जल्दी ही मासिक और प्लेटफार्म टिकट होंगे पेपरलेस

पेपरलेस प्लेटफार्म और मासिक टिकट के लिए मोबाइल एप्लिकेशन जल्द शुरूफिलहाल चार बड़े शहरों मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में योजना लागू होगीमुंबई में करीब 75 लाख यात्री हैं जो मासिक सीजन टिकट का इस्तेमाल करते हैंदैनिक यात्रियों की संख्या 2.3 करोड़ हैपेपरलेस टिकट का कदम सरकार की ‘‘डिजिटल इंडिया’’ पहल का हिस्सा

0

पीटीआई


जल्दी ही मासिक सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट पेपरलेस यानी कागजरहित होने वाले हैं क्योंकि रेलवे की योजना इसके लिए एक मोबाइल आधारित एप्लिकेशन शुरू करने की है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यहां कहा कि अगले कुछ दिनों में मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता जैसे शहरों में पेपरलेस मासिक सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट शुरू किए जाएंगे। वह यहां दिल्ली.पलवल उपनगरीय खंड पर पेपरलेस अनारक्षित टिकट प्रणाली की शुरूआत कर रहे थे।

प्रभु ने आईटी आधारित दो अन्य पहलों की भी शुरूआत की। इनमें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर नकदी :स्मार्ट कार्ड संचालित टिकट वेंडिंग मशीन और माल ढुलाई की निगरानी के लिए ‘‘परिचालन’’ नामक ऐप शामिल हैं।

प्रभु ने कहा कि मुंबई में करीब 75 लाख यात्री हैं जो मासिक सीजन टिकट का इस्तेमाल करते हैं। हमारे कुल दैनिक यात्रियों की संख्या 2.3 करोड़ है। उन्होंने कहा कि चेन्नई, कोलकाता और दिल्ली में भी मासिक सीजन टिकटों पर यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या अच्छी है।

उन्होंने कहा कि पेपरलेस टिकट का कदम सरकार की ‘‘डिजिटल इंडिया’’ पहल का हिस्सा है और इससे न सिर्फ कागज के उपयोग से बचा जा सकेगा बल्कि बुकिंग काउंटर पर भार भी कम होगा। इससे यात्रियांे का समय भी बचेगा।

दिल्ली.पलवल खंड 57 किलोमीटर लंबा है और इसमें 11 स्टेशन हैं।

यह ऐप एंड्रायड और विंडो दोनों तरह के फोनों के लिए है। इसे गूगल प्ले स्टोर से या विंडो स्टोर से उाउनलोड किया जा सकता है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...