324 साल के राजकुमार राव

1

"एक था राजा एक थी रानी दोनों मर गए खत्म कहानी...." फिल्म राब्ता के ट्रेलर में इसी तरह का कुछ सुनने को मिल रहा है। बचपन से मज़ाक-मज़ाक में दोहराई गई ये लाइनें एक नए कलेवर में आपको दोबारा मज़ा देने के साथ-साथ रहस्य से भर देती हैं। ट्रेलर में सबसे ज्यादा जिस चीज़ ने चौंकाया है, वो है एक अजीब सा दिखने वाला बुड्ढा। राब्ता के 2 मिनट 19 सेकंड के ट्रेलर में, 2 मिनट 11वें सेकंड पर एक बुड्ढा अपनी जहरीली आंखों के साथ दिखता है और अगले सेकंड ही गायब हो जाता है। आईये जानें उस बुड्ढे से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

राजकुमार 33 साल के हैं और फिल्म राब्ता में उन्होंने अपने से दस गुना उम्र के क़िरदार को निभाया है। ऐसा उनकी एक्टिंग के साथ-साथ प्रोस्थेटिक्स मेकअप से संभव हो पाया। प्रोस्थेटिक्स मेकअप का इस्तेमाल कतई आसान नहीं है। इसके लिए एक्टर्स को घंटों बिना हिले-डुले बैठे रहना पड़ता है।

सुशांत सिंह राजपूत और कृति सैनन की आने वाली फिल्म 'राब्ता' का ट्रेलर शुरू तो बाकी की फिल्मों की तरह ही होता है, लेकिन ट्रेलर के बीच में एक बूढ़ा चेहरा कई तरह के रहस्यों से भर देता है। किसी साधारण-सी रोमांटिक फिल्म की तरह शुरू हुआ राब्ता का ट्रेलर कुछ सेकंड बाद ही एक अलग टाइम जोन में चला जाता है। सुंदर और चीजी बैकग्राउंड से सीन एक पुराने जमाने के युद्ध में बदल जाते हैं और जब इरफान की आवाज में ये वॉइसओवर चलता है कि, 'एक था राजा एक थी रानी दोनों मर गए खत्म कहानी...' सुनकर दर्शक सिहर उठते हैं। बचपन से मजाक मजाक में दोहराई गईं ये लाइनें एक नए कलेवर में आपको दोबारा मजा दे जाती हैं। सुशांत और कृति दोनों साथ में काफी अच्छे लग रहे हैं। लेकिन ट्रेलर में सबसे ज्यादा किसी चीज ने चौंकाया, वो है एक अजीब-सा दिखने वाला बुड्ढा। ये बुड्ढा कोई और नहीं सिटीलाइट्स और शाहिद वाले राजकुमार राव हैं। राजकुमार इस फिल्म में 324 साल के बूढ़े का किरदार निभा रहे हैं। 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक फिल्म के डायरेक्टर दिनेश विजन ने बुड्ढे के इस किरदार के लिए 16 लुक टेस्ट लिए थे। वे रहते हैं, 'राजकुमार ने ये फेवर कर मेरी बड़ी मुश्किल हल कर दी। ये काफ़ी कठिन काम था लेकिन वो संयम के साथ हर रोज़ कई घंटे तक बैठे रहे। मुझे लगता है कि प्रोस्थेटिक ने उन्हें पूरी तरह बदल दिया था और एक्टर के तौर पर शायद इसी बात ने उन्हें उत्साहित कर दिया।'

फिल्मों में इस तरह के मेकअप को प्रोस्थेटिक्स कहा जाता है, जिसे चेहरे पर एक प्रकार के गोंद का इस्तेमाल करते हुए लगाया जाता है। ऐसा इसलिए किया जाता है, ताकि किरदार रियलिस्टिक लगने लगें। 

