गूगल ख़रीदेगा फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स

0

सैन फ्रांसिस्को, छह जुलाई  इंसान अपने आसपास की दुनिया को देखकर उससे बहुत सी बातें सीखता है। भविष्य में हमारे कंप्यूटर भी ऐसे ही अपने चारों तरफ की दुनिया को देखकर सीख सकें, इसके लिए गूगल प्रयासरत है।

इसके लिए उसने एक फ्रांसीसी स्टार्टअप मूडस्टॉक्स को खरीदने की घोषणा की है। मूडस्टॉक ने कंप्यूटर के समझने के नजरिए और उसके सीखने के तरीके पर अलग तरह से काम किया है।

 इसके अलावा मूडस्टॉक ने स्मार्टफोन या अन्य फोनों के लिए भी ऐसी तकनीक बनाई है जिससे वह तस्वीरों और चीजों को पहचान सकते हैं। उसके इन्हीं कामों के चलते गूगल की नजर उस पर पड़ी और अब वह उसे खरीदने जा रहा है। इससे मशीन के सीखने का कौशल गूगल की अन्य सेवाओं के साथ जुड़ेगा। -एएफपी

मूडस्टॉक पेरिस का स्टार्टअप है, जिसने इमेज को पहचानने वाली एक तकनीक का विकास किया है। शाज्म फार इमेज्स नामक इस टेक्नोलॉजी का विकास करने वाले इस स्टार्टअप ने गूगल के साथ नये टूल बनाने की घोषणा की है। उल्लेखनीय है कि 2010 में शुरू की गयी इस कंपनी ने यूरोपियन निवेशकों से 500000 डॉलर निवेश प्राप्त किया  है।  



यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...