे टाइम्स’ की खबर के अनुसार ‘कास्मोस कम्प्युटर’ अरबों आकाशगंगाओं, ब्लैकहोल, सुपरनोवा एवं अन्य ब्रह्मांडीय संरचनाओं की स्थिति एवं चाल का मानचित्र तैयार करेगा।

‘ए ब्रीफ हिस्टरी आफ टाइम’ के लेखक हाकिंग स्पेन के टेनेरिफ में सोमवार से शुरू होने वाले ‘स्टारमुस’ विज्ञान सम्मेलन में विश्व के प्रमुख वैज्ञानिकों के साथ चर्चा के दौरान इस सुपर मानचित्रण की योजना विस्तार से बताएंगे।

कैंब्रिज विश्वविद्यालय में ब्रह्मांड विज्ञान के प्रोफेसर एवं ब्रह्मांड विज्ञान कम्प्युटर केंद्र के निदेशक पॉल शेलार्ड ने कहा कि ये कम्प्युटर शुरूआती ब्रह्मांड का मानचित्र तैयार करने के लिए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के प्लैंक उपग्रह द्वारा महाविस्फोट (बिग बैंग) की विकिरण (रेडिएशन) की ली गई तस्वीरों का इस्तेमाल करेगा। (पीटीआई)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...