रामायण से जुड़ा है सेंट लुई में बनायी जा रही लॉर्ड स्वराज पॉल की अंगद होटल का नाम

0

प्रवासी भारतीय उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल का कपारो समूह अमेरिका के सेंट लुई में अपने पुत्र अंगद की याद में एक होटल का निर्माण कर रहा है। पिछले हफ्ते सेंट लुई की अपनी यात्रा के दौरान पॉल ने इस होटल के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस परियोजना का नाम ‘होटल अंगद’ रखा गया है।

सेंट लुई के ग्रांड सेंटर डिस्ट्रिक में मिसूरी थिएटर की इमारत के पास इस परियोजना का निर्माण हो रहा है जिसमें 145 कमरे, कार्यालय और खुदरा बिक्री परिसर बनाया जा रहा है।  इस परियोजना के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पॉल ने कहा, ‘‘मैं खुश हूं कि इस होटल का नाम अंगद के नाम पर रखा गया है। यह उसकी रचनात्मक दृष्टि और प्रतिबद्धता थी जिसके कारण यह स्थापित हो रहा है। यह होटल अंगद, कपारो और सेंट लुई शहर के लिए पॉल परिवार की प्रतिबद्धता का एक स्थायी सम्मान होगा। अगली बार शहर की यात्रा के दौरान में इस होटल में ठहरने की इच्छा रखता हूं।’’

इस परियोजना का निर्माण पॉल परिवार के कपारो समूह के उत्तरी अमेरिकी संभाग बुल मूज इंडस्ट्रीज और सेंट लुई के प्रमुख निर्माणकर्ता लॉरेंस समूह द्वारा किया जा रहा है। इस इमारत में ही बुल मूस इंडस्ट्रीज का नया कॉरपोरेट मुख्यालय, गेस्ट हाउस होगा। इसके जुलाई 2017 तक पूर्ण होने की उम्मीद है।

पॉल ने कहा कि अंगद नाम पौराणिक हिंदू महाकाव्य रामायण से आता है। रामायण में अंगद एक बहादुर और सम्मानित राजकुमार होता है जो अपनी कर्मभूमि का भला चाहता है और यही बात सेंट लुई शहर से भी जुड़ी हुई है जिसका नाम फ्रांस के राजा लुई नौंवे के नाम पर रखा गया है। उन्हें 1297 में संत की उपाधि दी गई थी।

लॉर्ड पॉल को अमेरिकी शहर सेंट लुई की चाबी भेंट की गयी

जानेमाने एनआरआई उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल को अमेरिकी राज्य मिसोरी के सेंट लुई शहर में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया और मेयर ने उन्हें शहर की चाबी भेंट की।

पॉल इस महीने की शुरूआत में अपने परिवार के कपारो कारोबारी समूह के उत्तरी अमेरिकी विभाग बुल मूज इंडस्ट्रीज के दौरे पर थे, इसी दौरान मेयर फ्रांसिस स्ले ने 30 साल तक लेंट लुई क्षेत्र में कपारो और पॉल परिवार की प्रतिबद्धता और निवेश के लिए उन्हें सम्मानित किया।

पॉल ने कहा, ‘‘मैं मेयर स्ले से यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाकर अभिभूत हूं जिन्होंने खुद 17 साल के अपने कार्यकाल में सेंट लुई के लिए बहुत कुछ किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सेंट लुई समुदाय का हिस्सा होना और शहर के भीतरी हिस्से का पुनरद्धार कराने में शामिल हो पाना सौभाग्य की बात रही। इसमें सबसे ताजा मामला ग्रांड सेंटर डिस्ट्रिक्ट में अंगद होटल के लिए काम करने का है जिसका नाम मेरे दिवंगत बेटे के सम्मान में रखा गया है। वह शहर की धरोहरों और मिडटाउन में फेडरल मोगुल के पुनर्विकास की क्षमताओं से प्रभावित था।’’ कपारो उद्योग समूह के प्रमुख ने कहा कि उत्तरी अमेरिका के प्रमुख ट्यूबिंग निर्माता बुल मूज इंडस्ट्रीज की स्थापना 1962 में सेंट लुई में की गयी थी।

उन्होंने कहा, ‘‘मेरी मौजूदा यात्रा ने भविष्य की महत्वपूर्ण प्रगति के लिए इस कारोबार की शक्ति और प्रबंधन की क्षमता को प्रदर्शित किया है और मुझे उम्मीद है कि यह आने वाले कई सालों तक सेंट लुई में और रोजगार सृजन करेगा।’’ (पीटीआई)

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...