अलगाव के बाद फिर से करीब आना भी खूबसूरती है संबंधों की

दिलचस्प: किस्से फिल्मी दुनिया के...

0

 बॉलीवुड की गलियों में चल रही अफवाहों की मानें तो ऋतिक अपनी एक्स वाइफ सुजैन के साथ फिर से करीब आ गए हैं और हो सकता है कि दोनों दोबारा से शादी भी कर लें। तीन साल तक अलग रहने के बाद अब दोनों नए सिरे से जिंदगी शुरू करना चाहते हैं।

ऋतिक और सुजैन (फाइल फोटो)
ऋतिक और सुजैन (फाइल फोटो)
शायद दोनों ने एक दूसरे को ही दोबारा मौका देने की सोच ली है। साथ ही बच्चों की परवरिश को लेकर भी इस समय दोनों काफी गंभीर हैं। संभवतः बच्चों की परवरिश भी एक मुख्य वजह है जो उन्हें दोबारा करीब ला रही है।

प्यार जितनी खूबसूरत और खुशी देने वाली चीज होती है उससे बिछड़ने पर उतना ही बुरा लगता है। जिंदगी में न जाने कितनी घटनाएं ऐसी हो जाती हैं कि हम उनको नियंत्रित नहीं कर सकते। उनपर हमारा वश ही नहीं चलता। प्यार और शादी जैसे संबंधों में कई बार ऐसे मौके आते हैं जब लगता है कि अब हमें अलग हो जाना चाहिए। हमारे रिश्ते की उम्र और हमारा साथ शायद यहीं तक था। इस बात को समझकर बड़ा फैसला ले लेना ईमानदारी की बात होती है। क्योंकि किसी झूठे रिश्ते में सिर्फ लोकलाज की वजह से बने रहने से हमें तो दुख होता ही है, साथ ही हमारे साथी को भी कष्ट सहने पड़ते हैं।

लेकिन हमारे समाज की सोच देखिए कि हम प्यार के बाद होने वाले अलगाव को सहज ही नहीं मानते। शादी के बाद अलग होने की बात तो छोड़ ही दी जाए। हालांकि तब कई तरह की मुश्किलें भी जुड़ जाती हैं, जैसे दो परिवारों का एक हो जाना, बच्चों की परवरिश इत्यादि। लेकिन अच्छा होता है इन सब बातों के लिए किसी की परवाह न करना। हम अपनी जिंदगी और उसके लिए लेने वाले फैसलों के लिए खुद ही जिम्मेदार होते हैं। लेकिन एक बार अच्छी तरह से अलग होने के बाद फिर से उस इंसान के पास आना कैसा होता होगा? एक बार फिर से हमारे दिमाग में ख्याल आते हैं कि लोग क्या कहेंगे।

लेकिन जैसे हमारी जिंदगी खुद के लेने वाले फैसलों से चलती है उसी तरह ही उन फैसलों के लिए खुद को ही जिम्मेदार मानना चाहिए। इतनी स्पष्टता आने के बाद आपको किसी की चिंता ही नहीं होगी। क्योंकि ये वो लम्हे होते हैं जब हम खुद को और अपने साथी को भी एक दूसरा मौका दे रहे होते हैं। ऐसा ही कुछ शायद होने वाला है बॉलिवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन और उनकी पूर्व पत्नी सुजैन खान के साथ। बॉलीवुड की गलियों में चल रही अफवाहों की मानें तो ऋतिक अपनी एक्स वाइफ सुजैन के साथ फिर से करीब आ गए हैं और हो सकता है कि दोनों दोबारा से शादी भी कर लें। तीन साल तक अलग रहने के बाद अब दोनों नए सिरे से जिंदगी शुरू करना चाहते हैं।

शायद दोनों ने एक दूसरे को ही दोबारा मौका देने की सोच ली है। साथ ही बच्चों की परवरिश को लेकर भी इस समय दोनों काफी गंभीर हैं। संभवतः बच्चों की परवरिश भी एक मुख्य वजह है जो उन्हें दोबारा करीब ला रही है। यद्यपि ऋतिक के घर वाले अभी इससे साफ इनकार कर रहे हैं। पिछले काफी समय से ऋतिक को अक्सर सुजैन के साथ देखा जाता है। हिंदी फिल्मी सितारों की दुनिया में ऋतिक और सुजैन का जिंदगीनामा लंबे समय से सुर्खियों में रहा है। उनके दाम्पत्य जीवन को लेकर अब तक कई तरह की घटनाएं-परिघटनाएं, किस्से-कहानियों का सिलसिला आता-जाता रहा है। सन 2000 में सुपरहिट फिल्म 'कहा न प्यार है' से अपने करियर की शुरुआत करने वाले ऋतिक ने सुजैन खान ने शादी की थी।

