“MoneyHero” जिसकी हसरत एशिया में छाने की

वित्तिय उत्पादों की तुलना करने में है माहिर MoneyHeroMoneyHero हांगकांग की कंपनीMoneyHero के पास 10 लोगों की टीम

0

जब 32 साल के जैम्स सैम्युअल को नौकरी के सिलसिले में हांगकांग जाना पड़ा तो सबसे पहले उनके दिमाग में ये बात आई की वो इतने महंगे शहर मे रहेंगे कैसे। उनको एक चिंता और भी थी और वो ये थी कि अगर वो कभी बीमार हुए तो उनके इलाज का खर्च कौन सी अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल इंश्योरेंस कंपनी उठाएगी, क्योंकि बाजार में ढेरों मेडिकल इंश्योरेंस कंपनियां है जो अलग अलग तरह के अंतर्राष्ट्रीय मेडिकल इंश्योरेंस पैकेज देती हैं। तब उन्होने ऑनलाइन तरीके से मेडिकल इंश्योरेंस को ढूंढने की कोशिश की। यहां इनकी नजर पड़ी MoneyHero पर। जो फाइनेंशियल कम्पैरिसन साइट है। जिसकी मदद से वो बेहतर मेडिकल इंश्योरेंस ढूंढने में सफल हुए।

एलिस्टर मस्ग्रेव
एलिस्टर मस्ग्रेव

हांगकांग की ये कंपनी अपने ग्राहकों को विभिन्न वित्तिय उत्पाद की तुलना कर ये बताती है कि कौन सा उत्पाद उनके लिए बेहतर होगा। इससे ग्राहक निश्चिंत तो रहते ही हैं साथ ही उनके पैसे भी बचते हैं। किसी भी उत्पाद की वित्तिय तुलना करना एशिया में काफी प्रचलित है। लेकिन ऑनलाइन में इस तरह की सुविधा फिलहाल काफी कम है। कुछ एक वेबसाइट अगर हैं भी तो वो सिर्फ दिखावे के लिए मौजूद हैं जो कुछ ही चीजों की तुलना करती हैं और यही बात MoneyHero को सबसे अलग करती है। इसकी बड़ी वजह ये है कि ये कंपनी तथ्यों पर विश्वास करती है और सिर्फ अच्छे उत्पादों की सलाह देती है। कंपनी ने अपने ग्राहकों से समझौता किया हुआ है कि वो उनको दूसरों के मुकाबले ज्यादा बेहतर बैंकिंग और इंश्योरेंस उत्पादों की जानकारी देंगे ताकि उनके समय और पैसे की बचत हो। एलिस्टर मस्ग्रेव MoneyHero निदेशक हैं। जिन्होने ट्रिनिटी कॉलेज से अर्थशास्त्र से एमएससी किया और मॉर्गन स्टेनली में चार साल नौकरी करने के दौरान कई इंवेस्टमेंट बैंकर के साथ का किया।

एलिस्टर कई साल इंग्लैंड में रहे। जहां पर उन्होने कई बैंकों में काम किया। इस दौरान वो बैंकिंग, इंश्योरेंश और ब्रॉडबैंड से जुड़ी कई तुलनात्मक वेबसाइट को खोजते रहते थे। काम के सिलसिले में उनको साल 2013 में हांगकांग आना पड़ा। जहां पर उन्होने देखा कि यहां पर तुलना करने वाली वेबसाइट की काफी संभावनाएं हैं। वो ये जानकार हैरान थे कि हांगकांग में एग्रीगेटर साइट्स नहीं हैं जो हजारों वित्तिय उत्पादों की तुलना कर सकें। ऑनलाइन में सिर्फ छोटी मोटी जानकारियों के अलावा कई भ्रामक बातें थी।

