फोर्ब्स की ताकतवर हस्तियों की सूची में एकमात्र भारतीय फाइनेंसर उदय कोटक

0

कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक फोर्ब्स की वित्तीय दुनिया की 40 सबसे अधिक ताकतवर हस्तियों की सूची में स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। उनका नेटवर्थ 7.1 अरब डालर है। इन वित्तीय क्षेत्र की हस्तियों का वैश्विक अर्थव्यवस्था में हजारों अरब डालर पर नियंत्रण है।

फोर्ब्स की ‘मनी मास्टर्स: द मोस्ट पावरफुल पीपल इन द फाइनेंशियल वर्ल्ड’ सूची में ब्लैकस्टोन समूह के मुख्य कार्यकारी स्टीफन श्वार्जमैन पहले स्थान पर हैं। उनका नेटवर्थ 10.2 अरब डालर तथा विदेशी परिसंपत्तियां 344 अरब डालर की हैं।


फोर्ब्स ने कहा है कि कोटक बैंक 34.6 अरब डालर की परिसंपत्तियों की देखरेख कर रहा है और सूची में उसका 33वां स्थान रहा है। उदय कोटक का नेटवर्थ 7.1 अरब डालर है। इसमें कहा गया है कि उनका बैंक बचत खातों पर छह प्रतिशत ब्याज दे रहा है जबकि दरों में गिरावट की वजह से ऐसा कर पाना मुश्किल हो रहा है।

इस सूची में जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डाइमन तीसरे स्थान पर हैं। बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफे चौथे, गोल्डमैन साक्स के चेयरमैन लॉयड ब्लैंकफिन नौवें तथा सोरोस फंड मैनेजमेंट के प्रमुख जॉर्ज सोरोस दसवें स्थान पर हैं।

पीटीआई


यदि आपके पास है कोई दिलचस्प कहानी या फिर कोई ऐसी कहानी जिसे दूसरों तक पहुंचना चाहिए, तो आप हमें लिख भेजें editor_hindi@yourstory.com पर। साथ ही सकारात्मक, दिलचस्प और प्रेरणात्मक कहानियों के लिए हमसे फेसबुक और ट्विटर पर भी जुड़ें...