पर्यावरण को बचाने के लिए फिल्म और खेल जगत से जुड़े दिग्गजों ने फ़ैन्स और जनता को दिया ख़ास संदेश

0

इस बार बॉलिवुड और खेल जगत से जुड़े कई बड़े सितारों ने पर्यावरण बचाओ मुहिम में अपनी ख़ास हिस्सेदारी जताई और पर्यावरण के प्रति मानव जाति की जिम्मेदारियों से जुड़े संदेश को और भी मज़बूती से ज़्यादा से ज़्यादा जनता और ख़ासतौर पर अपने फ़ैन्स तक पहुंचाया।

साइना नेहावाल एवं आलिया भट्ट
साइना नेहावाल एवं आलिया भट्ट
अभिनेत्री दिया मिर्जा, यूएन इनवायरमेंट गुडविल ब्रैंड ऐंबैसडर हैं और सितारों के बीच इस मुहिम का बिगुल उन्होंने ही फूंका। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से देश से अपील की वे नॉन-बायोडिग्रेडेबल चीज़ों के बजाय ईको-फ़्रेंडली सैनिटरी नैपकिन्स का इस्तेमाल करें।

हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (वर्ल्ड इनवायरमेंट डे) मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने वैश्विक स्तर पर 1974 से इस मुहिम की शुरूआत की थी। फ़िलहाल 100 से भी ज़्यादा देश औपचारिक तौर पर इस मुहिम से जुड़ चुके हैं और हर साल 5 जून को पर्यावरण प्रदूषण के ख़िलाफ़ इस मुहिम के अंतर्गत एकजुट होते हैं। आपको बता दें कि हर साल इस दिन के लिए एक ख़ास थीम निर्धारित होती और मुहिम की अगुवाई करने के लिए एक देश को मेज़बानी दी जाती है। इस साल 'बीट प्लास्टिक पल्यूशन' थीम के तहत भारत ने इस मुहिम की अगुवाई की।

इस बार बॉलिवुड और खेल जगत से जुड़े कई बड़े सितारों ने इस मुहिम में अपनी ख़ास हिस्सेदारी जताई और पर्यावरण के प्रति मानव जाति की जिम्मेदारियों से जुड़े संदेश को और भी मज़बूती से ज़्यादा से ज़्यादा जनता और ख़ासतौर पर अपने फ़ैन्स तक पहुंचाया। आपको बता दें कि अभिनेत्री दिया मिर्जा, यूएन इनवायरमेंट गुडविल ब्रैंड ऐंबैसडर हैं और सितारों के बीच इस मुहिम का बिगुल उन्होंने ही फूंका। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से देश से अपील की वे नॉन-बायोडिग्रेडेबल चीज़ों के बजाय ईको-फ़्रेंडली सैनिटरी नैपकिन्स का इस्तेमाल करें और साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट के ही माध्यम से लोकप्रिय अभिनेत्री आलिया भट्ट को एक चैलेंज दिया, जिसके तहत आलिया को यह बताना था कि उन्होंने प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचने की कौन सी ख़ास तीन आदतें अपनाईं।

आलिया ने इस चैलेंज को स्वीकार किया और ट्वीट कर बताया कि किस तरह प्लास्टिक की बॉटल्स की जगहों उन्होंने स्टील की बॉटल्स का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ये बॉटल्स काफ़ी सुविधाजनक और ईको-फ्रेंडली भी हैं। साथ ही, उन्होंने जानकारी भी दी कि प्लास्टिक की बॉटल्स को पूरी तरह से नष्ट होने में 450 साल लगते हैं और इनसे हमारा पर्यावरण बुरी तरह प्रभावित होता है। उन्होंने अपने ट्वीट में वरुण धवन, अर्जुन कपूर और सोनम कपूर को टैग किया और उन्हें भी यह चैलेंज स्वीकार करने के लिए कहा। इसके बाद अर्जुन कपूर ने आलिया के चैलेंज को आगे बढ़ाते हुए अनुष्का शर्मा, रणवीर सिंह और परिणीति चोपड़ा को टैग किया।

इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए अदिति राव हैदरी ने भी दिया मिर्ज़ा के चैलेंज को स्वीकार करते हुए अन्य कई फ़िल्मी सितारों को अपने ट्वीट में टैग किया और दिया का ख़ासतौर पर शुक्रिया भी अदा किया। बॉलिवुड की दिग्गज अभिनेत्री हर-दिल-अज़ीज़ जूही चावला ने भी इस मुहिम में अपनी प्रतिभागिता दर्ज कराते हुए ट्वीट किया और बताया कि वह यूएन की बीट प्लास्टिक पल्यूशन मुहिम के साथ-साथ रैली फ़ॉर रिवर्स का भी हिस्सा बनने जा रही हैं।

खेल जगत बॉलिवुड से कहीं पीछे नहीं रहा और कई eबड़े नामों ने इस मुहिम में अपनी सक्रिय प्रतिभागिता दर्ज कराई और अपने फ़ैन्स और देश की जनता से पर्यावरण को बचाने की अपील की। इस क्रम में बैडमिंटन स्टार साइन नेहवाल ने एक लिंक ट्वीट किया और उस पर फोटोज़ या विडियोज़ पोस्ट कर अपनी हिस्सेदारी दर्ज कराने की अपील की। पूरे विश्व में जितनी गंदगी या वेस्ट पैदा होता है, उसमें 10 प्रतिशत हिस्सा अकेले प्लास्टिक का होता है। इस वेस्ट का आधा हिस्सा भी लगभग एकबार ही इस्तेमाल में लाया हुआ होता है।

यह भी पढ़ें: शहर को महिलाओं के लिए सुरक्षित बना 'जागोरी' अभियान शुरू करने वाली हमसफर

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Related Stories

Stories by yourstory हिन्दी