31 मार्च तक जियो पूरी तरह से मुफ्त

रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए 'हैप्पी न्यू ईयर' प्लान पेश किया है, जिसके तहत 31 मार्च तक अनलिमिटेड डाटा, कॉल, वीडियो और वाईफाई पूरी तरह से फ्री कर दी गई है।

0

नये जियो उपयोगकर्ताओं को चार दिसंबर से 31 मार्च तक डाटा, वॉयस, वीडियो मुफ्त मिलेगा। रिलांयस ग्रुप के चेयरपर्सन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने लोगों को नए साल का तोहफा देते हुए यह ऐलान किया है, कि जियो 4जी सिम के ग्राहकों के लिए 31 मार्च तक सभी सेवाएं मुफ्त दी जाएंगी। इस ऐलान के मुताबिक, जियो के ग्राहकों के लिए 'हैप्पी न्यू ईयर' प्लान पेश किया गया है, जिसके तहत 31 मार्च तक अनलिमिटेड डाटा, कॉल, वीडियो और वाईफाई पूरी तरह से फ्री कर दी गई हैं।

रिलायंस जियो पहले तीन माह में फसेबुक, व्हटस एप्प के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ी है। इस लिहाज से यह सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रौद्योगिकी कंपनी बन गई : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गुरुवार को ऐलान किया कि जियो की मुफ्त सर्विस 31 मार्च तक मिलेगी। अंबानी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि चार दिसंबर से हर नए जियो उपभोक्ता को डेटा, वॉयस, जियो ऐप 31 मार्च तक मुफ्त रहेगा। जिसे जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर का नाम दिया गया है। 

साथ ही उन्होंने यह भी कहा, कि ‘जियो में भरोसे के लिए शुक्रिया। जियो में डाटा नेटवर्क बहुत मजबूत है। जियो ने पिछले तीन महीनों में हर दिन छह लाख नए ग्राहक बनाए हैं। भारत सरकार और ट्राई का आभार जताना चाहूंगा कि जिनकी मदद से हमने आधार कार्ड की मदद से उपभोक्ताओं के सिम तुरंत एक्टिवेट करा सके। आधार कार्ड से जियो सिम पांच मिनट में एक्टिवेट हो जाती है। उपभोक्ताओं से मिले अहम फीडबैक के बाद हमने कई सुधार किए हैं। जियो को मौजूदा मोबाइल कंपनियों से वांछित सहयोग नहीं मिला। जियो की बेहतर वॉयस कॉलिंग सेवा का लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल सका। जियो भारतीय उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाली मुफ्त वॉयस कॉलिंग सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। जियो कॉल ड्राप में 90 फीसदी तक की कमी आई है।’

इसके साथ ही अंबानी ने कहा, कि ‘मैंने वादा किया था कि जब तक मैं दुनिया की सबसे बेहतरीन मोबाइस सेवा हर जियो सिम पर नहीं दे देता तब तक मैं चुप नहीं बैठूंगा। 60 लाख जियो कर्मचारी और पांच रिटेलरों की मदद से हम उपभोक्ताओं के लिए त्रुटिरहित सेवा उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहे हैं। चार दिसंबर से हर नए जियो उपभोक्ता को डेटा, वॉयस, जियो ऐप 31 मार्च तक मुफ्त रहेगा। हम इसे जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर नाम दिया है। जियो में मोबाइल पोर्टेबिलिटी की सुविधा है। हमने जियो सिम की होम डिलिवरी भी शुरू की है। डिलिवरी के बाद केवाईसी दस्तावेज होने पर जियो सिम पांच मिनट में एक्टिवेट हो जाएगा। 5.20 करोड़ उपभोक्ता जियो की मुफ्त सेवा का लाभ ले रहे हैं। दूसरे किसी भी मोबाइल नेटवर्क से ज्यादा तेज रफ्तार नेट जियो ने उपलब्ध कराया है।'

