हकीकत से फिल्मी फसानों तक बॉलीवुड के भाई-बहन

रक्षाबंधन विशेष...

0

यह तो नहीं कहा जा सकता कि रिश्ते हैं, रिश्तों को क्या लेकिन बॉलीवुड की दुनिया में हकीकत और फसानों की कुछ अलग ही रोचक-रोमांचक दास्तानें हैं। पर्दे पर वे कभी आपस में भाई-बहन बन जाते हैं, कभी एक-दूसरे के लवर। ऐसे कई अभिनेता-अभिनेत्री ऐसे भी हैं, जिनमें खून का रिश्ता नहीं, लेकिन वे पूरी शिद्दत और ईमानदारी से हर राखी पर भाई-बहन का रिश्ता निभाते हैं।

 दीपिका पादुकोण की अपनी बहन अनीशा से पहले तो नहीं पटती थी लेकिन अब उनका भी रिश्ता पटरी पर आ गया है। अब दोनो एक-दूसरे को खूब प्यार करती हैं। बॉलीवुड में भाई-बहन के रिश्ते की एक और अनोखी दास्तान है उनके उम्र के फासलों को लेकर।

बॉलीवुड से रक्षाबंधन का नाता आम लोगों के त्योहार जैसा नहीं, उसके अलग ही रंग-ढंग हैं। हकीकत में वहां भी कलाई पर रेशम का धागा बांधकर बहनों की रक्षा का वचन दिया जाता है, जब वही जिंदगी पर्दे का फसाना बनती है, करोड़ों दर्शक उनकी भावनाओं के साथ हो लेते हैं। वैसे सच कहा जाए तो बॉलीवुड सबसे सुहाना त्योहार तो होली होता है। फिल्मी दुनिया के भाई भी बहनों से उतना ही प्यार करते हैं, जितना आम लोग। चाहे वह एकता कपूर, एश्वर्या राय हों या करीना-करिश्मा कपूरा। हकीकत की जिंदगी में बॉलीवुड की कई बहनें ऐसी भी हैं, जिन्हों अपने भाइयों को लोकप्रियता में बहुत पीछे छोड़ दिया है तो कई भाइयों के अभिनेत्रियों से खून के रिश्ते बन चुके हैं, जो हर रक्षाबंधन पर राखी बंधवाते रहते हैं। कैटरीना कैफ का कोई भाई नहीं है। वह अर्जुन कपूर को राखी बांधती हैं।

कई बहनें ऐसी हैं, जो खराब वक्त में एक-दूसरे को मोटीवेट करती रहती हैं। वे आपस में बहन कम, दोस्त ज्यादा होती हैं। कई हीरो-हिरोइन ऐसे भी हैं, जो पर्दे पर तो पति-पत्नी का रोल निभाते हैं मगर हकीकत की जिंदगी में भाई-बहन होते हैं। रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा आदि ऐसे दोहरे किरदार निभाते रहे हैं।

बॉलीवुड के फर्स्ट 'शोमैन' राजकपूर को बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री निम्मी राखी बांधा करती थीं। निम्मी ने एक बार कहा था कि 'बरसात' की शूटिंग के दौरान एक राखी दृश्य था। उस सीन के दौरान राजकपूर ने उनसे कहा कि क्या तुम राखी का मतलब जानती हो? बाद में उन्होंने कहा कि मेरी कलाई पर राखी बांध दो। इसके बाद वह उनकी धर्म-बहन बन गईं और आखिरी दिनो तक वह राज साहब को राखी बांधती रहीं। इसी तरह 'जोधा-अकबर' में भाई-बहन की भूमिका निभा चुके सोनू सूद और ऐश्वर्या राय बच्चन भी ये रिश्ता निभाते हैं। ऐश्वर्या हर राखी पर सूद को राखी बांधती हैं। बॉलीवुड में घर के भीतर के भाई-बहन फिल्म इंडस्ट्री में अपनी-अपनी औकात के स्ट्रगल करते रहते हैं। कभी भाई ज्यादा लोकप्रिय हो जाता है तो कोई बहन ज्यादा फेमस हो जाती है।

कभी सुपर स्टार रहे जीतेंद्र कुमार की बेटी एकता कपूर और तुषार कपूर ऐसे ही भाई-बहन हैं। तुषार को फिल्म-टीवी जगत में वह ख्याति नहीं मिली, जैसीकि एकता कपूर को। इसी तरह शक्ति कपूर की बेटी श्रद्धा कपूर अपनी पहली ही फिल्म से छा गईं मगर उनके भाई सिद्धांत आज भी स्ट्रगल कर रहे हैं। प्रियंका चोपड़ा तो विश्व प्रसिद्ध हो गईं लेकिन उनके छोटे भाई सिद्धार्थ अभी कोई खास सफलता प्राप्त नहीं कर सके हैं। नए जमाने के मशहूर अदाकारा सनी लियोनी को अपने भाई संदीप वोहरा से ये फिल्मी नाम मिला है लेकिन शेफ के पेशे से जुड़े संदीप को उनके परिचितों के अलावा और शायद ही कोई जानता हो।