हांगकांग में करीब 1.8 मिलियन लोग गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं। ये इस बात को साबित करता है कि यहां पर काफी आर्थिक असमानता है। ऐसे में वित्तिय उत्पादों की तुलना करने वाले उत्पाद से लोगों के पैसे बच सकते हैं। एलिस्टर के मुताबिक व्यक्तिगत तौर पर वो एक ही बात कहते हैं लोगों की मदद कर लोगों के पैसे बचाने चाहिए। पैसे बचाने से मतलब सिर्फ पैसा जमा करना नहीं है बल्कि उसे शिक्षा और अपने चाहने वालों के स्वास्थ्य पर होने वाले खर्चे के तौर पर देखना चाहिए। हांगकांग में MoneyHero की टीम में 10 लोग शामिल हैं। मनीला स्थित ‘सुपरस्टार’ टेक और कंटेंट मार्केटिंग टीम इनकी मदद करती है।

हांगकांग में हजारों तरह के वित्तिय उत्पाद मौजूद हैं। एलिस्टर के मुताबिक इनमें से ज्यादातर की जानकारी स्पष्ट नहीं हैं और ना ही कोई ऐसा पोर्टल है जो इनकी तुलना करने का काम करता है। उदाहरण के लिए 5 लाख वाहन हर साल अपना नवीनीकरण कराते हैं और 18 मिलियन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल यहां की 7,5 मिलियन आबादी इस्तेमाल करती है। बावजूद इसके इन लोगों को कोई ये बताने वाला नहीं है कि कौन से उत्पाद बेहतर है और उनके पैसे बचा सकता है। 42 साल की एल्सी वॉन जो अपने पति के साथ हांगकांग में रहती हैं ये अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए पर्सनल लोन लेना चाहती हैं। इसके लिए इन्होने इधर-उधर कई कोशिशें की कोई उनको ये बता दे कि कहां पर कम ब्याज दर पर ये लोन मिल सकता है। तब उनके एक दोस्त ने MoneyHero के बारे में बताया। जहां पर उनको पर्सनल लोन देने वाले ना सिर्फ बैंकों की सूची मिली, बल्कि कौन किस ब्याज दर पर लोन दे रहा है, कितना लोन मिल सकता है, रिपेमेंट कैसे कर सकते हैं, मासिक किस्त क्या होगी और कौन बेहतरीन सुविधाएं दे रहा है। ऐसी कई जानकारियां उनको एक ही जगह पर मिल गई। अगर यही जानकारी उनको खुद जुटानी पड़ती तो ना सिर्फ उनको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता बल्कि काफी वक्त भी बर्बाद होता।

शुरूआती तौर पर MoneyHero के लिए बड़ी चुनौती ये थी कि कैसे अपने उत्पाद को लोगों के सामने बेहतर तरीके से पेश किया जाए ताकि ग्राहक किसी भी उत्पाद की तुलना आसानी से कर सके। बावजूद इसके अब भी कंपनी के लोगों का मानना है कि ग्राहकों की मदद के लिए उनको कई तरह की जानकारियां जुटानी हैं। MoneyHero अपने काम की गुणवत्ता को बरकरार रखने के लिए निरंतर काम करती रहती है इसके लिए कंपनी ग्राहकों के बीच सर्वे से लेकर विभिन्न घटनाओं पर नजर रखती है। MoneyHero में नोवा फॉउडेशन कैपिटल एंड स्टीम कैपिटल के साथ साथ कई स्थानीय निवेशकों ने भी निवेश किया हुआ है। फिलहाल कंपनी अपने उत्पाद पर ध्यान देने के अलावा उसकी मार्केटिंग पर जोर दे रही हैं। इसके लिए उसकी कोशिश न्यूज एजेंसियों के साथ साथ बड़ी वेबसाइटों पर पैसे बचाने के टिप्स और जानकारी देकर लोगों का विश्वास जीतने की है। एलिस्टर का मानना है कि उनके पास जीत का मौका है बस उनको अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने पर जोर देना है ताकि उसका लाभ ग्राहक को मिले।

यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...