यूट्यूब की बारीकियों को समझें, समझदारी से काम लें और जमकर पैसे कमाएं

0

पिछले एक दशक में हमने देखा कि यूट्यूब जो हमारे ज्ञानवर्धन व मनोरंजन का एक लोकप्रिय माध्यम है। आज हमारे सामने पैसा कमाने के कई विकल्प लेकर प्रस्तुत है। सन 2005 से शुरु हुआ यूट्यूब का यह सफर आज अपने कई रूपों में हमारे सामने आ चुका है। इसका अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि भारत में कई बड़े प्रोडक्शन हाउज यूट्यूब को ध्यान में रखकर ही अपनी फिल्मों के प्रमोशन से जुड़े कार्यक्रम बना रहे हैं। वायरल फीवर एआईडी जैसे कार्यक्रम खास यूट्यूब के दर्शकों के लिए ही बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा कई निर्देशक यूट्यूब पर ही अपनी लघु फिल्में लॉच कर रहे हैं। यह भी देखा जा रहा है कि टीवी पर आने वाले सीरियल को जब यूट्यूब पर डाला जा रहा है तो उन्हें देखने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है। ऐसे में वे लोग टीवी के अलावा यूट्यूब से भी पैसे कमा रहे हैं। कई फिल्मों के ट्रेलर व पोस्टर भी आज यूट्यूब पर लॉच हो रहे हैं। चूंकि आज यूट्यूब जैसी साइट लोगों के मोबाइल पर भी आसानी से उपलब्ध है इसलिए यदि आप कहीं सफर भी कर रहे हैं तो यूट्यूब के विडियोज़ देख सकते हैं। आपको इन विडियोज़ को देखने के लिए किसी विशेष स्थान पर जाने की आवश्यकता नहीं है। इसलिए यह टीवी व अन्य माध्यमों से ज्यादा सुलभ माध्यम है।

आइए जानें कैसे कमाएं यूट्यूब के जरिए पैसे -

यूट्यूब पर कमाई का सबसे बड़ा साधन होता है विज्ञापन। आपके अपलोड किए हुए विडियो को जितने ज्यादा लोग देखेंगे आपकी कमाई इसी बात पर निर्भर करेगी। उदाहरण के लिए यदि आपके द्वारा अपलोड किए हुए किसी विडियो को दस हजार लोगों ने देखा और किसी दूसरे विडियो को दस लाख लोगों ने देखा तो दस लाख व्यूअरशिप वाले विडियो के लिए आपको कहीं जाता पैसा दिया जाएगा इसलिए अपलोडर को यह तय करना होगा कि वह ऐसी विडियो का चयन करे जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग देखना पसंद करें।

अपलोडिंग व अन्य जरूरी बातें -

सबसे पहले आपको गूगल में अकाउंट बनाना होगा। चूंकि आपका यूट्यूब आपके जीमेल अकाउंट से चलेगा। उसके बाद यूट्यूब में जाकर साइन इन करें और फिर आपके पास विडियो अपलोडिंग का विकल्प आएगा। वहां से अपने विडियो को अपलोड करें। उसके बाद आपको विडियो को मोनाटाइज़ करना होगा, मोनाटाइज़ करने का अर्थ होता है कि आपके विडियो में विज्ञापन दिख सकें। साथ ही आपको गूगल एडसेंस में अप्लाइन करना होगा। वहां आपसे आपके अकाउंट संबंधी जानकारियां मांगी जाएंगी। कुछ समय बाद आपको वहां से कनफर्मेशन मेल आएगी। यानी अब अगर आपके विडियो को ज्यादा लोग देखते हैं तो गूगल आपके एडसेंस अकाउंट में पैसा डालना शुरु कर देगा। लेकिन यह पैसा आप अपने अकाउंट में तभी ट्रांसफर कर सकते हैं जब वह अमाउंट सौ डालर हो जाए।

क्या करें, क्या न करें -

- यूट्यूब पर किसी का कॉपीराइट कंटेंट अपलोड न करें।

- कंटेंट ओरिज़नल हो और उसकी विडियो क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए तभी कोई आपके विडियो को देखना पसंद करेगा।

- अपने विडियो का नाम रखने के लिए सरल शब्दों का इस्तेमाल करें।

- आपके विडियो से किसी की निजता पर प्रहार नहीं होना चाहिए।

- सरकारी नियमों व कानून का पालन करते हुए ही कंटेंट का चुनाव करें।

- विडियो के माध्यम से अश्लीलता परोसने से बचें वरना आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

- अच्छे कीवर्ड का चुनाव आपके विडियो को हिट व फ्लॉप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई बार बहुत अच्छा कंटेंट होने के बावजूद आपके विडियो को ज्यादा नहीं देखा जाता और इसका मुख्य कारण अच्छे कीवर्ड का चुनाव न करना है।

- विडियो बनाने से पहले थोड़ा रिसर्च जरूर करें और उन विषयों को चुनें जिन पर ज्यादा काम न किया गया हो।

- छोटी-छोटी दिखने वाली महत्वपूर्ण चीज़ों पर भी फोकस किया जा सकता है क्योंकि वे बहुत ज्यादा देखी जाती हैं।

- कॉपी राइट का ध्यान तो रखना ही है साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे कि वह वीडियो कहीं से चोरी किया हुआ न हो।

कैसे करें अपने विडियो का प्रचार-प्रसार -

आसान कीवर्ड होने की वजह से वैसे तो आपको अधिक व्यूअर मिल ही जाएंगे लेकिन फिर भी आपको कुछ अपनी ओर से भी मेहनत करने की जरूरत है। जैसे आपको अपने विडियो के लिंक फेसबुक, ट्वीटर व अन्य सोशल साइटों पर साझा करने होंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके विडियोज को देख सकें।

जहां आज हम एक ओर तेजी से तरक्की कर रहे हैं वहीं बेरोजगार युवाओं की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है ऐसे में यूट्यूब के माध्यम से आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं और खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकते हैं। आपको बस इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना है। जो लोग नौकरी तो कर रहे हैं लेकिन अपनी आमदनी बढ़ाना चाहते हैं वे भी इस माध्यम से अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं। चाहें तो छात्र भी इस माध्यम से अपनी अच्छी खासी पॉकेटमनी कमा सकते हैं।