पुरस्कार योजनाएं 'क्रिसमस का यादगार तोहफा' हैं : नरेंद्र मोदी

कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार की ओर से शानदार इनामों की घोषणा की गई है, जिसके अंतर्गत ग्राहकों के लिए लकी ग्राहक योजना और व्यापारियों के लिए डिजी धन व्यापारी योजना शुरू की गई हैं।

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने के लिये घोषित पुरस्कार योजनाओं ('लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’) पर कहा है, कि यह भारत की जनता के लिए ‘क्रिसमस का यादगार तोहफा’ है। इन दोनों योजनाओं की जानकारी नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने दी है।

मोदी ने इन नई पहलों पर कहा है, कि ‘इन दो योजनाओं से डिजिटल भुगतान को और प्रोत्साहन मिलेगा।’ प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, कि ‘नकदीरहित लेनदेन को प्रोत्साहन के लिए एक रणनीतिक पहल। नकदीरहित और भ्रष्टाचार रहित भारत की ओर बढ़ने के लिए एक बड़ा कदम है। दो नई योजनाएं शुरू हुई हैं।’ इससे पहले नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त ने ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजी धन व्यापार योजना’ की घोषणा करते हुए कहा कि इनके दायरे में 50 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक के छोटे लेनदेन आएंगे। इसका मकसद समाज के प्रत्येक वर्ग को डिजिटल भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना है।

योजनाओं के अंतर्गत कस्टमर्स और कारोबारियों के लिए दो अलग-अलग योजनाओं का ऐलान किया गया है। दोनों योजनाएं इनामी योजना हैं, जिनका ऐलान नीति आयोग के सीईओ ने किया है। ये इनामी योजनाएं 25 तारीख क्रिसमस से लागू कर दी जायेंगी।

उधर दूसरी तरफ सरकार ने कहा है, कि 2-3 दिनों में 500 रुपये के नए नोटों की सलाई बढ़ जाएगी। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 2000 और 500 के नोट यहीं डिजाइन किए गए हैं और इन नोटों की सिक्युरिटी फीचर्स यहीं के हैं और काफी पुख्ता हैं। उन्होंने कहा कि 50 प्रतिशत पुराने नोट बदले जा चुके हैं। पहले फोकस 2000 के नोट छापने पर था, लेकिन अब 500 के नए नोटों की छपाई पर जोर रहेगा। साथ ही उन्होंने इस बात का दावा किया है, कि गांवों में ज्यादा से ज्यादा कैश पहुंचाया जा रहा है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...