भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला ने बलात्कार पीड़िताओं के लिए लंदन में खोला यूके का पहला मातृत्व क्लिनिक 

0

भारतीय मूल की ब्रिटिश महिला ने बलात्कार और यौन अपराधों की पीड़िताओं के लिए लंदन में अपनी किस्म का देश का पहला मातृत्व क्लिनिक खोला है। क्लिनिक खोलने वाली महिला खुद भी बलात्कार का दंश झेल चुकी है। इस क्लिनिक में महिलाओं की देखरेख विशेष तौर पर प्रशिक्षित मिडवाइफ और मनोविज्ञानी करेंगे।

फोटो- यूट्यूब वीडियोग्रैब
फोटो- यूट्यूब वीडियोग्रैब

भारतीय मूल की इस महिला ने ‘माइ बॉडी बैक प्रोजेक्ट’ शुरू किया है जिसने लंदन के बार्ट्स हैल्थ एनएचएस ट्रस्ट के साथ मिलकर संयुक्त रूप से इस नए मातृत्व क्लिनिक की स्थापना की है। क्लिनिक में महिलाओं को मिडवाइफ, मनोविज्ञानियों और शिशुरोग विशेषज्ञ प्रसव पूर्व अतिरिक्त मदद भी देंगे। यदि यह पहल सफल रहती है तो इसे ब्रिटेन के अन्य अस्पतालों में भी शुरू किया जाएगा।

महिला ने बताया, ‘‘उनके साथ क्या गुजरा उन्हें यह बताने की जरूरत नहीं है। हालांकि अगर वे बताना चाहती हैं तो इसकी मनाही भी नहीं है। हम उन्हें मुलाकात का समय देंगे और फिर वहां से उन्हें चुनेंगे।’’ क्लिनिक में प्रसव पूर्व कक्षाएं भी लगेंगी और स्तनपान पर सलाह भी दी जाएगी। यौन हमलों की शिकार महिलाओं के लिए इनमें कुछ परिवर्तन किए गए हैं। यहां स्त्री रोगों से संबंधित खास जांच और प्रसव पीड़ा के बाद मानसिक स्वास्थ्य सहायता भी दी जाएगी।

क्लिनिक शुरू करने वाली महिला जब किशोरवय की थी तब उनका बलात्कार हुआ था। अगस्त 2015 में उन्होंने यौन हिंसा की शिकार महिलाओं के लिए रॉयल लंदन हॉस्पिटल में सेक्सुअल हैल्थ क्लिनिक खोला था।

इस सेवा का लाभ अब तक 800 से ज्यादा महिलाएं उठा चुकी हैं। स्कॉटलैंड के ग्लासगो में भी ऐसी इकाई खोलने की योजना है।- पीटीआई

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...