हकीकत की जिंदगी में बॉलीवुड की कई ऐसी युवा हस्तियां हैं, जो रक्षाबंधन पर राखी की मर्यादाओं का बड़ी परस्परता से पालन करते हैं। अर्जुन कपूर को अपनी सफलता के पीछे बहन अंशुला की प्रेरक भूमिका नजर आती है। अर्जुन और अंशुला बोनी कपूर की पहली पत्नी मोना की संतानें हैं। सलमान खान की दो बहनें हैं, अर्पिता और अलविरा। अलविरा अतुल अग्निहोत्री की पत्नी हैं और अर्पिता बिजनेसमैन आयुष शर्मा की। अर्पिता को सलमान के पिता सलीम खान और हेलन ने गोद लिया था। सलमान, अरबाज, सोहेल और अलविरा का उनसे सगी बहन जैसा रिश्ता है।

संजय दत्त अपने तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं। संजय हर रक्षाबंधन पर प्रिया दत्त से राखी बंधवाना नहीं भूलते हैं। भाई-बहन सैफ अली खान और सोहा अली का भाई बहन का रिश्ता भी सुर्खियों में रहता है। उनकी बहन सबा ज्वेलरी डिजाइनर हैं। बॉलीवुड के आसमान पर छा चुकीं सोनम कपूर की अपनी बहन रिया कपूर से खूब बनती है। सोनम स्टाइलिस अदाकारा हैं तो रिया फिल्मी सेलीब्रेशन में व्यस्त रहना चाहती हैं। इसी तरह करिश्मा कपूर और करीना कपूर भी निजी जीवन में एक-दूसरे के सुख-दुख बांटती रहती हैं। मलाइका अरोड़ा और अमृता अरोड़ा की दोस्ती उनके बहन के रिश्ते पर भारी रहती है। दोनों एक-दूसरे को पूरी शिद्धत से निभाती हैं।

कटरीना कैफ की छोटी बहन हैं इसाबेल। कटरीना भी इसाबेल की हर मौके पर पूरी मदद करती हैं। इसी तरह सगी बहन शाहीन और आलिया भट्ट भी अपने व्यावहारिक और व्यावसायिक दोनों तरह के जीवन में एक-दूसरे की साझीदार बनी रहती हैं। दीपिका पादुकोण की अपनी बहन अनीशा से पहले तो नहीं पटती थी लेकिन अब उनका भी रिश्ता पटरी पर आ गया है। अब दोनो एक-दूसरे को खूब प्यार करती हैं। बॉलीवुड में भाई-बहन के रिश्ते की एक और अनोखी दास्तान है उनके उम्र के फासलों को लेकर।

आम तौर से भाई बहन की उम्र में अधिक से अधिक दो-चार वर्ष का अंतर होता है लेकिन सैफ और सोहा में दस साल का, शाहिद और सनाह कपूर में ग्यारह साल का, सनी देओल और ऐशा देओल में चौबीस साल का, संजय दत्त के बच्चों में बाईस साल का, आमिर खान की संतानों जुनैद खान और आजाद राव खान में अठारह साल का, शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और अबराम में पंद्रह साल का, सैफ अली खान की पहली पुत्री सारा का बेटे तैमूर से तेईस साल का, सलमान खान और अर्पिता खान में चौबीस साल का अंतर है।

रक्षाबंधन के बहाने फिल्म जगत के सितारों की एक और मजेदार बात। बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा 'दिल धड़कने दो' में भाई-बहन बने लेकिन 'बाजीराव मस्तानी' में पति-पत्नी। दीपिका पादुकोण और अर्जुन रामपाल 'हाउसफुल' में भाई-बहन बने और 'ओम शांति ओम' में पति-पत्नि का रोल निभाया। दीपिका पादुकोण और अब्राहम 'देसी बॉयज़' में प्रेमी-प्रेमिका बने और 'रेस 2' में भाई-बहन। इसी तरह शाहरुख खान और ऐश्वर्या राय बच्चन का 'जोश' में भाई-बहन का रोल रहा और 'मोहब्बतें' में वे एक-दूसरे के लवर रहे। एक्ट्रेस नीलम के साथ सुपरस्टार सलमान खान 'हम साथ-साथ हैं' में भाई बने और 'एक लड़का एक लड़की' फिल्म में एक-दूसरे के लवर बने।

यह भी पढ़ें: आ गया शुगरफ्री अमरूद, डायबिटीज मरीजों की बल्ले बल्ले

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

पत्रकार/ लेखक/ साहित्यकार/ कवि/ विचारक/ स्वतंत्र पत्रकार हैं। हिन्दी पत्रकारिता में 35 सालों से सक्रीय हैं। हिन्दी के लीडिंग न्यूज़ पेपर 'अमर उजाला', 'दैनिक जागरण' और 'आज' में 35 वर्षों तक कार्यरत रहे हैं। अब तक हिन्दी की दस किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं, जिनमें 6 मीडिया पर और 4 कविता संग्रह हैं।

Related Stories

Stories by जय प्रकाश जय