हालांकि, शादी के 14 साल बाद (2014 में) दोनों कानूनी रूप से अलग हो गए थे। तलाक के बावजूद दोनों की बॉन्डिंग काफी मजबूत रही। अभी विगत 10 जनवरी को ऋतिक के जन्मदिन पर सुजैन ने उनके साथ एक खूबसूरत सेल्फी पोस्ट की। सुजैन ने ऋतिक के लिए अपना प्यार जाहिर करते हुए लिखा, "तुम हमेशा.. हमेशा मेरी जिंदगी की रोशनी बने रहोगे।" भले ही दोनों ने तलाक ले लिया, लेकिन वे संवेदनशील आम मसलों पर दोनो एक दूसरे का बचाव करते रहे। कंगना से संबंधि‍त विवाद पर सुजैन ने खुल कर ऋतिक का पक्ष लिया था। इस बीच पिछले साल मई में ऋतिक ने एक्स वाइफ और बच्चों के लिए जुहू इलाके में एक नया अपार्टमेंट खरीद कर सुजैन को गिफ्ट किया। उससे पहले तक जिस घर में सुजैन रहती रही थीं, वह अंधेरी में किराए का था।

जहां तक दोनो के रिश्ता टूटने की बात थी, तलाक के लगभग दो वर्ष बाद सुजैन की ओर से यह मामला अधिकृत तौर पर सार्वजनिक हुआ था। तलाक के पीछे वजह रितिक का दूसरे को-स्टार्स से अफेयर्स बताईं गई थी, वहीं, अर्जुन रामपाल से सुजैन की बढ़ रही नजदीकियां भी रिश्ते के टूटने का एक कारण मानी गई थीं। उस वक्त सुजैन ने कहा था कि हम जिंदगी के ऐसे मोड़ पर पहुंच चुके थे, जहां उन्होंने सोचा कि हमारा अलग होना ही बेहतर है। झूठे रिश्ते में रहने से बेहतर था कि अब अपने रिश्ते की असलियत पहचानें। रितिक और सुजैन के दो बच्चे हैं। तलाक के बावजूद ये दोनों बच्चों की खुशी के लिए एक साथ नजर आने से नहीं कतराते थे।

जब दोनों अलग हुए थे, उनके फैन्स को विश्वास नहीं हुआ था कि दोनों अब साथ नहीं हैं। दोनों इंडस्ट्री के सबसे बेस्ट कपल माने जाते थे। डायरेक्टर और ऋतिक रोशन के पिता राकेश रोशन ने भी बाद में दोनों के तलाक पर बात करते हुए कहा था कि ऋतिक और सुजैन के बीच में जो हुआ, उनकी किस्मत रही। सुजैन एक बहुत ही प्यारी बच्ची है और दोनों के बीच जो हुआ उस पर वह कुछ नहीं बोलना चाहते लेकिन दोनों बच्चों की जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं। ऋहान और ऋदान दोनों पूरे परिवार के साथ लंच करते हैं।

ये परिवार का नियम है और ये संस्कार मां बाप से आते हैं। बच्चे हर चीज पर ध्यान देते हैं। उनके पैरेंट्स एक दूसरे के साथ कैसे व्यवहार करते हैं। घर के बड़ों के साथ उनका व्यवहार कैसा है। ऋतिक और सुजैन इस बात का ख्याल रखते हैं। दोनों एक दूसरे के परिवार की इज्जत करते हैं। जैसे बड़ों पैर छूना ऋहान और ऋदान ने ऋतिक से सीखा है और सुजैन भी इसे बढ़ावा देती है। ऋतिक कभी किसी को दुख नहीं पहुंचाते हैं, इसलिए उनके आसपास का माहौल हमेशा पॉजिटिव रहता है।

नवंबर 2017 में ऋतिक और सुजैन खान के तलाक लेने के दौरान पंजाब के पठानकोट की एक फैमली कोर्ट ने उनको कड़वाहट भूलने की सलाह देते हुए गौरी लंकेश का उदाहरण दिया था। कोर्ट ने कहा था कि तलाक लेने के बावजूद रितिक रोशन का अपनी पूर्व पत्नी तथा गौरी लंकेश का अपने पूर्व पति से मैत्रीपूर्ण संबंध था। कोर्ट ने कहा था कि 'यह दुनिया ऐसे उदाहरणों से भरी है जहां तलाकशुदा दंपती मित्र के रूप में शांतिपूर्वक जीवन व्यतीत कर रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फिल्म स्टार रितिक रोशन अपनी पूर्व पत्नी सुजैन खान के साथ मित्रतापूर्ण संबंध रखे हुए हैं। पत्रकार गौरी लंकेश के भी अपने पूर्व पति के साथ अच्छे संबंध थे, जिनकी हत्या कर दी गई थी।'