राजकुमार 33 साल के हैं और उन्होंने अपने से दस गुना उम्र के क़िरदार को निभाया है। ऐसा उनकी एक्टिंग के साथ-साथ इस प्रोस्थेटिक्स मेकअप से संभव हो पाया। प्रोस्थेटिक्स मेकअप का इस्तेमाल कतई आसान नहीं है। इसके लिए एक्टर्स को घंटों बिना हिले-डुले बैठे रहना पड़ता है। राजकुमार ने एक वेबसाइट को बताया, 'मुझे 5 से 6 घंटे लगते थे प्रोस्थेटिक्स लगाने में। उसके बाद जब मैं शूटिंग शुरू करता था तो प्रोस्थेटिक्स के अंदर पसीने से लथपथ हो जाता था। इसके लिए आपमें बहुत सहन शक्ति होनी चाहिए। हालांकि मुझे ये करने मे बहुत मज़ा आया।'

क्या होता है प्रोस्थेटिक्स मेकअप?

प्रोस्थेटिक्स मेकअप की मदद से किसी की भी उम्र को छोटा या बड़ा, हमशक्ल या प्रेगनेंट दिखाया जा सकता है। ये साधारण मेकअप से काफी अलग है। पहले इक्का-दुक्का फ़िल्मों में ही ये मेकअप इस्तेमाल होता था। फिल्म की कहानियों की डिमांड की वजह से इसका चलन बहुत बढ़ गया है।

अमिताभ बच्चन ने 68 साल की उम्र में फ़िल्म 'पा' में प्रोजेरिया बीमारी के शिकार 12 साल के बच्चे का क़िरदार निभाया था। इसके लिए उनका प्रोस्थटिक्स मेकअप किया गया या था। ऑरो के लुक के लिए विदेश से मशहूर प्रोस्थटिक्स मैन स्टीफ़न डूपवी को भारत बुलाया गया था।

शाहरुख ख़ान की फ़िल्म 'फैन' में गौरव के रोल के लिये प्रोस्थेटिक्स का इस्तेमाल किया गया था। विदेश से आई ग्रेग कोनम और उनकी टीम ने शाहरुख के आइकनिक 'डिम्पल' के साथ छेड़छाड़ न करते हुए भरा चेहरा दिखाया था। हालांकि गौरव की शक्ल के लिए इस मेकअप के साथ-साथ वीएफएक्सभी डाले गए थे।

प्रोस्थेटिक्स तैयार करने वाली कंपनी 'द डर्टी हैण्ड' स्टूडियो से जुड़ी झुबी ज़ोहेल कहती हैं, 'मेकअप का ये पूरा प्रॉसेस एक्टर के लिए बहुत थका देने वाला होता है। एक्टर को इस दौरान बिल्कुल हिलना-डुलना नहीं होता। ये प्रोस्थेटिक एक खास किस्म के गोंद से चेहरे पर चिपका होता है। मेकअप लगने के बाद लिक्विड डाइट या खाने के छोटे-छोटे टुकड़े ही खाए जा सकते हैं।' झुबी ने 'राब्ता' में राजकुमार राव, फ़िल्म 'कट्टी बट्टी' में कंगना और 'गैंग ऑफ़ वासेपुर' में रिचा चड्ढ़ा का मेकओवर प्रोस्थेटिक्स से किया है।

राब्ता से जुड़ी बातों के दौरान इसके हद मशहूर हो चुके टाइटल ट्रैक का भी जिक्र जरूरी है। इस गाने को अब तक ढाई करोड़ से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं। दो हफ्ते पहले रिलीज हुए इस गाने में दीपिका पादुकोण डांस कर रही हैं। दीपिका ने ‘राब्ता’ का टाइटल ट्रैक एक रात में शूट कर लिया था। यही नहीं इस गाने को बिना किसी कोरियोग्राफर के शूट किया गया है। ये गाना फिल्म एजेंट विनोद के सॉफ्ट रोमांटिक गाने ‘राब्ता’ का रीक्रिएटेड वर्जन है। इस गाने को अमिताभ भट्टाचार्य और इरशाद कामिल ने मिलकर लिखा है और प्रीतम ने इसे कंपोज किया है।

गाना यदि नहीं देखा, तो यहां देखें...

-प्रज्ञा श्रीवास्तव

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी