अारबीआई लायेगा सौ रुपये का नया नोट

रिजर्व बैंक ने बयान में बताया है, कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। हालांकि पुराने और मौजूदा 100 के बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे।

0

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगा। आईये जानें आने वाले सौ रुपये के नये नोट के उन फीचर्स के बारे में जो बाज़ार में पहले से मौजूद नोट में नहीं हैं।

100 रुपये का पुराना नोट, जो बाज़ार में पहले से मौजूद है
100 रुपये का पुराना नोट, जो बाज़ार में पहले से मौजूद है

नोटबंदी के बाद जहां लोग छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे हैं, वहीं भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही बाजार में 100 रुपये का नया नोट जारी करेगा। इसमें पहचान के फीचर्स कुछ बड़े होंगे ।

रिजर्व बैंक ने बयान में कहा कि केंद्रीय बैंक महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रपये का नया नोट जारी करेगा। इसमें दोनों नंबरिंग पैनल में कोई इनसेट शब्द नहीं होगा ।

वर्ष 2016 की छपाई वाले नए नोट पहले से प्रचलन में 100 रपये के नोट की डिजाइन वाले ही होंगे। इसमें अंक छोटे से बड़े होते जाएंगे। इसमें पहचान का चिन्ह बड़ा होगा।

नये नोट में दृष्टिबाधित लोगों के लिए पहचान हेतु किनारे पर उभार वाली लाइनें भी होंगी।

रिजर्व बैंक ने कहा कि उसने पहले से ही छोटे से बड़े होते अंकों वाला 100 का करेंसी नोट जारी कर दिया है। लेकिन इसमें ब्लीड लाइन और बड़ा पहचान चिन्ह नहीं है।

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये बैंक नोट भी चलन में बने रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि पूर्व में जारी किए गए सभी 100 के करेंसी नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।

इससे पहले पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ने कहा था, कि वह 20 और 50 रुपये के भी नए नोट जारी करेगी।

नोटबंदी के बाद छुट्टे पैसों की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए आरबीआई का 100 के नए नोट छापने का ऐलान राहत भरा है, हालांकि असल राहत तो तभी मिलेगी जब ये नोट बैंकों से बाजार में आ जाएंगे।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...