पेटीएम अगस्त में शुरू कर सकती है भुगतान बैंक का परिचालन

0

डिजिटल भुगतान कंपनी पेटीएम को उम्मीद है कि देश में उसका भुगतान बैंक परिचालन अगस्त तक शुरू हो सकता है। नोएडा मुख्यालय वाली कंपनी को पिछले साल अगस्त में भुगतान बैंक की स्थापना के लिए आरबीआई से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। भुगतान बैंक व्यक्तियों और छोटी इकाइयों से एक लाख रपए प्रति खाते तक की मांग जमा और बचत बैंक जमा स्वीकार कर सकते हैं।


पेटीएम के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी विजय शंकर शर्मा ने कहा, 

"हमें उम्मीद है कि हम अगस्त तक सारी अनिवार्यताएं पूरी कर लेंगे और उन्हें आरबीआई के पास मंजूरी के लिए सौंप देंगे . तब तक हम भौतिक ढांचा भी खड़ा कर लेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पूर्वोत्तर और मध्य क्षेत्र से शुरू करेंगे जिसका उल्लेख हमने लाइसेंस प्रक्रिया के दौरान किया था।"

इस बीच विदेश में उबर से यात्रा के लिए भी पेटीएम से भुगतान किया जा सकेगा। डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम अब विदेश में उबर की टैक्सी सेवाओं के इस्तेमाल पर भुगतान भारतीय मुद्रा में करने की सुविधा देगी। यह सुविधा इस महीने के आखिर तक शुरू हो जाएगी और उबर के ग्राहकों को इसके लिए पेटीएम मोबाइल वालेट का इस्तेमाल करना होगा।

अलीबाबा द्वारा समर्थित पेटीएम इस सेवा में मुद्रा परिवर्तन के लिए कोई शुल्क नहीं लेगी और किराया मौजूदा विनिमय दरों के हिसाब पर होगा।

फिलहाल भारतीय उपयोक्ताओं को विदेश में उबर के इस्तेमाल पर भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना होता है।

इसके साथ ही उबर ने अलीबाबा के ऑनलाइन भुगतान समाधान अलीपे से गठजोड़ करने की घोषणा की है। इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उबर के लिए भुगतान चीनी मुद्रा आरएमबी में करने हेतु अलीपे के मोबाइल वालेट का इस्तेमाल किया जा सकेगा।


पीटीआई


यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...