आपकी छुट्टियों में एडवेंचर का तड़का लगाने आ गया है 'Adventures365.in'

0

Adventures365.in लोगों को उनके पसंदीदा एडवेंचर स्पोर्ट्स का आनंद लेने का मौका दे रहा है...

25 दिसंबर 2014 को हुई Adventures365.in की शुरुआत...

Adventures365.in ने अपनी साइट में लगभग 25 तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स को शामिल किया है....

हर महीने कंपनी को मिलती हैं औसतन चालीस से पचास बुकिंग...

Adventures365.in इस बिखरे सेक्टर को एक मंच देने का प्रयास कर रहा है...


यूं तो इंसान का जीवन भी किसी एडवेंचर से कम नहीं। सुख व दुख के पल जिंदगी में लगे ही रहते हैं जिन्हें इंसान चुनौती के रूप में स्वीकार करता है और अपना जीवन जीता है। जैसे ही फुर्सत के कुछ पल आते हैं इंसान रोज की भागमभाग जिंदगी से दूर कुछ पल सुकून के बिताने घर से दूर निकल पड़ता है। किसी हिल स्टेशन, किसी रिजॉट पर या फिर समुद्र के किनारे। लेकिन आप देखेंगे कि आजकल आप पहाड़ों पर जाएं या फिर मैदानी इलाकों पर होटलों व रिजॉट पर अधिकांश जगहों पर बाकी सुविधाओं के साथ-साथ एडवेंचर स्पोर्ट्स की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इसका कारण लोगों की एडवेंचर स्पोर्ट्स में बढ़ती रुचि है। ऐसे में Adventures365.in लोगों को उनके मनपसंद एडवेंचर स्पोर्ट का आनंद लेने का मौका दे रहा है।

यह भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन मार्किट है जो एडवेंचर स्पोर्ट्स और एक्टीविटीज़ से लोगों को सीधे तौर पर जोड़ रही है। रोहन खेडकर और ओमकार माथावाडे ने एडवेंचर 365 की नीव रखी। दोनों ही लोग इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से आते हैं। लेकिन दोनों ही कुछ अलग करना चाहते थे। वे कुछ ऐसा काम करना चाहते थे जिससे वे सीधे तौर पर लोगों से जुड़े हों। जून 2014 में दोनों ने इस विषय में सोचना शुरु किया और बहुत जल्दी ही वे दोनों इस नतीजे पर पहुंच गए कि उन्हें क्या करना है। फिर उन्होंने इस क्षेत्र में गहन शोध करना शुरु कर दिया। साथ ही यह जानने का प्रयास किया कि वे कैसे तकनीक के माध्यम से एडवेंचर के क्षेत्र में आ रही दिक्कतों को सुलझा सकते हैं। फिर 25 दिसंबर 2014 को उन्होंने एडवेंचर 365 की शुरुआत कर दी। आज उनके पास आठ लोगों की एक मजबूत टीम है जो विभिन्न एडवेंचर स्पोर्ट्स संस्थाओं से बातचीत करती है। यह लोग विभिन्न एडवेंचर टूर ऑगनाइज़ कराने वाले को अपने साथ जोड़ते हैं और अपने माध्यम से उन सभी को एक मंच देते हैं। जहां वे अपनी गतिविधियों के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं। वहीं दूसरी तरफ एडवेंचर स्पोर्ट्स लवर भी एक प्लेटफॉर्म में आकर एक साथ सारी विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों के बारे में जान सकते हैं।

एडवेंचर टूर भारत के विभिन्न इलाकों में आयोजित किए जाते हैं। लेकिन इन खेलों के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि यह सेक्टर व्यवस्थित नहीं है। जिस वजह से लोगों को इन गेम्स के बारे में न तो कहीं से पुख्ता जानकारी मिल पाती है और न ही इस सेक्टर के लोग आम लोग से सीधे तौर पर या फिर ऑनलाइन माध्यम से जुड़ पाते हैं। ऐसे में एडवेंचर365.इन इस बिखरे हुए सेक्टर को एक ऑनलाइन मंच प्रदान कर रही है। ताकि लोगों को आसानी से एडवेंचर स्पोर्ट के बारे में तथा इन्हें आयोजित करने वाली संस्थाओं के बारे में जानकारी मिल सके और इन संस्थाओं को ग्राहक।

चूंकि एडवेंचर स्पोर्ट्स बहुत ही रिस्की खेल है। यह साहस से भरा खेल है इसलिए एडवेंचर 365 के लिए यह बहुत मुश्किल भरा काम रहा कि वे ऐसी संस्थाओं का चुनाव करें जो भरोसेमंद हों और वे अपने ग्राहकों को उनके पास बिना किसी हिचक व डर के भेज सकें। इसके लिए कंपनी ने बकायदा उन संस्थाओं के विषय में अच्छी तरह जाना, उन्हें परखा जो यह गेम्स आयोजित कराती हैं। साथ ही उनके पास एडवेंचर स्पोर्ट्स आयोजित करने का लाइसेंस है या नहीं साथ ही क्या वे विभिन्न सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर इन गेम्स को आयोजित कराती हैं या नहीं?

एडवेंचर 365 मात्र एक माध्यम है जिसके द्वारा लोग एडवेंचर स्पोर्ट्स आयोजित करने वाली संस्थाओं से जुड़ पाते हैं। एडवेंचर365.इन ने अपनी साइट में लगभग 25 तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स को शामिल किया है। जिसमें बाइक राइडिंग, पैराज्लाइडिंग, ट्रैकिंग, राफ्टिंग, कैंप आयोजित करना आदि शामिल हैं।

शुरुआती दस महीनों में ही एडवेंचर 365 ने हजार से ज्यादा ग्राहकों को सेवाएं दी हैं। इनके पास डेढ़ सौ से ज्यादा एडवेंचर डेस्टिनेशन्स हैं और तीस से ज्यादा आयोजक इनसे जुड़े हुए हैं।

कंपनी अपनी वेबसाइट के साथ-साथ अब मोबाइल एप से भी लोगों तक पहुंचना चाहती है जिसके लिए वे प्रयासरत हैं। जल्दी ही यह लोग अपना एप लॉच करने की योजना बना रहे हैं। हर महीने इन्हें औसतन चालीस से पचास बुकिंग मिल रही हैं और हर बुकिंग में लगभग 6 लोग हैं। भविष्य में कंपनी अपना और विस्तार करना चाहती है। इसके लिए वे किसी अच्छे निवेशक की तलाश कर रहे हैं। कंपनी मानती है कि इस क्षेत्र में काम करने की बहुत संभावनाएं हैं इसलिए इस सेक्टर के बिखराव को समेटना होगा।