वर्ष 2016 में एक तरफ जहां ऋतिक का नाम कंगना रनोट से जुड़ा तो दूसरी तरफ सुजैन का नाम अर्जुन रामपाल से जोड़ा गया मगर दोनों चुप रहे और अपने रिश्ते में आई दूरियों के बावजूद अपने बच्चों के लिए एक दूसरे के साथ रहे। जब कंगना के साथ ऋतिक का विवाद हुआ तो भी सुजैन ने अपने पूर्व पति का साथ देकर स्पष्ट कर दिया कि वो अब भी इस रिश्ते का मान रखती हैं। सुजैन ने लिखा कि 'हम करीबी दोस्त हैं। जब हम साथ हुआ करते थे, तब भी इतना ज्यादा चैट नहीं करते थे, जैसा कि अब हम करते हैं। मगर इन सब चीजों से भी कहीं ज्यादा हम अपने बच्चों को लेकर कमिटेड हैं। हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं। जब बच्चे बीच में आ जाते हैं तो अपने मतभेदों को भुलाकर उनको प्रोटेक्ट करना अहम हो जाता है।'

फिल्मी दुनिया में ऋतिक और सुजैन का तलाक कोई पहला मामला नहीं रहा था। बॉलीवुड में शादी करने में जितना खर्च होता है, उतना ही तलाक लेने में भी। पत्नी सुजैन ने एलिमनी के रूप में ऋतिक से 400 करोड़ रुपए मांगे थे। ऋतिक ने 380 करोड़ रुपए सुजैन को दिए। अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा ने भी जब तलाक लिया तो खबरें आई कि एलीमनी के रूप में मलाइका अरोड़ा ने अरबाज से 15 करोड़ रुपए की मांग की है। इन दोनों ने 12 दिसंबर 1988 को लव मैरिज की थी। इनका एक बेटा भी है जिसका नाम अरहान खान है। बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा कपूर ने साल 2003 में बिजनेसमैन संजय कपूर से लव मैरिज की थी। इन दोनों की शादीशुदा जिदंगी में शुरु से ही प्रॉब्लम चल रही थी। जब इनका तलाक हुआ तो करिश्मा ने संजय से एलिमनी के रूप में 7 करोड़ रुपए मांगे थे।

संजय दत्त ने साल 1998 में रिया पिल्लै से शादी की। संजय दत्त की दूसरी शादी थी। उससे पहले संजय ने 1987 में रिचा शर्मा से शादी की थी लेकिन 1996 में ब्रेन ट्यूमर के चलते उनकी मौत हो गई थी। संजय अपनी दूसरी पत्नी रिया से बहुत प्यार करते थे। साथ ही संजय ने रिया की शॉपिंग और मोबाइल बिल के खर्चे तब तक उठाए जब तक दोनों का ऑफिशियली तलाक नहीं हो गया। संजय ने एलिमनी के रूप में रिया को 8 करोड़ रुपए और एक लग्जरी कार दी थी। एक्टर सैफ अली खान और अमृता सिंह का तलाक भी बॉलीवुड के सबस महंगे तलाकों में से एक माना जाता है। इन दोनों ने साल 1991 में शादी की थी। अमृता सैफ से लगभग 13 साल बड़ी हैं। ये दोनों शादी के लगभग 13 साल बाद अलग हो गए।

तलाक के समय सैफ ने एलिमनी के रूप में अमृता को कितनी राशि दी इसकी जानकारी कभी नहीं दी गई, लेकिन खबरें थीं कि सैफ ने तलाक के समय अमृता को अपनी जायदाद का कुछ हिस्सा दे दिया था। एक वक्त में मशहूर गीतकार जावेद अख्तर की शादी टूटने की खबर भी सुर्खियों में रही थी। जावेद अख्तर और उनकी पहली पत्नी हनी ईरानी भी एक पटकथा लेखक रहीं। दोनों ने 1972 में शादी की थी। उस वक्त हनी की उम्र सिर्फ 17 साल थी। जावेद और हनी ईरानी के दो बच्चे भी हैं फरहान अख्तर और जोया अख्तर। जावेद और ईरानी दोनों 1978 में अलग हो गए थे और 1985 में दोनों ने तलाक ले लिया था।

यह भी पढ़ें: जिसने दी थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पैराग्लाइडिंग की ट्रेनिंग, उसकी बेटी ने किया देश का नाम रोशन

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय