क्राउडफंडिंग लेकर आ रहा है 'इराइडलाइट इलेक्ट्रिक बाईक'

ई-राइडलाइट इलेक्ट्रिक बाईक की मदद से प्रदूषण पर लगेगी लगाम। कंपनी को पिछले 4 सालों के कड़े प्रयास के बाद भारत में इलेक्ट्रिक बाइक के दो मॉडेल्स दाखिल करने की सफलता प्राप्त हो गयी है, जो कि कंपनी के लिए बेहद खुशी की बात है।

0

बैंगलोर स्थित क्राउडफंडिंग प्लैटफॉर्म फ्यूएलअड्रीम ने आधुनिकतम इलेक्ट्रिक बाइक इराइडलाइट शहर में दाखिल करने की घोषणा कर दी है। यह बाइक सार्वजनिक परिवहन के लिए बिल्कुल नये तरह का प्रयोग है। साथ ही यह वाजिब दामों में उपलब्ध होगी, जिसके दीर्घकालिक परिणाम सकारात्मक हैं। कंपनी को पिछले चार सालों के कड़े प्रयास के बाद भारत में इलेक्ट्रिक बाइक के दो मॉडल्स दाखिल करने की सफलता प्राप्त हो गयी है, जो कि कंपनी के लिए बेहद खुशी की बात है। बाइक के दो मॉडल्स में से एक मॉडल एक बार चार्ज करने पर 50 किलोमीटर की दूरी तय करता है और दूसरे मॉडेल की क्षमता एक चार्ज में 90 किलोमीटर तक की है। ई-राइडलाइट इलेक्ट्रिक बाइक की प्री-ऑर्डर बुकिंग FuelADream.com पर शुरू हो चुकी है।

ई-राइडलाइट बाइक इको-फ्रेडली है, जो बाकि इको-फ्रेंडली बाइक्स की अपेक्षा सस्ते दामों पर उपलब्ध है। बाइक को भारत में डिज़ाइन करके भारत में ही बनाया गया है। इस बाइक का निर्माण क्राउडफंडिंग नीति के तहत हुआ है, जो कि उत्पादक और उपभोक्ता दोनों के लिए लाभकारी है, यह सक्रीय पूंजी को कम करती है और स्टॉक में निवेश की बिलकुल आवश्यकता नहीं होती, जिसके चलते खर्च में काफी हद तक बचत की जा सकती है।

यह इलेक्ट्रॉनिक बाइक अपनी दो खूबियों के चलते बेहद अनोखी बाइक है। इसकी सबसे बड़ी खूबी है, कि यह सर्वसाधारण बाईक मॉडेल की तरह इस्तेमाल की जा सकती है, जिसमें 6 गियर्स भी हैं। 6 गियर वाली बाइक अपने आप में एक नया अवतार है। इलेक्ट्रिक मोड में रखकर इस बाइक के द्वारा हर घंटे 25 किमी की स्पीड से शहर भर की सैर की जा सकती है। जब पेडल करने का या कसरत करने की इच्छा हो तो 6 गियर की बाईक भी उपलब्ध है, जो साइकिल और बाइक दोनों का काम करती है। साथ ही इसकी दूसरी खूबी यह है, कि यह ई-बाईक अफॉर्डबिलिटी का दूसरा नाम है, क्योंकि इसकी कीमत बहुत ही वाजिब है। आम तौर पर 50 किमी रेंज की इलेक्ट्रिक बाईक्स की भारत में कीमत करीबन 40,000 रूपये है और वैश्विक स्तर पर भी उन सभी की कीमत 599 $ तक है। 50 किमी रेंज की ईराईडलाईट की प्री-ऑर्डर्स में कीमत 23,900 रूपये मतलब मात्र 359 $ है। यह कीमत यक़ीनन असाधारण है और जब तक कोई अपनी उत्पादन नीति को पूरी तरह से बदल नहीं लेता तब तक इस कीमत की कोई दूसरी बाइक बाज़ार में लाना असंभव है।

