मोबाइल के इशारों पर नाचेगी घर की लाइट्स

बिजली के उपकरणों को मोबाइल करेगा ऑपरेटPluggx Labs ने बनाया ऐसा उपकरणजून, 2014 से कंपनी कर रही है कारोबार

0

सोचिये कभी आप घर से बाहर निकले हों और जल्दीबाजी में आप घर की कुछ लाइट या पंखे बंद करना भूल गए तब आपको रास्ते में याद आए कि ऐसा कुछ हुआ है तो आप क्या करेंगे ? उस वक्त भी आप निश्चिंत होकर अपने सफर को जारी रख पाएंगे। क्योंकि आप अपने मोबाइल से इन चीजों को नियंत्रण कर सकते हैं और दूर बैठे उन लाइट और पंखों को बंद कर देंगे। जी हां इस सपने को हकीकत में बदलने का हुनर जानते हैं उत्तर प्रदेश के निखिल श्रीवास्तव। जिन्होने Pluggx Labs की स्थापना की। उत्तर प्रदेश टेक्निकल यूनवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले निखिल काफी समय से घर को ऑटोमेशन मोड में चलाने के बारे में सोचा करते थे। इससे पहले वो अपनी पढ़ाई के दौरान ‘invisible mouse’ बना चुके थे, जिसे आईआर कैमरा के लिए बनाया गया था। इतना ही नहीं हाथों के इशारे से कंप्यूटर माउस को नियंत्रित करने की तकनीक उन्ही की देन है।

निखिल श्रीवास्तव
निखिल श्रीवास्तव

साल 2013 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होने फैसला लिया कि वो बेंगलौर जाएंगे और वहां जाकर घर को ऑटोमेशन मोड में चलाने को लेकर मार्केट रिसर्च करेंगे। इस दौरान उनकी मुलाकात हुई आईआईएम बेंगलौर के दो पूर्व छात्र श्रीहरी बीटी और हरी नारायण से। जिन्होने निखिल से साथ इस काम में हाथ मिलाया। तब इन लोगों ने देखा कि मौजूदा संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए बाजार में मौजूद खिलाड़ी इस चीज के लिए 50 हजार रुपये तक वसूल रहे हैं। जबकि इसे इस दाम के दसवें हिस्से में भी तैयार किया जा सकता है। तीन लोगों की इस टीम के पास सभी जरूरी तकनीक पहले से ही थी लेकिन उन्होने इसमें सुधार की गुंजाइश देखी और उस पर काम करना शुरू कर दिया ताकि अपनी इस तकनीक को बाजार में पहले से मौजूद तकनीक के समकक्ष बनाया जाए।

घर को ऑटोमेशन मोड में चलाने के लिए आपको Pluggx स्विच को अपने घर में लगाना होता है। जबकि स्मार्टफोन में इसके ऐप को इंस्टॉल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। Pluggx स्विच को लगाने के बाद किसी भी स्विच बोर्ड, लाइट या बिजली के दूसरे उपकरणों का नियंत्रण आप अपने स्मार्टफोन के जरिये कर सकते हैं। Pluggx का दावा है कि ये इस्तेमाल में काफी आसान है और ये उपयोगकर्ता की आदत, उसकी लाइफस्टाइल और उसके कार्यक्रम को देखते हुए तैयार किया गया है ताकि वो स्वचालित रूप से बिजली बचा सकें। Pluggx लगाने के बाद घर में लगे स्विच भी पहले की तरह ही काम करते लेकिन ये निर्भर करता है कि उपयोगकर्ता उनको किस माध्यम से खोलना और बंद करना चाहता है। अगर कोई घर से सौ फीट की दूर पर है तो इसके लिए इंटनेट की भी जरूरत नहीं होती तब ये ब्लूटूथ के जरिये आपके घर को ऑपरेट करता है। इसके अलावा उपयोगकर्ता समय सारणी बनाकर अपने घर में बिजली की बचत भी कर सकता है। Pluggx के लिए उपयोगकर्ता को सिर्फ एक बार पैसे खर्च करने होते हैं उसके बाद इसके इस्तेमाल पर कोई चार्ज नहीं पड़ता जबकि मॉर्केट में कई दूसरे खिलाड़ी हैं जो इस सेवा के इस्तेमाल के लिए हर महीने फीस वसूलते हैं।

अपनी खासियतों की वजह से Pluggx Labs अब तक 50 घरों में लगाया जा चुका है और ये सिस्टम जून, 2014 से बाजार में उपलब्ध है। इसके लिए पहले से भी ऑर्डर दिया जा सकता है। Pluggx Labs के पास इस वक्त 15 लोगों की टीम है। अपने काम को और बेहतर करने के लिए कंपनी ने बेंगलौर की क्यूब9 केपिटल ग्रुप को भी अपने साथ जोड़ा है। बेंगलौर में ये अकेले खिलाड़ी नहीं हैं इनके अलावा Silvan Labs जैसे दूसरी धुरंधर भी हैं जिनके पास एक बड़ी और मजबूत टीम है लेकिन Pluggx की खासियत ये हैं कि इनकी लागत काफी कम है साथ ही इनकी टीम के सदस्य युवा और महत्वाकांक्षी हैं। Pluggx की नजर इंटरनेट के बाजार पर भी है जो देश में बड़ी तेजी से उभर रहा है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...