कोच्चि में 5,000 करोड़ रु. के पेट्रोरसायन परिसर के लिए तैयार है BPCL

0

पीटीआई


सार्वजनिक क्षेत्र की भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन :बीपीसीएल: कोच्चि में 5,000 करोड़ रुपये के पेट्रोरसायन परिसर पर काम शुरू करने को तैयार है। कंपनी को इसके लिए सभी हरित मंजूरियां मिल गई हैं और साथ ही एसबीआई ने उसे 4,000 करोड़ रपये का ऋण देना भी मंजूर कर लिया है।

बीपीसीएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक एस वर्दराजन ने कहा, ‘‘केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय और अन्य नियामकीय प्राधिकरणों से हमें कोच्चि के पेट्रोरसायन परिसर के लिए सभी मंजूरियां मिल गई हैं। हमें उम्मीद है कि इस पर काम जल्द शुरू होगा और यह तय समय के हिसाब से 2018 में पूरा हो जाएगा।’’ उन्होंने कहा कि पेट्रोरसायन परिसर कंपनी की अगली पांच साल में एक लाख करोड़ रपये की निवेश करने की योजना का हिस्सा है। इसमें से 40,000 करोड़ रपये रिफाइनिंग क्षमता विस्तार पर खर्च किए जाएंगे।

कंपनी के निदेशक :वित्त: पी बालासुब्रमण्यन ने पीटीआई भाषा से कहा कि भारतीय स्टेट बैंक ने इस परियोजना के लिए 4,000 करोड़ रपये का ऋण देना स्वीकार किया है। ‘‘जब हम काम शुरू करेंगे, तब यह पैसा निकालेंगे।’’ साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि यह ऋण सिर्फ इसी परियोजना से नहीं जुड़ा है। कोच्चि रिफाइनरी की 20,000 करोड़ रपये की विस्तार योजना के तहत 5,000 करोड़ रपये की पेट्रोरसायन परियोजना की घोषणा दिसंबर, 2011 में की गई थी।

लेकिन अगस्त, 2013 में कोरिया की रसायन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एलजी केम यह कहते हुए परियोजना से हट गई थी कि अभी इतने बड़े निवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय वातावरण अनुकूल नहीं है। जिससे इस परियोजना को झटका लगा था।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...