आर2एच मोटर्स के संस्थापक और सीईओ श्री अजीत कुमार ने बताया कि, 'ईराईडलाईट पर हमें बहुत गर्व महसूस हो रहा है। यह एक गुणवत्तापूर्ण इलेक्ट्रिक बाईक है, जिसे उपभोक्ताओं की पसंद और भारतीय रास्तों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह बाइक स्टाइलिश है, मजबूत और साथ ही वजन में काफी हल्की व मजबूत हैं। इनकी कीमतें कम रखने में हमें सफलता मिली है। हम चाहते हैं कि, भारत में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ता इसे जरूर इस्तेमाल करें।'

FuelADream.com के सीएमओ श्री राम प्रसाद ने कहा है, कि 'ई-राइडलाइट के लिए हम बहुत उत्सुक हैं। ई-बाइक्स सार्वजनिक परिवहन का भविष्य है। इस प्रकार की अभिनव कल्पना के लिए क्राउडफंडिंग यक़ीनन सभी के लिए लाभकारी है। उत्पादक के लिए यह बाईक मार्केट खर्च कम करती है और उपभोक्ता इसे वाजिब कीमतों में प्रत्यक्ष उत्पादक से ले सकते हैं'

आईये जानते हैं उन प्रमुख विशेषताओं के बारे में जो ईराइडलाइट बाइक्स को बाकी की इलेक्ट्रिक बाइक्स से बेहतर साबित करती है,

आसानी से निकाली जा सकने वाली ऐसी स्टेम-माउंटेड बैटरी।

भारी पिक-अप और गति 10 सेकिंड में 0-20 केएमपीएच, 25 केएमपीएच अधिकतम गति।

एक नहीं दो-दो मॉडल्स की रेंज है।

ईराईडलाईट 50 को एक ही बार चार्ज करके पर 50 किमी की दूरी तय की जा सकती है।

ईराईडलाईट 90 को एक ही बार चार्ज करके 90 किमी की दूरी तय की जा सकती है।

बाइक्स 6 गियर्स के साथ दो मोड्स में उपलब्ध हैं, पहली इलेक्ट्रिक मोड और दूसरी मैन्युअल/पेडल मोड।

साथ ही बाइक मजबूत, पेटेन्ट-पेंडिंग फ्रेम डिजाईन, दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक्स, अगले पहियों पर शॉक अब्सॉर्बर्स और हेडलाइट्स, मड गार्ड्स जैसी सर्वसाधारण बाईक फिटिंग्स के साथ उपलब्ध है।

FuelADream.com संस्थाओं के लिए क्राउड-फंडिंग मार्केटप्लेस है, जो अपनी सृर्जनशील कल्पनाएं, कार्य, चैरिटी आदि के लिए पूंजी जुटाना चाहते हैं। इसकी शुरुआत अप्रेल 2016 में बैंगलोर में की गयी है। भारत, अफ्रीका और दक्षिण-पूर्वी एशिया के 2.2 बिलियन लोग इसके बारे में जानते हैं। कई नयी संकल्पनायें और नये उत्पादों के लिए यह गो-टू प्लैटफॉर्म की तरह कार्य कर रहा है। शुरुआत से ही इसे भारी सफलता हासिल हो रही है। पिछले 8 महीनों में फ्यूएलअड्रीम की सहायता से कैम्पेन मालिकों ने 65 से अधिक कैम्पेन्स के लिए 2.5 करोड़ रूपए जुटाने में सफलता पायी है।

Fueladream.com श्री रंगनाथ थोटा की सोच है। संकल्पनाएं, सामाजिक कार्य और अन्य कार्यों के लिए पूंजी जुटाने के और वित्तिय योगदान देने के तरीकों में बदलाव लाना यह टीम का प्रमुख उद्देश्य है। FuelADream.com कैम्पेन के मालिक और कैम्पेन में वित्तीय योगदान देने के लिए इच्छुकों को अत्यंत सरल, लाभकारी तरीके से जोड़ता है। अपनी नवीनतम संकल्पना अथवा सामाजिक कार्य को लेकर कैम्पेन मालिक यहां पर उसके बारे में प्रचार कर सकते हैं और फंडर्स (व्यक्ति और कॉर्पोरेट्स) का सहयोग पा सकते हैं। दूसरों को योगदान देने का और उसके ज़रीये जो परिवर्तन लाया जा सकता है उसका महत्त्व जानने वालों को एकसाथ लाना इस कंपनी का उद्देश्य है।