जियो के यूजर ध्यान दें! नियमों का उल्लंघन करने पर खत्म हो सकती है अनलिमिटेड कॉलिंग

कमर्शियल उपयोग पर खत्म हो सकती है जियो सर्विस...

0

कंपनी ने बताया कि इसमें प्रमोशनल और मार्केटिंग कॉल भी शामिल रहती हैं। जियो ने साफ किया है कि जियो का सिम कमर्शियल उपयोग के लिए नहीं है और ऐसा करने पर नियम व शर्तों का उल्लंघन माना जाएगा और उनकी सर्विस खत्म की जा सकती हैं। 

जियो की लॉन्चिंग पर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी
जियो की लॉन्चिंग पर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी
 यानी कि किसी भी प्रमोशनल या मार्केटिंग ऐक्टिविटी के लिए जियो के सिम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

जियो के शानदार ऑफर के बाद आइडिया और वोडाफोन जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने भी अपने ऑफर पेश किये थे। लेकिन बाकी कंपनियां फ्री कॉलिंग के नाम पर हर हफ्ते में कुछ लिमिट तय कर देती हैं। 

पिछले साल लॉन्च हुए जियो ने सुपरस्पीड नेट के साथ ही अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की सुविधा देकर टेलीकॉम की दुनिया में तहलका मचा दिया था। लेकिन अब कंपनी ने कहा कि अगर यूजर जियो सिम से कॉलिंग सुविधा का गलत इस्तेमाल करते हैं तो उनकी फ्री कॉलिंग की लिमिट तय की जा सकती है। कंपनी ने साफ किया है कि जियो का सिम कमर्शियल इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। जियो के शानदार ऑफर के बाद आइडिया और वोडाफोन जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों ने भी अपने ऑफर पेश किये थे। लेकिन बाकी कंपनियां फ्री कॉलिंग के नाम पर हर हफ्ते में कुछ लिमिट तय कर देती हैं। जियो ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कई यूजर ऐसे हैं जो दिन में 10 घंटे से भी ज्यादा कॉल करते हैं।

कंपनी ने बताया कि इसमें प्रमोशनल और मार्केटिंग कॉल भी शामिल रहती हैं। जियो ने साफ किया है कि जियो का सिम कमर्शियल उपयोग के लिए नहीं है। और ऐसा करने पर नियम व शर्तों का उल्लंघन माना जाएगा और उनकी सर्विस खत्म की जा सकती हैं। जियो के रीचार्ज वाउचर्स के दाम 149, 309, 349, 399, और 509 रुपये रखे गए हैं। अगर आपने इनमें से कोई भी पैक ले रखा है तो आपने ध्यान दिया होगा कि इसके साथ कॉलिंग की सुविधा फ्री मिलती है। लेकिन इंटरनेट के इस्तेमाल की सीमा तय की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी कॉलिंग सर्विस में भी लिमिट तय कर सकती है।

जियो के सिम का मिसयूज करने की खबरों के बाद कंपनी ने कहा है कि ऐसा करने पर हफ्ते में 300 मिनट की सीमा तय कर दी जाएगी। हालांकि एक सिम से अधिकतम कितनी बात की जा सकती है इसके बारे में कोई स्पष्ट निर्देश नहीं जारी किए गए हैं। यह निर्देश प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ग्राहकों के लिए जारी किए गए हैं। यानी कि किसी भी प्रमोशनल या मार्केटिंग ऐक्टिविटी के लिए जियो के सिम का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। यदि जियो के ग्राहक इन सेवा शर्तों का उल्लंघन करते हैं तो उनकी सेवाओं को रोकने का अधिकार कंपनी के पास रहेगा। और उनकी सर्विस पर कभी भी अंकुश लगाया जा सकेगा।

हालांकि अभी सिर्फ चेतावनी ही जारी की गई और किसी भी उपभोक्ता की सर्विसों को बाधित नहीं किया गया है। इस खबर के साथ ही रिपोर्ट आई है कि जियो अपना पेमेंट बैंक खोलने के लिए भी प्रयास कर रहा है। लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक जियो पेमेंट्स बैंक रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की साझेदारी में बनेगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि रिलांयस पेमेंट्स बैंक को जियो फोन के साथ ही लॉन्च करने वाला था लेकिन फोन में देरी होने के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाया।

यह भी पढ़ें: बिहार में सीएम नीतीश की पहल ने कई दुल्हों को पहुंचाया जेल

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...