मालिकों को अपने होटलों की बुकिंग करने की आजादी देता क्लाउड आधारित रूमसेंट्रल

दो युवाओं अतुल प्रभु और रूपम मजूमदार के दिमाग की उपज है रूमसेंट्रलबैंगलोर की कंपनी होस्ट्रा सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड के पास है स्वामित्व और करती है संचालनवेबसाइट के माध्यम से होटलों में रूम बुकिंग करने की मिलती है आजादी

0

आज के समय में उपभोक्ता के पास यात्रा और होटल बुकिंग के लिये असीमित विकल्प के साथ बेहतरीन तकनीकी समाधान 24 घंटे मौजूद हैं और ऐसे में रूमसेंट्रल (RoomCentral) के संस्थापकों, अतुल प्रभु और रूपम मजूमदार को यकीन है कि इसका व्यवसायिक पक्ष अभी भी अछूता है और इसमें विस्तार की असीम संभावनाएं हैं। रूमसेंट्रल छोटे और मध्यम आकार की संपत्तियों के लिये विशेष रूप से तैयार किया गया एक क्लाउड आधारित बुकिंग इंजन है।

इसकी उत्पत्ति के पीछे इस जोड़ी के आतिथ्य-सत्कार और परिवहन उद्योग को अधिक से अधिक दक्षता, लाभप्रदता और संचालन को सरल बनाने की दिशा में विकसित करने की दूरदृष्टि रही है।

पारदर्शिता की आवश्यकता का निर्माण

यह मंच होटल मालिकों को बिक्री में वृद्धि और उपभोक्ता की संतुष्टि के लिये आवश्यक सभी सुविधाओं और कार्यक्षमताओं को प्रदान करते हुए उन्हें काम करने की आजादी देता है। अतुल बताते हैं, ‘‘यह किसी भी संपत्ति को एक अकेले उपयोग में आसान इंटरफेस के सहारे उसके सभी कार्यों को एकीकृत कर मालिक को रियल टाइम में अपने कमरों और अन्य उत्पादों को बेचने, उनका प्रबंधन करने और सूचियों को वितरित करने की आजादी देता है।’’

इस जोड़ी ने छोटी संपत्तियों के मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिये प्राद्योगिकी की एक वास्तविक जरूरत को पहचाना जिसके अंतर्गत एक ऐसी प्रणाली की आवश्यकता थी जो कुशलता से उन्हें उनकी बुकिंग का प्रबंधन करने में मदद कर सके।

तकनीक और कार्यप्रणाली

बैंगलोर की कंपनी होस्ट्रा सिस्टम्स प्रा. लिमिटेड के स्वामित्व और संचालन वाला रूमसेंट्रल एक स्वचलित रियल टाइम बुकिंग इंजन की सुविधाओं से लैस है जिसमें एक एकीकृत रूप इन्वेंट्री होती है और यह वेबसाइट के माध्यम से बुकिंग करने की आजादी देता है। वास्तव में यह रियल टाइम में रूम इन्वेंट्री को आॅनलाइन बुकिंग इंजनों, संपत्ति प्रबंधन और ओटीए के साथ सिंक कर देता है।

फ्रंट डेस्क इंटीग्रेशन के माध्यम से किसी भी समय होटल में आरक्षण की स्थिति का पता लगाने के अलावा वाॅक इन और चेक इन की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस मंच की सिंगल स्क्रीन इंटीग्रेशन के माध्यम से होटल की सभी गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखी जा सकती है।

फंडिंग और टीम

इस टीम ने हाल ही में आतिथ्य और सत्कार के क्षेत्र में कई वर्षों का अनुभव रखने वाले और दिल्ली के अलावा गोवा और उड़ीसा में कई होटलों के मालिक कर्णपाल सिंह से दो मिलियन अमरीकी डाॅलर का प्रारंभिक निवेश प्राप्त करने में सफलता हासिल की है। कर्णपाल कहते हैं, ‘‘मैं बीते कई वर्षों से आतिथ्य और सत्कार के क्षेत्र में सक्रिय हूँ और मैं भी इस क्षेत्र में प्रौद्योगिकी का अधिक प्रयोग करने की ओर देख रहा था। ऐसे में मुझे अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये रूमसेंट्रल के रूप में बिल्कुल सही साथी मिले हैं।’’

वर्तमान में रूमसेंट्रल भारतीय बाजार में खुद को बढ़ाने और अपने कदम स्थापित करने की ओर अग्रसर है और जल्द ही इनका इरादा वैश्विक बाजार को भी लक्षित करना है। इसके अलावा अतुल कहते हैं कि तकनीक के प्रारंभिक उपयोगकर्ता उन्हें अपने बहुमूल्य फीडबैक के माध्यम से और बेहतर करने के लिये राय देने में काफी महत्वपूर्ण साबित हुए हैं।

अतुल कहते हैं, ‘‘हम परिवहन और आतिथ्य के क्षेत्र के एक सक्रिय खिलाड़ी के रूप में स्वयं को स्थापित करना चाहते हैं। हमारा विश्वास है कि रियल एस्टेट और परिवहन की तरह ही कमरे भी इस क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं और हम एक ऐसी प्रोद्याोगिकी का निर्माण करना चाहते हैं जो समूचे क्षेत्र में प्रभाव डालने में सफल रहे।’’ इसके अलावा यह टीम खुद का विस्तार करते हुए विभिन्न आकार और भौगोलिक क्षेत्रों के अधिक से अधिक संपत्ति मालिकों को अपने साथ जोड़ने के लिये तत्पर है।

बाजार का क्षेत्र

होटल्समार्केटिंग के अनुसार गूगल भी आॅनलाइन होटल बुकिंग के क्षेत्र पर अपनी नजरें गड़ाए बैठा है। आईबीबो समूह ने कुछ समय पहले ही क्लाउड आधारित एक अन्य बुकिंग मंत्र क्रनइव का कुछ हिस्सा खरीदा है। वैश्विक स्तर पर भी ओटीए और बुकिंग इंजनों का क्षेत्र प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है। वर्ष 2013 में इनके द्वारा बुकिंग करवाने वालों में वैश्विक यात्रा के बाजार के करीब 13 प्रतिशत और वैश्विक आॅनलाइन बाजार के करीब 38 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व किया। इनके अलावा इस क्षेत्र में रूमकी और होटलक्विकली जैसे अन्य खिलाड़ी भी सफलतापूर्वक संचालन कर रहे हैं।

वेबसाइट

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...

Worked with Media barons like TEHELKA, TIMES NOW & NDTV. Presently working as freelance writer, translator, voice over artist. Writing is my passion.

Related Stories

Stories by Nishant Goel