फोब्र्स एशिया की ‘दानवीरों’ की सूची में पांच भारतीय भी

0

पत्रिका फोब्र्स एशिया की ‘दानवीरों’ की सालाना सूची में पांच भारतीयों को भी जगह मिली है। इस सूची में एशिया प्रशांत क्षेत्र के 13 देशों की परोपकार क्षेत्र में काम कर रही 40 हस्तियों को शामिल किया गया है।

इसमें भारत से संपर्क फाउंडेशन के संस्थापक विनीत व अनुपमा नायर, सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला, बेन इंडिया के सीईओ अमित चंद्रा व उनकी पत्नी अर्चना चंद्रा शामिल है।

संपर्क फाउंडेशन 10 करोड़ डालर के कोष पर काम कर रहा है जो कि पूरी तरह से नायर परिवार ने ही लगाया है। यह संगठन छत्तीसगढ़ व उत्तराखंड में 50,000 सरकारी स्कूलों में 30 लाख विद्यार्थियों को शिशु अनुकूल शिक्षण अनुदान वाली किट पेश कर रहा है।

वहीं सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने कचरा ढोने वाले 50 ट्रकों व 70 लोगों की टीम के साथ पुणे शहर को साफ सुधरा बनाने के लिए 1.5 करोड़ डालर का प्रावधान किया।

इस सूची में बैन इंडिया के सीईओ अमित चंद्रा व उनकी पत्नी तथा जय वकील फाउंडेशन की सीईओ अर्चना चंद्रा भी शामिल है। यह दंपत्ति हर साल अपनी आय का 75 प्रतिशत हिस्सा स्वास्थ्य व शिक्षा से जुड़े मुद्दों के लिए दान देता है।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...