मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, नेटवर्थ 30 प्रतिशत बढ़कर 26 अरब डालर पर

0


उद्योगपति मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनका नेटवर्थ 30 प्रतिशत बढ़कर 26 अरब डालर पर पहुंच गया है। इस तरह दुनिया के अमीरों की सूची में वह 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में बिल गेट्स पहले स्थान पर हैं।


हुरन ग्लोबल रिच लिस्ट 2016 के अनुसार भारत में अरबपतियों की संख्या बढ़कर 111 पर पहुंच गई है। इस तरह अरबपतियों की संख्या के मामले में भारत अब चीन और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर है। 80 अरब डालर की नेटवर्थ के साथ बिल गेट्स पहले स्थान पर हैं।

कुल सूची में गेट्स के बाद 68 अरब डालर की संपदा के साथ वारेन बफे दूसरे स्थान पर और 64 अरब डालर की नेटवर्थ के साथ अमानसियो आर्टेगा तीसरे स्थान पर हैं। दुनिया में पांच शीर्ष अरबपतियों की सूची में जेफ बेजॉस और कालरेस स्लिम हेलु भी शामिल हैं। दुनिया में अरबपतियों की संख्या 99 बढ़कर 2,188 हो गई है, जो नया विश्व रिकॉर्ड है। यह आंकड़ा 2013 से 50 प्रतिशत अधिक है। भारत सूची में 111 अरबपतियों के साथ तीसरे स्थान पर है। यह संख्या पिछले साल से 14 अधिक है। जबकि भारत में सबसे ज्यादा अरबपति मुंबई में हैं जिनकी संख्या 45 है। इस सूची में मुंबई सातवें स्थान पर है। पहले स्थान पर बीजिंग है जहां कुल 100 अरबपति हैं जबकि न्यूयॉर्क दूसरे स्थान पर जहां 95 अरबपति हैं। इस सूची में तीसरे स्थान पर है मॉस्को, जहां 66 अरबपति हैं।

पीटीआई