मौजूदा 5.2 करोड़ उपभोक्ता 31 दिसंबर तक मुफ्त सेवा पाते रहेंगे और उसके बाद उनकी सेवा 31 मार्च तक हैप्पी न्यू ईयर में स्थांतरित कर दी जाएगी।

साथ ही मुकेश अंबानी ने 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट बैन (विमुद्रीकरण) के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने जियो 4जी सिम को हाथोंहाथ लेने के बाबत जनता को भी धन्यवाद दिया और कहा कि जियो को जनता ने भरपूर प्यार दिया, लेकिन अन्य ऑपरेटरों ने हमारा साथ नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वेलकम ऑफर को लेकर लोगों ने हमें बहुत सारा फीडबैक दिया जिसे हमने सुना और इस पर हम काम कर रहे हैं। जियो आज की तारीख में उस वक्त से कहीं बेहतर है जैसा कि वह लॉन्च के समय था। जियो एक डाटा-स्ट्रॉन्ग नेटवर्क है और भारत का हर एक जियो ग्राहक एक औसत ब्रॉडबैंड उपभोक्ता की तुलना में 25 गुना ज्यादा डाटा का उपयोग कर रहा है।

जियो देश की सबसे तेजी से बढ़ती हुई टेक फर्म है। जियो पहले तीन महीनों में वॉट्सऐप, फेसबुक और स्काइप से कहीं ज्यादा तेजी से आगे बढ़ी।

पिछले 3 महीनों में करीब 900 करोड़ फोन कॉल्स ऐसे थे, जिन्हें जियो उपभोक्ताओं द्वारा दूसरे टेलिकॉम नेटवर्क पर मिलाया गया लेकिन वे कॉल ब्लॉक कर दी गईं। ये सबसे बड़े तीन प्रतियोगी टेलिकॉम ऑपरेटर्स द्वारा किया गया। रिलायंस की 4जी जियो सिम सेवा को लेकर हाल ही में आए आंकड़े बताते हैं, कि जियो ने तीन महीने से भी कम वक्त में पांच करोड़ यूजर्स जोड़े हैं। कंपनी के पास पूरे देश में 4जी सेवाएं देने का लाइसेंस है। ट्राई (TRAI) ने पिछले दिनों आदेश दिया था, जिसके मुताबिक, 3 दिसंबर के बाद जियो सिम खरीदने वालों को वेलकम ऑफर का लाभ नहीं मिलेगा।

रिलायंस जियो ने अपने परिचालन के पहले 83 दिन में ही पांच करोड़ ग्राहक बनाकर कीर्तिमान बनाया है। कंपनी ने हर मिनट 1000 व दिन लगभग छह लाख ग्राहक जोड़े हैं। इस उपलब्धि के साथ ही रिलायंस जियो दुनिया में अपनी तरह की सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनी बन गई है। एयरटेल को इस मुकाम पर पहुंचने में 12 साल और वोडाफोन को तथा आइडिया को 13 साल लग गए थे। भारती एयरटेल के इस समय 26.29 करोड़ से अधिक तथा वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर के क्रमश 29 करोड़ और 18 करोड़ से अधिक ग्राहक हैं।

उल्लेखनीय है कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी रिलायंस जियो ने लगभग तीन महीने पहले पांच सितंबर को अपनी सेवाओं की शुरआत की औपचारिक घोषणा की थी। कंपनी के पास पूरे देश में 4जी सेवाएं देने का लाइसेंस है। 

सूत्रों के अनुसार सितंबर के आखिर तक जियो के 1.6 करोड़ ग्राहक थे लेकिन अक्तूबर व नंबर में यह संख्या तेजी से बढ़ी और फिलहाल पांच करोड़ को लांघ गई है। इस उद्योग के सूत्रों का कहना है कि रिलायंस जियो सबसे बड़ी ब्राडबैंड कंपनी के रूप में उबरी है।